FSSAI updated guidelines to sanitize the fruits and vegetables | Coronavirus Tips: कोरोना वायरस से बचने के लिए फल-सब्जियों को साबुन-सर्फ से न धोएं, FSSAI के इन 5 तरीकों को आजमाएं
कोरोना काल में बाजार से लाए फल और सब्जियों को लाकर ऐसे करें सैनेटाइज

Highlightsकोरोना के समय में बाहर से खरीद कर लाए गए फल और सब्जियों को कैसे करें साफ?FSSAI ने ट्वीट कर लोगों के लिए दिशानिर्देश जारी किया है।

कोरोना काल में हर चीज पर सावधानी बरतने की जरूरत है, ऐसे में अगर आप बाजार से कुछ सामान फल सब्जी लेकर आते हैं तो कहीं न कहीं डर बना रहता है  कि कोरोना किस हाल में आपके घर पहुंच जाए पता नहीं होता है। इसलिए इस बात का ख्याल रखने की सख्त जरूरत है कि बाजार लाए फलो और सब्जियों को कैसे धोएं। क्या हम सब्जियों को साबून का डिटर्जेंट से धो सकते हैं? ऐसे कई सवाल लोगों के मन में उठते हैं। इस सवाल के जबाव में एक्पर्ट की राय बेहद जरूरी है, खाना खाने से पहले हमे इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि सब्जी का उत्पादन किसी भी रोगाणु से साफ और रहित हो। 

वैश्विक महामारी को लेकर खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने कुछ दिशानिर्देश जारी किया है, जो आपको ये बताने में मदद करेंगे कि बाजार से लाए फलो और सब्जियों की सफाई कैसे करें, इस कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है। 

 फलों और सब्जियों को पैकेट के अंदर रख कर घर में लाने के बाद उसे किसी अलग जगह पर रखना चाहिए जहां उसे कोई हाथ न लगाए। फल और सब्जियों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। अगर आप चाहे तो सब्जियों को डुबाने के लिए गर्म पानी के एक टब मं 50 पीपीएम क्लोरीन की एक बूंद डाल सकते हैं। 

उसके बाद उसे पीने में पानी के में धोकर साफ करें। फल और सब्जियों को सैनेजाइट करने के लिए किसी भी किटनाशक स्प्रे का इस्तेमाल न करें। न ही सब्जियों का साबून या डिटर्जेंट से ना धोएं। क्योंकि ये सब फलों और सब्जियों की गुणवत्ता को नुकसान पहुचा सकते हैं। सफाई के लिए ताजा पानी का ही इस्तेमाल करें। 

कई लोगों के मन में ये भी सवाल उठता है कि क्या फल और सब्जी को फ्रिज में रखना जरूरी है। तो हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आप फ्रिज में ही रखे, जो समान खराब हो सकते हैं उन्हें आप फ्रीजर में रख सकती हैं, बाकी चीजों को आप किसी बास्केट में करके नॉर्मल कमरे में रखें। 

वहीं भारत में कोरोना की बात करें तो भारत में कोरोना तेजी से फैलता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5,85,493 हो गई है जबकि अब तक कोरोना से 17,400 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 18653 नए मामले आए हैं। 

सरकार के अनुसार देश में कोविड -19 संक्रमितों के ठीक होने का प्रतिशत अब 59 प्रतिशत से अधिक है। 1 जुलाई तक देश में कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की रिकवरी दर 59.43 प्रतिशत दर्ज की गई थी। एक ट्वीट में भारत सरकार ने बताया कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था, उसके मुकाबले आज रिकवरी दर में लगातार सुधार हो रहा है।

Web Title: FSSAI updated guidelines to sanitize the fruits and vegetables
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे