सिर्फ शराब नहीं, ये 8 चीजें भी इंसान के 1.5 किलो लीवर को धीरे-धीरे कर देती हैं खोखला

By उस्मान | Published: March 12, 2019 11:12 AM2019-03-12T11:12:53+5:302019-03-12T11:12:53+5:30

एक्सपर्ट मानते हैं कि शराब के अधिक सेवन और ज्यादा तेल मसाले वाला भोजन खाने से लीवर खराब होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना इस्तेमाल होने वाली और भी ऐसी चीजें हैं, जो आपके लीवर को धीरे-धीरे खोकला कर सकती हैं। 

foods that can be cause of liver cirrhosis, liver cancer, liver infection, liver pain, Hemochromatosis, fatty liver disease | सिर्फ शराब नहीं, ये 8 चीजें भी इंसान के 1.5 किलो लीवर को धीरे-धीरे कर देती हैं खोखला

फोटो- पिक्साबे

मानव शरीर के सबसे ज्यादा भारी (1.5 किलो) अंग लीवर के खराब होने के कई कारण हैं और इनमें सबसे प्रमुख शराब का सेवन है। लीवर खराब होने से खाना पचाने, शरीर की गंदगी को बाहर निकालने, शरीर को ऊर्जा मिलने, पित्त का निर्माण व स्राव करने और खून सफ होने जैसे कामकाज रुक सकते हैं जिससे आपको कई गंभीर समस्याएं होने के साथ कई मामलों में मौत भी हो सकती है। 

लीवर की खराबी में फैटी लीवर, लीवर कैंसर, लीवर सिरोसिस, लीवर में सूजन और इन्फेक्शन होना शामिल हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि शराब के अधिक सेवन और ज्यादा तेल मसाले वाला भोजन खाने से लीवर खराब होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना इस्तेमाल होने वाली और भी ऐसी चीजें हैं, जो आपके लीवर को धीरे-धीरे खोकला कर सकती हैं।

अटलांटा हॉस्पिटल में गैस्ट्रोएंट्रोलोजिस्ट डॉक्टर विनोद गुप्ता के अनुसार, लीवर की परेशानी सीधे रूप से खराब लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी हैं। इसलिए आपको शराब के साथ-साथ नीचे बताई गई चीजों के भी अधिक सेवन से बचना चाहिए।

1) बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन
इसमें कोई शक नहीं है कि प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और ऊर्जा के लिए बहुत जरूरी है लेकिन पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के बिना ज्यादा प्रोटीन का सेवन लीवर से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए आपको मांस के सेवन से बचन चाहिए। बेहतर है कि आप मीट और अंडे के साथ सब्जियां और स्टार्च से भरपूर फूड भी लें।

2) सोडा और कोल्ड ड्रिंक
आजकल युवाओं का बिना कोल्ड ड्रिंक के खाना गले से नहीं उतरता है। आपको बता दें कि कार्बोनेटेड ड्रिंक में शुगर और कैफीन की मात्रा अधिक होती है। इनका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जब शुगर परिवर्तित होकर स्टोरेबल ग्लाइकोजेन में बदलता है, तो यह आपके लीवर को धीरे-धीरे डैमेज करने लगता है। स्वस्थ लिवर के लिए अच्छा होगा कि आप ऐसे पेय पदार्थों से दूर रहें।

3) ग्रीन टी
पिछले कुछ सालों में ग्रीन टी का चलन तेजी से बढ़ा है। बेशक कई शोध इसके लाभ गिनाते हैं लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं। दिन में एक या दो कप ग्रीन टी पीने से चिंता की कोई बात नहीं है लेकिन अगर आप ग्रीन टी का ज्यादा सेवन यानी दिन में 4-5 कप से ज्यादा पीते हैं, तो इससे लीवर इंजरी हो सकती है।

4) नमक
अधिक मात्रा में नमक खाना हर तरह से स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। ज्यादा नमक लीवर की सेहत को बिगाड़ सकता है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनमें नमक पहले से मौजूद होता है। ऐसे में अगर उनमें अलग से नमक मिलाकर सेवन किया जाए, तो यह लीवर के लिए अच्छा नहीं होता।

5) फास्ट फूड 
फास्ट फूड में मौजूद फैट और कैलोरी मोटापा बढ़ाने के साथ-साथ लीवर से जुड़ी समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। फास्टफूड में मिलने वाला अजीनोमोटो  लीवर के सबसे ज्यादा खतरनाक है। इसमें पाए जाने वाले कैमिकल मोनोसोडियम ग्लूटामेट लीवर में सूजन और कैंसर का कारण बनता है।

6) चीनी 
बदलती जीवनशैली में शुगर का इस्तेमाल सीधे तौर पर भले ही कम हुआ हो लेकिन कई तरह के शुगर वाले खाद्य पदार्थों का चलन बढ़ा है। ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें फ्रोक्टोज और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है वो लिवर के लिए ठीक नहीं होते हैं।

7) डिप्रेशन की दवा
डिप्रेशन की दवा या दर्द निवारक दवाएं लीवर के लिए ठीक नहीं होती हैं। इनका ज्यादा इस्तेमाल लीवर को डैमेज करता है। लिवर की बीमारी से बचने के लिए लंबे समय तक डिप्रेशन की दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

8) ट्रांस फैट
वनस्पति घी या ट्रांस फैट से वजन बढ़ने के अलावा लीवर को नुकसान पहुंचने का खतरा होता है। ट्रांस फैट का लगातार सेवन फैटी लीवर की समस्या दे सकता है। इसलिए ट्रांस फैट का सेवन बहुत कम मात्रा में करें।

Web Title: foods that can be cause of liver cirrhosis, liver cancer, liver infection, liver pain, Hemochromatosis, fatty liver disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे