Diet tips: शराब की गंदी लत छुड़ा देता है अजार्क का पौधा, लीवर और किडनी को बनाता है साफ और मजबूत

By उस्मान | Published: September 21, 2020 03:51 PM2020-09-21T15:51:00+5:302020-09-21T15:51:00+5:30

शराब छुड़ाने के घरेलू उपाय: अजार्क के रस की कुछ बूंदों का सेवन करने से लीवर और किडनी खराब ठीक रहते हैं।

Health benefits of ajark plant for kidney and liver problems in Hindi | Diet tips: शराब की गंदी लत छुड़ा देता है अजार्क का पौधा, लीवर और किडनी को बनाता है साफ और मजबूत

शराब छुड़ाने के उपाय

Highlightsपहाड़ी इलाकों में मिलने वाला यह पौधा काफी असरदार हैयह शराब के सेवन से खराब लीवर को ठीक करने का काम करता है

नशे के कारण कई दुर्घटनाएं, घर में कलह और लड़ाई झगड़े जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। शराब पीने वाले व्यक्ति के लिए इसे छोड़ना बहुत मुश्किल काम है। शराब की वजह से लीवर और किडनी की समस्याएं बहुत तेजी से बढ़ रही हैं। 

हम आपको एक ऐसे अद्भुत पौधे के बारे में बताएंगे, जो शराब की गंदी लत से छुटकारा दिला सकता है। यह पौधा लीवर और किडनी की बीमारियों को खत्म करके पहले जैसा स्वस्थ बना देता है। इस पौधे का नाम अजार्क है। 

ऐसा माना जाता है कि अजार्क की पत्तियों को जंगली बकरे बड़े चाव से खाते हैं और जब उनका पेट भर जाता है, तब इस औषधी के प्रभाव से बेसुध होकर जमीन पर गिर जाते है। उनके मुंह से लार निकलने लगती है, जो हवा के संपर्क में आकर तुरंत सूख जाती है। 

The Link Between Stress and Alcohol

यही लार शराब छुड़ाने तथा शराब के सेवन से खराब लीवर को ठीक करने का काम करती है। आजकल जंगली बकरों के अभाव में इस प्रकार की औषधी प्राप्त करना मुश्किल काम है। 

अजार्क के रस के कुछ बूंदें तीन दिन तक किसी शराबी व्यक्ति खाने या पीने की वस्तु में मिलाकर दिया जाए, तो वो शराब छोड़ सकता है। अजार्क के रस की कुछ बूंदों का सेवन करने से लीवर और किडनी खराब ठीक रहते हैं। 

इसके अलावा जिनका लीवर बहुत ज्यादा बढ़ गया हो, लीवर में सूजन आ गई हो या किसी अन्य  प्रकार की बीमारी हो  उसमें यह औषधि रामबाण का काम  करती है। वस्तुतः यह दिव्य औषधि के रूप में प्रयोग की जाती है इसके पौधे  पहाड़ी क्षेत्रों में बड़े ही दुर्गम स्थान पर पाए जाते  हैं।  

शराब के साथ न करें इन चीजों का सेवन

लोग बियर के साथ चखने के रूप में जो मिलता है, खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें बियर के साथ खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

ऐसी ही गलती लोग बियर पीने के बाद कर बैठते हैं। नशे की हालत में उन्हें जो भी मिलता है, खा लेते हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको आपको बियर के साथ या बाद में नहीं खाना चाहिए।

1) बर्गर
आपको भूलकर भी बियर के साथ बर्गर का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है कि इन दोनों चीजों को लीवर द्वारा संसाधित किया जाता है। इस दौरान लीवर पहले शराब को ब्रेक डाउन यानी तोड़ता है। यह आपके फैट को आपके रक्त प्रवाह में छोड़ देता है, जहां यह फैट टिश्यू में जमा हो जाता है। फैट भोजन को ज्यादा धीरे-धीरे पचाने का कारण बनता है, यही कारण है कि ज्यादा फैट वाली चीजें आपके पेट को भरा रखती हैं और आपको भूख नहीं लगने देती हैं। 

2) फ्राइज
फ्राइज में सैचुरेटेड फैट भरा होता है जिसे बियर या वाइन के साथ खाने से पचाना मुश्किल हो जाता है। इससे पेट खराब हो सकता है। फ्राइज में बहुत अधिक सोडियम होता है जो आपके शरीर को और ज्यादा डिहाइड्रेशन कर सकता है। इससे किडनी पर असर पड़ता है जिससे आपको एडिमा और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

3) संतरा
बियर पीते समय आपको संतरे जैसे खट्टे फल खाने से बचना चाहिए। संतरे और अन्य खट्टे फलों में एसिड की मात्रा अधिक होती है जिससे आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं इससे आपको हीटबर्न की भी समस्या हो सकती है।

4) स्पाइसी फूड
बियर के साथ स्पाइसी फूड लगभग सभी लोग खाना पसंद करते हैं। यह कॉम्बिनेशन आपके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। मसालेदार मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो पेट में जलन या हीटबर्न के लिए जिम्मेदार होता है।

Web Title: Health benefits of ajark plant for kidney and liver problems in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे