कोरोना कम हो गया तो क्या हुआ, मरीजों में ठीक होने के बाद भी दिख रहे ये 6 गंभीर लक्षण, तुरंत डॉक्टर के पास जाएं

By उस्मान | Published: June 19, 2021 09:55 AM2021-06-19T09:55:35+5:302021-06-19T09:55:35+5:30

कोरोना से ठीक होने के बाद भी कई हफ्तों तक महसूस हो सकते हैं ये लक्षण

From brain fog to shortness here are 6 most common long covid-19 symptoms | कोरोना कम हो गया तो क्या हुआ, मरीजों में ठीक होने के बाद भी दिख रहे ये 6 गंभीर लक्षण, तुरंत डॉक्टर के पास जाएं

लॉन्ग कोविड लक्षण

Highlightsकोरोना से ठीक होने के बाद भी कई हफ्तों तक महसूस हो सकते हैं ये लक्षणजानिये इन लक्षणों से कैसे करें बचावकुछ लक्षणों को ठीक होने में लग सकता है काफी समय

कोरोना वायरस की दूसरी लहबर बेशक धीमी पड़ गई है लेकिन कोरोना से ठीक होने वाले अधिकतर लोग अब भी कई गंभीर लक्षणों का सामना कर रहे हैं। एक सर्वेक्षण में पाया गया कि पांच में से एक व्यक्ति संक्रमण के लगभग पांच सप्ताह बाद भी लंबे समय तक चलने वाले लक्षणों का सामना कर रहा है, जिसे मेडिकल भाषा में 'लॉन्ग कोविड' कहा जाता है। 

हफपोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सात में से एक व्यक्ति तीन महीने बाद भी लक्षणों से जूझ रहा है। हाल ही में जामा की एक समीक्षा में पाया गया कि 70% से अधिक लोग जिन्हें कोरोना हुआ था, वो 60 दिनों के बाद भी कम से कम एक गंभीर लक्षण का अनुभव कर रहे हैं। हम आपको कुछ लक्षण बता रहे हैं जिनके महसूस होने पर आपको सतर्क रहना चाहिए। 

गंभीर थकान
लंबे समय तक चलने वाले लक्षणों में सबसे आम शिकायतों में से एक थकान है। इससे पीड़ित लोग हमेशा थकान और कमजोरी महसूस कर करते हैं। इसका कारण यह है कि कोरोना शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचता है जिससे आपको ठीक होने के बाद भी थकान महसूस हो सकती है। इसके लिए आपको हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज का ध्यान रखना चाहिए। 

ब्रेन फॉग 
बहुत से लोग ठीक होने के बाद ब्रेन फॉग की समस्या का सामना कर रहे हैं। यह एक गंभीर चिकित्सकीय अवस्था है, जिसमें केंद्रीय तंत्रिका तंत्र सही तरीके से काम नहीं करता। चेतना बाधित होती है, जिसकी वजह से थकना व दुविधा की स्थितियां पैदा होती हैं।

सांस की तकलीफ या सीने में दर्द
कोरोना एक श्वसन वायरस है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कई लंबे समय तक चलने वाले अपने प्रारंभिक संक्रमण के महीनों बाद सांस लेने, खांसी और सीने में दर्द के साथ संघर्ष करते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप हल्का व्यायाम कर सकते हैं। 

दिल की धड़कन और हृदय गति बढ़ना
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, दिल की धड़कन बढ़ना सबसे आम लंबे समय तक चलने वाले कोरोना ​​लक्षणों में से हैं। एक अध्ययन में सामने आया है कि कोरोना से ठीक होने वाले 60% वाले लोगों में हृदय की सूजन से जुड़ी समस्या देखी गई है।

गंध या स्वाद की हानि
स्वाद और गंध की कमी अक्सर उन पहले लक्षणों में से एक है जो लोग कोरोना से पीड़ित होते हैं और यह समस्या कई लोगों के लिए बाद में भी बनी रह सकती है। कोविड-19 वाले लगभग एक चौथाई लोगों में इनमें से एक या दोनों लक्षण हैं। यह समस्या कुछ हफ्ते में हल हो जाती है और अधिकांश लोगों के लिए हफ्तों तक बनी रह सकती है।

अवसाद और चिंता
लंबे समय तक चलने वाले कोरोना के लक्षणों में यह लक्षण शामिल है। कई मरीज लंबे समय तक खराब मानसिक स्वास्थ्य का अनुभव करते हैं। शोध से पता चलता है कि कोरोना वाले एक तिहाई लोगों को उनके प्रारंभिक निदान के छह महीने के भीतर मानसिक स्वास्थ्य या तंत्रिका संबंधी स्थिति का पता चला था।

Web Title: From brain fog to shortness here are 6 most common long covid-19 symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे