सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे : पेट खाएं भीगे बादाम, कैंसर, डायबिटीज जैसे 8 रोगों से हो सकता है बचाव

By उस्मान | Published: February 24, 2021 03:34 PM2021-02-24T15:34:38+5:302021-02-24T15:38:57+5:30

ऐसा माना जाता है कि भीगे हुए बादाम स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं, जानिये क्यों

health benefits of almonds: soaked almonds health benefits, empty stomach soaked almonds health benefits, almonds nutrition facts in Hindi | सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे : पेट खाएं भीगे बादाम, कैंसर, डायबिटीज जैसे 8 रोगों से हो सकता है बचाव

बादाम खाने के फायदे

Highlightsबादाम में पाए जाते हैं सभी पोषक तत्वप्रोटीन का भंडार है बादामभीगे बादाम ज्यादा फायदेमंद

ड्राई फ्रूट्स और नट्स सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद होते हैं। कहा जाता है कि रोजान एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स या नट्स खाने से शरीर की इम्यूनिटी पावर मजबूत बनती है और शरीर को गंभीर रोगों से बचने में मदद मिल सकती है। बादम भी एक ऐसी ही चीज से जिसके सेवन से शरीर को ताकतवर बनाकर कई खतरनाक रोगों से बचा जा सकता है।

बादाम के पोषक तत्व

बादाम में प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक न्यूट्रीशन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जोकि आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। 

भीगे बादाम खाने के फायदे

एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि कच्चे बादाम की तुलना में भीगे बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसका कारण यह है कि रातभर भिगोने के बाद छिलकों में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा बादाम के छिलके में टैनीन होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक लेता है। 

दिमाग होता है तेज 
जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना खाली पेट भीगे बादाम खाने याददाश्त और सोचने-समझने की शक्ति बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इससे सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है। 

इम्यून सिस्टम बनेगा मजबूत
कई अध्ययन के अनुसार, भीगे बादाम में प्री-बायोटिक गुण होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्री-बायोटिक की वजह से यह आंतो में मौजूद गुड बैक्टीरिया के निर्माण को बढ़ाता है जिससे आंतों को नुकसान देने वाले रोगों से बचाव हो सकता है. 

त्वचा समस्याओं से मिलती है राहत
त्वचा की झुर्रियों को दूर करने के लिए कोई और चीजें इस्तेमाल करने की बजाय आपको भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। बादाम को एक नेचुरल एंटी-एजिंग फूड माना जाता है। सुबह-सुबह भीगे बादाम खाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

बादाम खाने के फायदे 

पाचन रहता है दुरुस्त
सुबह खाली पेट भीगे कच्चे बादाम खाने से पेट जल्दी साफ होता है। बादाम का छिलका निकल जाने से उसके उसमें मौजूद एंजाइम अलग हो जाते हैं और इस वजह से फैट तोड़ने में आसानी होती है। ऐसे में पाचन क्रिया और पोषक तत्वों का अवशोषण आसान हो जाता है।

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल
वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो किसी के भी रक्तचाप को बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। नियमित रूप से बादाम खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है।  

दिल को स्वस्थ रखने में सहायक
बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सी्करण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्व‍स्थज रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है।

भीगे बादाम खाने के फायदे बताएं

कॉलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट समेत कई प्रकार के रोगों का एक बड़ा कारण है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है। बादाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। 

वजन घटाने में सहायक
इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑबेसिटी रिलेटिड मेटाबॉलिक डिसऑर्डर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, डाइट में बादाम शामिल करने से वजन जल्दी घटाने में मदद मिलती है। बादाम न सिर्फ पाचन क्रिया बेहतर बनाता है बल्कि भूख को भी कंट्रोल करता है। 

Web Title: health benefits of almonds: soaked almonds health benefits, empty stomach soaked almonds health benefits, almonds nutrition facts in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे