Health schemes in India: देश की 5 सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं जिनमें होता है फ्री इलाज और लाखों का बीमा

By उस्मान | Published: January 23, 2021 01:35 PM2021-01-23T13:35:16+5:302021-01-23T13:39:25+5:30

जानिये सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ किन्हें और कैसे मिलता है

Government Health Insurance Schemes In India: know about top 5 health schemes in India like Aam Aadmi Bima Yojana, Ayushman Bharat, Awaz Health Insurance, CGHS health scheme in Hindi Rashtriya Swasthya Bima Yojana, rajya sarkar ki swasthya | Health schemes in India: देश की 5 सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं जिनमें होता है फ्री इलाज और लाखों का बीमा

सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना

Highlightsआयुष्मान भारत के अलावा भी हैं कई स्वास्थ्य योजनाएं राज्य सरकारें भी चल रही हैं स्वास्थ्य बीमा योजनाकम प्रीमियम के साथ बड़ा लाभ देती हैं योजनाएं

हर सरकार की अपने नागरिकों के प्रति एक जिम्मेदारी होती है कि वह जिसको भी आवश्यकता हो उसे सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा प्रदान करे। इसे संभव बनाने के लिए, सरकारें कई अलग-अलग स्वास्थ्य बीमा सेवाएं लॉन्च करती हैं ताकि आम नागरिक इन सुविधाओं का उपयोग तब कर सके, जब उन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो। 

इसी तरह, भारत सरकार भी कई तरह की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं चला रही है जिनमें कम प्रीमियम होता है और सभी को अच्छी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की उम्मीद में बीमा राशि मिलती है।

बीमा स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

एक सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना एक राज्य या केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है। ऐसी योजनाओं का उद्देश्य आम आदमी को सस्ती स्वास्थ्य बीमा की पेशकश करना और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करना है।

Aam Aadmi Bima Yojana (AABY): Eligibility, Features and Benefits

आम आदमी बीमा योजना (Aam Aadmi Bima Yojana)

आम आदमी बीमा योजना एक सुरक्षा योजना है जो कम आय वाले व्यक्तियों को मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में लाभ प्रदान करती है। इस योजना को 48 विशिष्ट व्यवसाय जैसे कि बढ़ईगीरी, हथकरघा बुनाई, मछली पकड़ने, कोबलर, ऑटो चालक आदि में काम करने वाले लोगों को लक्षित किया गया है।

प्रीमियम के लिए प्रति वर्ष 300 रुपये तय है। इसमें नैचुरल डेथ पर 30,000 और एक्सीडेंट से मौत पर 75,000 रुपये तय है। इस योजना के तहत केवल एक कमाऊ सदस्य या परिवार के मुखिया का बीमा किया जा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme)

आयुष्मान भारत योजना एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो भारत में खंडित स्वास्थ्य क्षेत्र को एकजुट करने के लिए बनाई गई है। इसमें दो घटक शामिल हैं: स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (HWC) और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY)।  PM-JAY योजना एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो 30 रुपये के प्रीमियम पर प्रति परिवार को बीमित राशि के रूप में 5 लाख रुपये देती है।

अवाज स्वास्थ्य बीमा योजना (Awaz Health Insurance Scheme)

अवाज स्वास्थ्य बीमा योजना केरल राज्य में शुरू की गई थी और इसमें प्रवासी श्रमिकों को लक्षित किया गया था। केरल में मजदूरों को इस बीमा योजना में 15,000 रुपये और पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में दो लाख रुपये का प्रावधान है।

केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS)

केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना एक प्रकार की स्वास्थ्य योजना है जो भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। केवल केंद्र सरकार के कर्मचारी इस नीति के लिए पात्र हैं। इनमें सुप्रीम कोर्ट के जज, सेंट्रल रेलवे बोर्ड के कर्मचारी आदि शामिल हैं।

सीजीएचएस योजना लगभग 6 दशकों से अधिक समय तक रही है और पॉलिसीधारकों के लिए अस्पताल में भर्ती होने का खर्च शामिल है। आयुर्वेद और होम्योपैथी जैसी वैकल्पिक चिकित्सा भी इस योजना के अंतर्गत आती हैं। 

मुख्यमंत्री समग्र बीमा योजना (Chief Minister's Comprehensive Insurance Scheme)

यह राज्य सरकार की योजना तमिलनाडु सरकार द्वारा राज्य में रहने वाले लोगों के लिए पदोन्नत की गई है जो प्रति वर्ष 75000 से कम कमा रहे हैं। इस योजना का उपयोग करके 5 लाख का दावा किया जा सकता है, और कई निजी और सरकारी अस्पताल इस योजना का एक हिस्सा हैं। यह मूल रूप से यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के साथ मिलकर सरकार द्वारा एक परिवार फ्लोटर योजना है।

Web Title: Government Health Insurance Schemes In India: know about top 5 health schemes in India like Aam Aadmi Bima Yojana, Ayushman Bharat, Awaz Health Insurance, CGHS health scheme in Hindi Rashtriya Swasthya Bima Yojana, rajya sarkar ki swasthya

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे