सुबह नाश्ते में खाएं अंकुरित आहार, पाचन तंत्र के साथ वजन को रखता है नियंत्रित

By मेघना वर्मा | Published: March 11, 2018 08:35 AM2018-03-11T08:35:37+5:302018-03-11T08:35:37+5:30

फाइबर, फोलेट, ओमेगा-3 से भरपूर यह अंकुरित आहार सेहत के साथ आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

Health benefits of eating sprouts daily in hindi | सुबह नाश्ते में खाएं अंकुरित आहार, पाचन तंत्र के साथ वजन को रखता है नियंत्रित

सुबह नाश्ते में खाएं अंकुरित आहार, पाचन तंत्र के साथ वजन को रखता है नियंत्रित

अंकुरित अनाज स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। अगर आप सुबह के समय अंकुरित अनाज का नाश्ता करते हैं तो ये आपके शरीर और पाचन तंत्र के साथ आपकी त्वचा को भी स्वस्थ्य रखता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके साथ अंकुरित अनाजों में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के आदि भरपूर मात्रा में होते है। फाइबर, फोलेट, ओमेगा-3 से भरपूर यह अंकुरित आहार आपके स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आप चाहें तो इसे सूखा खा सकते हैं या इसकी सब्जी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

अंकुरित अनाज खाने से होते है ये फायदे

1. पोषक मात्रा होगी दोगुनी

अंकुरित अनाज नाश्ते के रूप में लिया जाना चाहिए। आपको नाश्ता हैवी करना चाहिए ताकि दिन भर आपमें एनर्जी बनी रहे। आप यदि सोयाबीन, काले चने, मूंग दाल, मोंठ, इत्यादि को अंकुरित करके खाएंगे तो इन खाघ पदार्थों में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा दोगुनी हो जाएगी।

2.आपके खून को रखता है साफ

अंकुरित अनाज एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए,बी,सी, ई से भरपूर होता है। इतना ही नहीं इसमें फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसी पौष्टिक तत्व भी होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से जहां व्यक्ति का इम्‍यून सिस्टम मजबूत होता है वहीं कैल्शियम से हडि्डयों में ताकत आती है। आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में सहायक है। अन्य पोषक तत्व व्यक्ति को स्वस्थ और फिट रखने में कारगर है।

3. वजन को रखते हैं नियंत्रित

अंकुरित अनाज में बहुत सारे प्रोटीन होते हैं जो कि शरीर को मजबूत रखने और बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है। कम कैलोरी युक्त-अंकुरित अनाज में कैलोरी बहुत कम होती है जो कि मोटे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इतना ही नहीं जो लोग नहीं चाहते कि उनका वजन बढ़े, उन्हें भी अंकुरित अनाज खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: सुबह 3 केले खाने से महिलाओं को होते हैं ये 6 बड़े फायदे, गर्भवती ध्यान दें

4. नवजात बच्चे को मानसिक रूप से मिलता है फायदा

नवजात बच्चों के लिए अंकुरित आहार सबसे ज्यादा लाभकारी होता है। इससे बच्चे की मानसिक और शारीरिक दुर्बलता दूर होती है। यही कारण है की गर्भवती महिलाओं को अंकुरित आहार जरूर खाना चाहिए। 

5. पाचन तंत्र रखता है मजबूत

अंकुरित अनाज आपके पेट संबंधी समस्याएं दूर रखता है। फाइबरयुक्त रेशेदार अंकुरित अनाज खाने से आपका पाचनतंत्र मजबूत बनता है।

Web Title: Health benefits of eating sprouts daily in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे