शराब पीते समय या 10 घंटे बाद तक न खायें ये 5 चीजें, वरना डॉक्टर भी बोल देगा 'आई एम सॉरी'

By उस्मान | Published: March 10, 2019 12:15 PM2019-03-10T12:15:07+5:302019-03-10T12:15:07+5:30

शराब के साथ काजू और कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने वाले लोग सावधान हो जाएं, ऐसा करके आप धीरे-धीरे अपने शरीर को बीमारियों के मुंह में धकेल रहे हैं.

foods and drinks do not eat with alcohol and after hangover | शराब पीते समय या 10 घंटे बाद तक न खायें ये 5 चीजें, वरना डॉक्टर भी बोल देगा 'आई एम सॉरी'

फोटो- पिक्साबे

आपने नोटिस किया होगा कि लोग शराब के साथ चखने के रूप में जो मिलता है, खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें शराब के साथ खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसी ही गलती लोग शराब पीने के बाद कर बैठते हैं। नशे की हालत में उन्हें जो भी मिलता है, खा लेते हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको आपको शराब के साथ या बाद में नहीं खाना चाहिए। 

1) काजू या मूंगफली
अधिकतर लोग शराब पीते समय मूंगफली खाना पसंद करते हैं और बहुत से लोग ड्राई काजू भी खाते हैं। लेकिन आपको बता दें शराब के साथ यह दोनों ही चीजें कभी नहीं खानी चाहिए। इनमें कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इतना ही नहीं यह भूख को खत्म कर देता है।

2) सोडा या कोल्ड ड्रिंक
हमेशा याद रखें कि कभी भी सोडे और कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि यह शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देती हैं। इसकी जगह आप शराब में पानी या बर्फ मिलाकर पी सकतें हैं।

3) ऑयली स्नैक्स 
शराब के साथ ऑयली स्नैक्स खाने की गलती कभी न करें। क्योंकि शराब पीने से एसिडिटी की शिकायत रहती है। बहुत से लोग शराब पीते वक्त चिप्स खाते हैं क्योंकि यह असानी से मिल जाते हैं लेकिन इनका सेवन करने से बहुत प्यास लगती है। इसी वजह से लोग ज्यादा शराब पी लेते हैं, जो नुकसानदायक है। इससे  शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है।

 

4) दूध या दूध से बनी चीजें
जब भी हम कुछ खाते हैं तो वे पाचन एंजाइम खाने के साथ मिल कर उसे पचाने और उससे पोषण लेने में मदद करते हैं। शराब पीने से उन डाइजेस्टिव एंजाम्स को नुकसान पहुंचता है। जिससे अगर आप शराब के बाद दूध पीते हैं तो दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ आपको नहीं मिलता।

5) मिठाई
शराब के साथ कभी भी मीठा खाने की गलती न करें। क्योंकि शराब के साथ मीठा खाने से वह नाशा को दोगुना कर देती है। जिससे व्यक्ति आपने आपे में नहीं रहता है। आम तौर पर लोग सोचते हैं कि मिठा खाने से शराब जयादा चढ़ती है, जबकि सही मायने में मिठी चीजें शराब के जहर को और ज्‍यादा बढ़ाती हैं।

इस बात का रखें ध्यान

वैसे तो हमारी सलाह है कि आपको शराब पीने से बचना चाहिए लेकिन अगर आप पीते हैं भी, तो आपको ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Web Title: foods and drinks do not eat with alcohol and after hangover

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे