Immunity boosting food: FSSAI की सलाह, इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए खाने में शामिल करें ये 6 चीजें

By उस्मान | Published: July 27, 2020 10:11 AM2020-07-27T10:11:54+5:302020-07-27T10:11:54+5:30

FSSAI immunity boosting food list: आयुष मंत्रालय के बाद एफएसएसएआई ने इम्यूनिटी पावर बढ़ाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों की लिस्ट जारी की है

FSSAI immunity boosting food list: Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) suggested plant-based foods like amla, oranges, papaya, capsicum, guava and lemon to boost immunity | Immunity boosting food: FSSAI की सलाह, इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए खाने में शामिल करें ये 6 चीजें

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब रोजाना 40 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। रविवार को करीब 50 हजार मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 1,436,019 हो गई है और मृतकों का आंकड़ा 32,812 हो गया है। 

कोरोना वायरस का फिलाहल कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है हालांकि कई वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल अंतिम चरण में है लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो कोविड-19 का टीका अगले साल के मध्य तक ही उपलब्ध हो पाएगा। 

फिलहाल कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए विशेषज्ञों ने प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया है। इसके लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना बहुत जरूरी है। 

हाल ही में भारत के आयुष मंत्रालय ने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले कुछ खाद्य पदार्थों की सूची जारी की थी। अब फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने भी कुछ चीजों के नाम बताए हैं जो इम्यून पावर को मजबूत बनाने के काम करते हैं। 
 
एफएसएसएआई के अनुसार विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से प्रतिरक्षा स्तर को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। आप अपने आहार में आंवला, संतरा, पपीता, शिमला मिर्च, अमरूद और नींबू शामिल कर सकते हैं।

आंवला
कंटेम्पररी क्लिनिकल ट्रायल कम्युनिकेशंस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक 2020 के अध्ययन से पता चला कि कैसे आंवला रक्त की तरलता को बेहतर बनाने और ऑक्सीडेटिव तनाव के बायोमार्कर को कम करने में मदद कर सकता है।

जानिये आंवला के ढेरो फायदे | Shethepeople

संतरे
ये एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ के साथ जुड़ा हुआ है। हेल्थलाइन के अनुसार वे विटामिन सी के अलावा फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे थायमिन, फोलेट और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत हैं।

पपीता
संतरे की तरह, पपीता भी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, और कैलोरी में कम है। यह शरीर की सफाई करता है और मल त्याग को बेहतर बनाता है। यह पेट में सूजन और पेट खराब होने जैसे पाचन विकार को भी दूर करता है।

8 Evidence-Based Health Benefits of Papaya

शिमला मिर्च
विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होने के अलावा, शिमला मिर्च विटामिन ई और ए, फाइबर और खनिज जैसे फोलेट और पोटेशियम का एक स्रोत है। अध्ययनों से पता चला है कि यह एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और एनीमिया को रोकता है। यह न के आयरन का बल्कि विटामिन सी का भी भंडार है। 

अमरूद
अमरूद पोटैशियम और फाइबर से भी भरपूर होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और ऐंठन जैसे मासिक धर्म के दर्दनाक लक्षणों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

Amrood Guava Is Very Useful For Health, 10 Points - इन 10 ...

नींबू
इसी तरह, नींबू को वजन घटाने और दिल और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है। नींबू में साइट्रिक एसिड मूत्र की मात्रा और शरीर में पीएच स्तर को बढ़ाकर गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है।

Web Title: FSSAI immunity boosting food list: Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) suggested plant-based foods like amla, oranges, papaya, capsicum, guava and lemon to boost immunity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे