कहीं भी मिल जाए तुरंत तोड़कर खा लेना ये फूल, खून की कमी, डायबिटीज जैसे 7 रोग होने लगेंगे खत्म

By उस्मान | Published: December 16, 2019 12:37 PM2019-12-16T12:37:39+5:302019-12-16T12:37:39+5:30

क्या आप जानते हैं कि केले के फूल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

Health and diet tips : health benefits of banana and banana flower for anemic, diabetic, piles patients | कहीं भी मिल जाए तुरंत तोड़कर खा लेना ये फूल, खून की कमी, डायबिटीज जैसे 7 रोग होने लगेंगे खत्म

कहीं भी मिल जाए तुरंत तोड़कर खा लेना ये फूल, खून की कमी, डायबिटीज जैसे 7 रोग होने लगेंगे खत्म

Highlightsकेले में वो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए सभी पोषक तत्व पाए हैंकेले के फूल डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर कम कर करते हैं

केला खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। केले में वो सभी पोषक तत्व पाए, जाते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के फूल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

जो लोग केले के फूल के फायदों को नहीं जानते, वो इन्हें बेकार समझकर इसे फेंक देते हैं जोकि एक बहुत बड़ी गलती है। ऐसा माना जाता है कि केले के फूल में बड़ी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे तत्व मिलते हैं। 

हेल्थ वेबसाइट स्टाइलक्रेज के अनुसार, केले के फूल डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर कम करने, वजन घटाने, एनीमिया और दिल के रोगों से बचने में मदद मिल सकती है। चलिए जानते हैं इसके नियमित सेवन से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

1) डायबिटीज से बचाने में सहायक


दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। खराब डाइट और एक्सरसाइज नहीं करने की वजह से इसका अधिक खतरा होता है। यदि आप डायबिटीज के मरीज है, तो केले का फूल आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका कारण यह माना जाता है कि केले का फूल अपने पोषक तत्वों की वजह से शरीर में शुगर लेवल को कम कर सकता है। 

2) एनीमिया से बचाव


खून की कमी होने से एनीमिया नामक बीमारी होती है। इसमें हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने में केले का फूल काफी फायदेमंद हो सकता है। कहा जाता है कि केले के फूल में आयरन की मात्रा अच्छी होती है जो शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मददगार हो सकता है। 

3) पाचन तंत्र को रखता है दुरुस्त
अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है और आप अक्सर कब्ज, एसिडिटी, गैस जैसी पेट की समस्याओं से पीड़ित रहते हैं, तो आपको डॉक्टर की सलाह पर केले के फूल का सेवन शुरू कर देना चाहिए। केले के फूल में फाइबर पाया जाता है जो पेट के लिए फायदेमंद होता है और आसानी से पच जाता है।

4) हृदय रोगों का जोखिम होता है कम
केले का फूल हृदय रोगों से बचाव करने में मददगार होता है। क्योंकि यह फ्री रेडिकल्स से शरीर को बचा सकता है। और कोलेस्ट्रोल की मात्रा को भी कम करता है।

5) तनाव कम करने में मददगार
केले के फूल से बनी डिशेस खाकर आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर के लिए एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करते हैं।

6) मासिक धर्म के रक्तस्राव को करता है कम
मासिक धर्म दर्द महिलाओं के लिए गंभीर स्थिति होती है। कुछ महिलाओं को इस दौरान हैवी ब्लड फ्लो का सामना करना पड़ता है। पके हुए केले के फूल इन समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है। दही या दही के साथ केले के फूलों को पकाने से शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है और रक्तस्राव कम होता है। 

7) विटामिन और मिनरल्स का भण्डार
केले के फूलों में विटामिन ए, सी और ई जैसे विभिन्न विटामिन होते हैं। इनमें पोटेशियम और फाइबर भी होते हैं। इसके पोषक तत्व इसे एक स्वस्थ भोजन बनाते हैं। 

ऐसे करें केले के फूल का सेवन 
आप केले के फूल का सब्जी या कई तरह की डिशेज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे केले के फूल को कच्चा भी खाया जा सकता है लेकिन पहले एक बार डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Web Title: Health and diet tips : health benefits of banana and banana flower for anemic, diabetic, piles patients

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे