सरकार ने पेरासिटामोल सहित 14 फिक्स डोज कॉम्बिनेशन दवाओं को किया बैन, देखें प्रतिबंधित दवाओं की पूरी लिस्ट

By रुस्तम राणा | Published: June 9, 2023 06:23 PM2023-06-09T18:23:25+5:302023-06-09T18:23:25+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, "ऐसी कई दवाएं थीं जो मिश्रित खुराक संयोजन के रूप में बेची जा रही थीं, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए अनुकूल या सहायक नहीं थीं।"

Govt bans 14 fixed dose combination drugs including Paracetamol over health risk | सरकार ने पेरासिटामोल सहित 14 फिक्स डोज कॉम्बिनेशन दवाओं को किया बैन, देखें प्रतिबंधित दवाओं की पूरी लिस्ट

सरकार ने पेरासिटामोल सहित 14 फिक्स डोज कॉम्बिनेशन दवाओं को किया बैन, देखें प्रतिबंधित दवाओं की पूरी लिस्ट

Highlightsसरकार के मुताबिक, प्रतिबंधित दवाओं का "कोई चिकित्सकीय औचित्य नहीं हैफिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन निश्चित डोज कॉम्बिनेशन में दो या दो से अधिक दवाओं का संयोजन हैये दवाएं सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए अनुकूल या सहायक नहीं थीं

नई दिल्ली: भारत सरकार ने 14 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) दवाओं पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया है कि इन दवाओं के लिए "कोई चिकित्सकीय औचित्य नहीं है"। एफडीसी निश्चित डोज कॉम्बिनेशन में दो या दो से अधिक दवाओं का संयोजन है। यदि इसे पहली बार संयोजित किया गया होता, तो यह एक नई दवा की परिभाषा के अंतर्गत आती।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, "ऐसी कई दवाएं थीं जो मिश्रित खुराक संयोजन के रूप में बेची जा रही थीं, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए अनुकूल या सहायक नहीं थीं।" सीडीएससीओ (सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन) के कामकाज पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की संसदीय स्थायी समिति ने अपनी 59वीं रिपोर्ट में कहा था कि कुछ राज्य लाइसेंसिंग प्राधिकरणों ने बिना किसी मंजूरी के बहुत बड़ी संख्या में एफडीसी के लिए विनिर्माण लाइसेंस जारी किए थे। 

इसके परिणामस्वरूप बाजार में कई एफडीसी की उपलब्धता हुई है, जिनकी प्रभावकारिता और सुरक्षा के लिए परीक्षण नहीं किया गया था और जो रोगियों को जोखिम में डालते थे। सीडीएससीओ ने सभी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के दवा नियंत्रकों से अनुरोध किया कि वे अपने राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के संबंधित निर्माताओं से 18 महीने की अवधि के भीतर सीडीएससीओ के समक्ष ऐसे एफडीसी की सुरक्षा और प्रभावकारिता को साबित करने के लिए कहें, जिसमें विफल रहने पर ऐसे एफडीसी को निर्माण के लिए प्रतिबंधित माना जाएगा।

सीडीएससीओ को बड़ी संख्या में ऐसे आवेदन प्राप्त हुए हैं और इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों की जांच करने के लिए प्रो. सी.के. कोकाटे के नेतृत्व में एक समिति बनाई गई। समिति ने ऐसे एफडीसी के आवेदनों की जांच की और समय-समय पर स्वास्थ्य मंत्रालय को विभिन्न रिपोर्ट सौंपी। जिन एफडीसी आवेदनों पर विचार किया जाना आवश्यक है, उन्हें निम्नलिखित ए, बी, सी और डी में वर्गीकृत किया गया है।

यहां पूरी सूची है

* निमेसुलाइड + पेरासिटामोल फैलाने योग्य गोलियाँ
* पेरासिटामोल + फिनाइलफ्राइन + कैफीन
* एमोक्सिसिलिन + ब्रोमहेक्सिन
* फोल्कोडाइन + प्रोमेथैजिन
* इमिप्रामाइन + डायजेपाम
* क्लोरफेनिरामाइन मैलेट + डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न + डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न + गुइफेनेसिन + अमोनियम
मेन्थॉल
* क्लोरफेनिरामाइन मेलेट + कोडीन सिरप
* अमोनियम क्लोराइड + ब्रोमहेक्सिन + डेक्सट्रोमेथॉर्फ
* ब्रोमहेक्सिन + डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न + अमोनियम क्लोराइड + मेन्थॉल
* डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न + क्लोरफेनिरामाइन + गुइफेनेसिन + अमोनियम क्लोराइड
* कैफीन + पेरासिटामोल + फिनाइलफ्राइन + क्लोरफेनिरामाइन
* पेरासिटामोल + ब्रोमहेक्सिन +फिनाइलफ्राइन +क्लोरफेनिरामाइन+गुइफेनेसिन 
* सालबुटामोल + ब्रोमहेक्सिन
* क्लोरफेनिरामाइन + कोडीन फॉस्फेट + मेन्थॉल
* फ़िनाइटोइन + फेनोबार्बिटोन सोडियम
* पेरासिटामोल + प्रोपीफेनाज़ोन + कैफीन
* अमोनियम क्लोराइड + सोडियम साइट्रेट + क्लोरफेनिरामाइन मैलेट + मेन्थॉल
* साल्बुटामोल + हाइड्रॉक्सीएथिलथियोफ़िलाइन (एटोफ़िलाइन) + ब्रोमहेक्सिन
* क्लोरफेनिरामाइन मैलेट + अमोनियम क्लोराइड + सोडियम साइट्रेट

Web Title: Govt bans 14 fixed dose combination drugs including Paracetamol over health risk

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे