Diet tips: इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर खून की कमी, डायबिटीज और कब्ज से बचा सकता है यह सूखा फल

By उस्मान | Published: November 23, 2021 11:47 AM2021-11-23T11:47:33+5:302021-11-23T11:47:33+5:30

सर्दियों में इस सूखे फल को खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बन सकता है और मौसमी रोगों से बचा जा सकता है

health benefits of anjeer or fig in Hindi: 6 amazing health benefits of eating anjeer, nitration facts of fig in Hindi | Diet tips: इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर खून की कमी, डायबिटीज और कब्ज से बचा सकता है यह सूखा फल

अंजीर खाने के फायदे

Highlightsपोषक तत्वों का खजाना है सूखा अंजीर डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर विकल्प है यह फलआयरन के अलावा इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है

सूखे मेवों की बात करें तो काजू, बादाम और किशमिश का नाम सबसे पहले लिया जाता है, लेकिन कुछ मेवे ऐसे भी हैं जिनका नाम भले ही बहुत कम सुनने में आता हो लेकिन इनके फायदे ढेरों हैं।

इन्हीं में से एक है अंजीर, जिसे सर्दियों के दिनों में सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है। अंजीर का फल बहुत मीठा और रसीला होता है। फल के सूखने के बाद यह एक चपटा और पीले रंग का सूखा मेवा कहलाता है, जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं।

अंजीर के पोषक तत्व

अंजीर में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, फास्फोरस, सल्फर और क्लोरिन आदि गुण पाए जाते हैं। इसमें शुगर की मात्रा 62 प्रतिशत होती है जबकि इसके फल में 22 प्रतिशत शुगर की मात्रा होती है। ताजे अंजीर में विटामिन ए सबसे ज्यादा पाया जाता है, जबकि इसमें सामान्य रूप से विटमिन बी और विटमिन सी होता है। 

अंजीर खाने के फायदे

बवासीर के उपचार में फायदेमंद

न्यूट्रीश्निस्ट फारिहा शानम ने बताया कि सर्दियों में 3 से चार सूखे अंजीर को पानी में भिगोकर दीजिए, सुबह इसे मसलकर खाली पेट खाने से बवासीर में आराम मिलता है और कुछ दिनों में बवासीर के खत्म होने की भी संभावना होती है। भीगे हुए अंजीर खाने में थोड़े कड़वे और चिकने जरूर लगते हैं लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं।

आस्थमा में भी मिलता है फायदा

न्यूट्रिशियनिस्ट फारिहा ने बताया कि अंजीर को खाने से बलगम बहार निकल जाता है और अस्थमा के मरीज को राहत मिलती है। सूखे अंजीर के सेवन से कफ नहीं जमता और किसी भी प्रकार के बुखार में अंजीर का सेवन लाभकारी माना जाता है। रोज गर्म दूध के साथ अंजीर खाने से भी कफ की मात्रा में कमी होने लगती है। अस्थमा के मरीजों के लिए अंजीर के पत्ते भी बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। 

खून की कमी दूर करता है

अंजीर में आयरन की मात्रा सबसे अधिक होती है। आयरन के अलावा इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अंजीर के सेवन से एनीमिया की बिमारी को भी दूर किया जा सकता है। अंजीर और मुनक्के को दूध में उबाल कर पीने और खाने से खून की कमी दूर हो सकती है। 

कब्ज दूर भगाए

पुराने से पुराना कब्ज भी अंजीर के सेवन से ठीक किया जा सकता है। पके हुए अंजीर को रात में सोने से पहले खाएं और फिर उसे दूध के साथ पीने से कब्ज में बहुत फायदा होता है। अंजीर के सेवन से गैस और एसिडिटी भी खत्म हो जाती है। आप कब्ज होने पर सूखे अंजीर उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे दस्त साफ हो जाता है। 

डायबिटीज में हैं फायदेमंद

डायबिटीज में अन्य फल की अपेक्षा अंजीर का सेवन खास तौर पर फायदेमंद होता है। जो लोग इंसुलिन लेते हैं, उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद हैं। इसमें पौटेशियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। किसी भी तरह का बाहरी पदार्थ अगर पेट में चला गया हैं तो उसे निकालने में भी अंजीर का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है।  

Web Title: health benefits of anjeer or fig in Hindi: 6 amazing health benefits of eating anjeer, nitration facts of fig in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे