काले लहसुन के फायदे : कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसे 8 रोगों से बचा सकता है काला लहसुन, जानें कैसे करें सेवन

By उस्मान | Published: October 19, 2021 09:10 AM2021-10-19T09:10:30+5:302021-10-19T09:10:30+5:30

बताया जाता है कि काला लहसुन सफेद लहसुन की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है

Health Benefits of Black Garlic: include black garlic in your diet to get rid hypertension, cholesterol, diabetes, stress | काले लहसुन के फायदे : कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसे 8 रोगों से बचा सकता है काला लहसुन, जानें कैसे करें सेवन

काले लहसुन के फायदे

Highlightsबताया जाता है कि काला लहसुन सफेद लहसुन की तुलना में अधिक फायदेमंद होता हैकोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है काला लहसुनइम्यून सिस्टम को करे मजबूत बनाता है काला लहसुन

लहसुन एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी सबसे अधिक फायदेमंद है। लहसुन को सैकड़ों वर्षों से औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह एक ऐसा सुपरफूड है, जो बड़ी मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है।

लहसुन एक मजबूत स्वाद वाला मसाला है, इसलिए इसे आमतौर पर अकेले नहीं खाया जाता है, बल्कि अन्य सब्जियों में मसाला के रूप में और आम तौर पर कम मात्रा में खाया जाता है।

आप अक्सेर सफेद लहसुन का सेवन करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि काल लहसुन भी होता है। इसके सबसे खास बात यह है कि इसकी गंध इतनी ज्यादा नहीं होती है और यह धीरे-धीरे लोगों के स्वास्थ्य के लिए एक सुपरफूड के रूप में उभर रहा है।

काला लहसुन, कोई नई चीज नहीं है। बल्कि यह सफेद लहसुन का ही फॉर्मेंट किया गया नया रूप या फिर पुराना सफेद लहसुन है। इसकी खूशबू सफेद लहसुन की तरह तीखी नहीं होती है। लेकिन यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

काले लहसुन के सारे गुण सफेद लहसुन के ही समान होते हैं, लेकिन ब्लैक गार्लिक में फर्मनटेशन के कारण इसमें जो एंटीऑक्सिडेंट्स बनते हैं, ये गुण काफी यूनिक होते हैं। ये फ्लवोनॉइड्स, पॉलीफिनॉल्स और ऐल्कलॉइड्स से भरपूर होते हैं। जो सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है।

काले लहसुन के फायदे

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक
काले लहसुन में ऐसे गुण होते हैं जिनमें हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने की क्षमता है, यह प्रोटीन और बी विटामिन का भी भंडार है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल, टाइप 2 डायबिटीज, थकान और तनाव के जोखिम को कम करने में भी सहायक है।

इम्यून सिस्टम को करे मजबूत  
दूसरी ओर, इसमें एंटीऑक्सीडेंट क्षमता होती है, जीव के पाचन को बढ़ावा देता है, ऊर्जा प्रदान करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को मजबूत करने में सहायक है।

एंटीबैक्टीरियल गुण
काले लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक दो पावरफुल गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है. इसके नियमित सेवन से वायरस और बैक्टीरिया से बचाव हो सकता है। 

एमिनो एसिड का भंडार
इतना ही नहीं काले लहसुन में 18 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनमें आर्जिनिन और ट्रिप्टोफैन भी शामिल हैं। अमीनो एसिड आवश्यक पदार्थ हैं जो जीव उत्पन्न नहीं कर सकते हैं और भोजन के माध्यम से इसे शामिल करना आवश्यक है।  

हृदय रोगों को रोकने में मददगार
कुल मिलाकर काला लहसुन एक सुपरफूड है क्योंकि यह हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है। यह धमनियों की स्थिति में सुधार करने में योगदान देता है, क्योंकि यह रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत
अंत में, काले लहसुन का एक और गुण यह है कि यह प्रोटीन और कोलेजन का स्रोत है। कोलेजन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पदार्थ है, जो जोड़ों, ऊतकों और हड्डियों को पुनर्जीवित और मजबूत करने में शामिल है।

कैंसरों के इलाज में है मददगार
काला लहसुन पेट के कैंसर, ब्लड कैंसर और कोलन कैंसर के इलाज में काफी मददगार साबित होता है। इसके सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। इसके साथ ही लिवर की समस्या के लिए भी काफी असरदार होता है। इसके सेवन से लिवर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। काला लहसुन दिमाग को स्वस्थ रखने का काम भी करता है।

काले लहसुन का सेवन कैसे करें 
काला लहसुन एक ऐसा भोजन है जो अपने स्वास्थ्य लाभ और गुणों की वजह से पूरी दुनिया में अपना स्थान बना चुका है। इसे खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। 

काले लहसुन का स्वाद बेहतर है और यह ज्यादा कड़वा भी नहीं होता है इसलिए इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जा सकता है। काले लहसुन को सलाद, चिकन, मांस, टोस्ट आदि में किया जा सकता है. आप इसे अपने पसंदीदा पास्ता बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Web Title: Health Benefits of Black Garlic: include black garlic in your diet to get rid hypertension, cholesterol, diabetes, stress

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे