Global Handwashing Day 2020: कोरोना से बचना है तो इन 4 तरीकों से धोएं हाथ, वरना जिंदा रह सकता है वायरस

By उस्मान | Published: October 15, 2020 10:58 AM2020-10-15T10:58:07+5:302020-10-15T10:58:07+5:30

कोरोना से बचने के लिए हाथ धोने का सही तरीका : कुछ लोग अभी भी सही तरीके से हाथ नहीं धो रहे हैं जिनका परिणाम बुरा हो सकता है

Global Handwashing Day 2020: theme, significance, importance, right way to hand wash to beat coronavirus and germs in Hindi | Global Handwashing Day 2020: कोरोना से बचना है तो इन 4 तरीकों से धोएं हाथ, वरना जिंदा रह सकता है वायरस

हाथों को धोने का सही तरीका

Highlightsहर साल 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया जाता हैइसका उद्देश्य हाथों की सफाई और उससे होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में जागरूकता फैलनाकोरोना वायरस की रोकथाम और बचाव के लिए हाथों को सही तरीके से धोना जरूरी

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2020: स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और संक्रामक रोगों से बचने के लिए हाथों को धोना जरूरी है। कोरोना संकट में आपको इस बात का अच्छी तरह पता चल गया होगा। हर साल 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य हाथों की सफाई और उससे होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में जागरूकता फैलना है। 

यह अंतरराष्ट्रीय अभियान कोरोना संकट के दौरान हाथों को साफ रखने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा. इस अवसर पर हम आपको बता रहे हैं कि कोरोना वायरस की रोकथाम और बचाव के लिए हाथों को धोने का सही तरीका क्या है। 

कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं और न अभी तक कोई दवा या टीका बना है। इससे सिर्फ सुरक्षा ही बचाव है। यह वायरस प्रभावित व्यक्ति से खांसने या छींकने पर नाक और मुंह से निकलने वाली बूंदों से फैलता है। इससे फैलने से रोकने का सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप घर में रहें ताकि प्रभावित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके। 

इसके सुरक्षा के उपायों में हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना भी शामिल है। कई लोग उचित तरीके से हाथ धोने का तरीका नहीं जानते हैं। कई लोग बहुत कम समय तक हाथ धोते हैं जोकि सही तरीका नहीं है। 

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, हाथ धोने का उचित तरीका यह है कि कम से कम 20 सेकंड तक लिए साबुन और पानी से हाथ धोने चाहिए। जर्नल ऑफ़ एनवायर्नमेंटल हेल्थ में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, सिर्फ 5% लोग टॉयलेट का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को 15 सेकंड तक धोते हैं।

हाथ धोने का सही तरीका क्या है?

स्टेप 1: साबुन लगाकर सर्कुलेशन मोशन में अपनी हथेलियों को एक साथ रगड़ें। 

स्टेप  2: अपने हाथों के पीछे से भी रगड़ें। 

स्टेप  3: अपनी उंगलियों के अंदर और अपने नाखूनों के नीचे से भी रगड़ें।

स्टेप  4: उंगलियों को बीच में फंसाकर रगड़ें।

साबुन का प्रयोग करें
अपने हाथों पर साबुन लगाने से पहले पानी से गीला कर लें। साबुन और पानी का एक साथ इस्तेमाल न करें, इससे साबुन सही तरह नहीं लगता है। साबुन एक ऐसा पदार्थ है, जो आपके हाथ से बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए आप लिक्विड साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सिर्फ 6 सेकंड धोते हैं हाथ
एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सामान्य तौर पर लोग सिर्फ 6 सेकंड ही अपने हाथों को धोते हैं जबकि कोरोना से बचने के लिए 20 सेकंड की सिफारिश की गई है। 

दो बार गायें हैप्पी बर्थडे सोंग 
बीस सेकंड हाथ धोने का सबसे बेहतर उपाय यह है कि आप हाथ धोते समय "हैप्पी बर्थडे" गीत को दो बार गाएं। इस गीत को बीस सेकंड में दो बार गाया जा सकता है। हालांकि कई बार समय इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने क्या छुआ है और कितनी बार।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हाथों के सबसे कमजोर हिस्से आपकी उंगलियों, आपकी उंगलियों के बीच, आपके हाथों की पीठ और आपके नाखूनों के नीचे होते हैं। इन सतहों को पर्याप्त बल के साथ रगड़ना महत्वपूर्ण है। जो लोग लंबे नाखून रखते हैं, उन्हें अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए।

Web Title: Global Handwashing Day 2020: theme, significance, importance, right way to hand wash to beat coronavirus and germs in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे