गुटखा-फास्ट फूड का आदि होने पर गल कर गिरने लगते है आपके दांत, रंग बिरंगी मंजन से बचे, इस्तेमाल करें केवल मेडिकेटेड और सफेद टूथपेस्ट, जानें एक्सपर्ट्स की राय

By आजाद खान | Published: July 13, 2022 05:20 PM2022-07-13T17:20:26+5:302022-07-17T08:52:38+5:30

जानकारों की माने तो गुटखा या बाहरी फास्ट फूड खाने से आपके दांतों पर असर पड़ता है। इसलिए आपको हेल्थी खाना ही खाना चाहिए। ऐसे खाने से आपका दांत स्ट्रांग रहते है और गिरने से भी बचते है।

Gutkha fast food teeth start falling apart due presence colorful toothpaste use medicated white toothpaste know opinion experts | गुटखा-फास्ट फूड का आदि होने पर गल कर गिरने लगते है आपके दांत, रंग बिरंगी मंजन से बचे, इस्तेमाल करें केवल मेडिकेटेड और सफेद टूथपेस्ट, जानें एक्सपर्ट्स की राय

गुटखा-फास्ट फूड का आदि होने पर गल कर गिरने लगते है आपके दांत, रंग बिरंगी मंजन से बचे, इस्तेमाल करें केवल मेडिकेटेड और सफेद टूथपेस्ट, जानें एक्सपर्ट्स की राय

Highlightsआपके दांत साफ नहीं होने के कारण आपको कई परेशानियां हो सकती है। इसलिए आपको केवल हेल्थी खाना ही खाना चाहिए ताकि आपका दांत मजबूत रह सके। अगर आप गुटखा या बाहरी फास्ट फूड के आदि है तो इससे आपके दांत गिर भी सकते है।

Dental Care: आपकी खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान के चलते आपके दांत कमजोर होने लगते है जिससे वह गलकर टूटने लगते है। खासकर उन लोगों के दांत ज्यादा गिरते है जो गुटखा या बाहरी फास्ट फूड ज्यादा खाते है। ऐसे में आपको अपने दांतों का ख्याल रखना चाहिए और इन से बचना चाहिए। लेकिन फिर भी गुटखा या बाहरी फास्ट फूड के कारण आपका दांत गिरता है तो ऐसे में आप क्या करें, आइए जानने की कोशिश करते है और इससे बचाव का तरीका भी जानते है। 

ऐसे बनाए अपने दांत मजबूत (Keep Your Teeth This Way Strong)

दांतों को मजबूत रखने के लिए आपको हेल्थी खाना चाहिए। ऐसे खाने से आपका दांत स्ट्रांग रहते है और गिरने से भी बचते है। गुटखा या फास्ट फूड के कारण आपके दांत न गिरे इसके लिए नीचे बताए गए सलाह पर अमल करें। 

1. मेडिकेटेड टूथपेस्ट को लाएं इस्तेमाल में (Use Medicated Toothpaste)


जानकारों की माने तो ऐसे हालत में आपको मेडिकेटेड टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे कमजोर हो रहे दांत और दांतों की टूटकर गिर रही परत में आपको आराम मिलेगा। बाजार में कई मेडिकेटेड टूथपेस्ट पाएं जाते है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन किसी भी मेडिकेटेड टूथपेस्ट को उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर कन्सल्ट कर लें। 

इन मेडिकेटेड टूथपेस्ट को अपने हाथ या ब्रश पर लें और करीब पांच मिनट तक अपने दांतों पर रख कर सादे पानी से धो लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

2. खाना खाने के बाद किया करें हर वक्त ब्रश (Give Brush After Food)

अगर आप अपने दांतों का सही से ध्यान नहीं रखेंगे तो ऐसे में आपके दांत में छेद होने लगेंगे जिसमें खाना के फंस जाने की आशंका बन जाती है। ऐसे में यह छेद न बने इसके लिए आप खाना खाने के बाद ब्रश किया करें। खाना खाने के बाद ब्रश करने से आपके दांतों में गन्दगी नहीं रहती है और इससे आपका दांत स्वस्थ रहता है। 

3. सफेद टूथपेस्ट को लाएं इस्तेमाल में (Use White Toothpaste)

एक्सपर्ट की माने तो रंग बिरंगी टूथपेस्ट के बजाय सफेद टूथपेस्ट ही इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि रंग बिरंगी टूथपेस्ट में केमिकल होते है जो दांतों को नुकसान पहुंचाता है। उनका यह भी कहना है कि दांतों को सही रखने के लिए ब्रश का भी सही से चयन करें। उनके मुताबिक, आपके दांतों के लिए मुलायम ब्रश काफी अच्छा माना जाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Gutkha fast food teeth start falling apart due presence colorful toothpaste use medicated white toothpaste know opinion experts

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे