सेक्स समस्या, जोड़ों का दर्द, कमजोरी जड़ से हो सकती हैं खत्म, बस सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये चीज

By उस्मान | Published: March 7, 2019 04:32 PM2019-03-07T16:32:16+5:302019-03-07T16:32:16+5:30

आयुर्वेद में देसी घी को सर्वोत्‍तम औ‍षधि मानी गई है। गाय का घी एंटीऑक्सिडेंट से भरा है। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं।

health benefit of ghee for sex power, sperm count, constipation, weight loss, joint pain, strong bones | सेक्स समस्या, जोड़ों का दर्द, कमजोरी जड़ से हो सकती हैं खत्म, बस सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये चीज

सेक्स समस्या, जोड़ों का दर्द, कमजोरी जड़ से हो सकती हैं खत्म, बस सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये चीज

घी सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है। यह ना सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि वजन भी तेजी से कम करने में सहायक होता है। घी में विटामिन ए, के2, ई, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। रोजाना घी के इस्तेमाल से आपको गंभीर समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। 

आयुर्वेद में देसी घी को सर्वोत्‍तम औ‍षधि मानी गई है। गाय का घी एंटीऑक्सिडेंट से भरा है। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और फैटी एसिड के साथ भरी हुई घी भी एक सुपरफूड माना जाता है। दूध के साथ सेवन करने पर घी सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है। 

1) शरीर की कोशिका को मिलती है मजबूती
घी शरीर की सभी कोशिकाओं को मजबूती देने का काम करता है। घी में रासा नामक न्यूट्रीएंट्स है जिसका खाली पेट सेवन किया जाए, तो यह आपके शरीर की कोशिकाओं पोषित करता है और आपके पूरे स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है।

2) वजन कम करने में सहायक
कुछ लोग सोचते हैं कि घी का इस्तेमाल करने से वजन बढ़ता है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट 5 से 10 एमएल घी का सेवन करें, तो इससे आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और आपका वजन भी कम होता है।

3) कब्ज और बवासीर का होता है नाश
दूध में घी डालकर पीने से शरीर के अंदर पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करके पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। ये एंजाइम जटिल खाद्य पदार्थों को सरल खाद्य पदार्थों में तोड़ते हैं, जिससे जल्दी और बेहतर पाचन में मदद मिलती है। यदि आपको कब्ज है या पाचन तंत्र कमजोर है, तो आप नियमित रूप से इस खाद्य का सेवन कर सकते हैं।

4) शरीर की अंदरूनी सफाई में सहायक
दूध और घी का अद्भुत संयोजन चयापचय को बेहतर बनाने और आपके शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करने में मदद कर सकता है। यह उत्सर्जन के माध्यम से शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालकर प्रणाली को साफ़ भी करता है।

5) स्पर्म काउंट और मर्दाना ताकत बढ़ाने में सहायक
घी शुक्र धातु (पुरुष और महिला प्रजनन प्रणाली) की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए उपयोगी है। आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना दूध में घी डालकर पीने से पुरुषों में स्पर्म काउंट में सुधार होने के साथ-साथ मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है।

6) जोड़ों का दर्द होता है दूर
अगर आप जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं और इससे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको घी और दूध का एक साथ सेवन करना चाहिए। घी जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद करता है और दूसरी ओर दूध हड्डियों को मजबूत करता है। तो, अगली बार जब आप जोड़ों के मुद्दों का सामना कर रहे हैं, तो बस एक गिलास दूध में एक चम्मच घी मिलाएं और इसे कुछ दिनों तक पीएं।

7) कमजोरी होती है दूर
यदि आप लगातार अधिक काम के कारण थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको इस पेय का सेवन करना चाहिए। यह आपको कठोर शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए बहुत सहनशक्ति और शक्ति प्रदान करता है।

Web Title: health benefit of ghee for sex power, sperm count, constipation, weight loss, joint pain, strong bones

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे