food that can weaken your immunity system: 5 common foods that must be avoided in order to keep our immunity up and tight | Diet Tips: इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर करके शरीर को बीमार बना देती हैं रोजाना खाई जाने वाली ये 5 चीजें
हेल्थ टिप्स

Highlightsकोरोना काल में इन चीजों के अधिक सेवन से बचें कई बीमारियों का कारण बन सकती हैं ये चीजेंइन चीजों को नहीं खाओगे तो भी चलेगा

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लोग तरह-तरह की खाने की चीजों का सेवन कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर कोरोना वायरस जैसे संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है। 

आपको कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि कुछ चीजें इम्यून सिस्टम को कमजोर बना सकती हैं। हम आपको रोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको आपको अधिक खाने से बचना चाहिए।

चीनी
चीनी की अधिक इस्तेमाल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। अतिरिक्त चीनी वाले खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और ट्यूमर नेक्रोसिस अल्फा, सी-रिएक्टिव प्रोटीन और इंटरल्यूकिन-6 जैसे भड़काऊ प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं, ये सभी प्रतिरक्षा प्रणाली को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

इसके अलावा, उच्च रक्त शर्करा आंत बैक्टीरिया के कार्य को नुकसान पहुंचा सकता है, असंतुलन का कारण बन सकता है, जो बाद में आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकता है और आपके शरीर को संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

नमक
पैकेज्ड चिप्स, बेकरी आइटम और फ्रोजन नमक से भरे होते हैं। शरीर में बहुत अधिक नमक सूजन को बढ़ा सकता है और ऑटोइम्यून बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है।

नमक प्रतिरक्षा प्रणाली के सामान्य कामकाज को बाधित कर सकता है, विरोधी भड़काऊ प्रतिक्रिया को दबा सकता है और आंत बैक्टीरिया को बदल सकता है। इस प्रकार, अपने आहार में अपने नमक की मात्रा को सीमित करना सबसे अच्छा है।

तले हुए खाद्य पदार्थ
तले हुए खाद्य पदार्थ अणुओं के एक समूह से भरे होते हैं जिन्हें एडवांस ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (एजीई) कहा जाता है, जो तब बनते हैं जब चीनी उच्च तापमान पर खाना पकाने के दौरान प्रोटीन या वसा के साथ प्रतिक्रिया करती है, जैसे कि तलने के दौरान।

एजीई का लेवल बढ़ने से सूजन और सेलुलर डैमेज हो सकता है। ये सूजन सहित विभिन्न तरीकों से प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं, शरीर के एंटीऑक्सीडेंट तंत्र को कम कर सकते हैं, सेलुलर डिसफंक्शन सहित और आंत बैक्टीरिया को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

फ्रेंच फ्राइज़, आलू के चिप्स, फ्राइड चिकन, पैन-फ्राइड स्टेक, फ्राइड बेकन और फिश जैसे तले हुए खाद्य पदार्थों को कम करें ताकि आपके एजीई के सेवन को कम किया जा सके।

अत्यधिक कैफीन
कॉफी और चाय में एंटीऑक्सीडेंट उन्हें हेल्दी ड्रिंक बनाते हैं। लेकिन बहुत अधिक कैफीन का सेवन आपकी नींद में बाधा डाल सकता है, जिससे सूजन की प्रतिक्रिया बढ़ सकती है और प्रतिरक्षा कमजोर हो सकती है। रात को अच्छी नींद लाने के लिए सोने से छह घंटे पहले चाय/कॉफी न लें।

शराब
अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय, पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय पर्याप्त है। इससे अधिक लेने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, जिससे निमोनिया और अन्य श्वसन संबंधी समस्याओं जैसी बीमारी की संभावना बढ़ जाती है।

Web Title: food that can weaken your immunity system: 5 common foods that must be avoided in order to keep our immunity up and tight

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