हृदय स्वास्थ्य से लेकर कैंसर तक, कई बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं अलसी के बीज, जानें इसके गुण

By मनाली रस्तोगी | Published: February 20, 2023 04:55 PM2023-02-20T16:55:45+5:302023-02-20T17:02:03+5:30

नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

From heart health to cancer prevention discover health benefits of Flax seeds | हृदय स्वास्थ्य से लेकर कैंसर तक, कई बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं अलसी के बीज, जानें इसके गुण

(फाइल फोटो)

Highlightsअलसी के बीज का भारत में हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किया जा रहा है।अलसी के बीज छोटे, सुनहरे या भूरे रंग के बीज होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं।ये बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिग्नांस और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं।

अलसी के बीज छोटे, सुनहरे या भूरे रंग के बीज होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं। ये बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिग्नांस और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। 

अलसी के बीज का भारत में हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किया जा रहा है। अलसी के बीज में एंटी फंगल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी डायबिटिक गुण होते हैं। इसके अलावा अलसी के बीज में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन व कई अन्य मिनरल पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। तो चलिए अलसी के बीज के बड़े और लाभकारी गुण के बारे में जानते हैं।

-अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड पाचन संबंधी समस्याओं के लिए कारगर है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में कारगर है। आप पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए आहार में अलसी के बीज को शामिल कर सकते हैं। 

-अलसी के बीज टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से रक्त शर्करा के स्तर में सुधार लाया जा सकता है। इस छोटे-छोटे बीज में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और अल्फा- लिनोलेनिक ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करन में मददगार साबित हो सकते हैं।

-अलसी के बीज एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद उच्च फाइबर बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और रक्त में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायता करते हैं।

-अगर आप मांस-मछली नहीं खाते हैं, तो अलसी के बीज आपके लिए प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत हैं। इसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन माना जाता है, जो शाकाहारी लोगों के लिए बढ़िया ऑप्शन है।

-अलसी के बीज में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजन गुण होते हैं। यह ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर के साथ-साथ अन्य प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करता है।

ऐसे करें अलसी के बीज का सेवन

आप अलसी के बीज को सुबह खाली पेट गरम पानी में 1 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। या फिर रात को अलसी के बीज पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं और अलसी के बीज को चबा कर खा लें। या फिर आप अलसी को भून कर भी खा सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: From heart health to cancer prevention discover health benefits of Flax seeds

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे