सावधान! खाना छोड़ दें ये 10 चीजें, धीरे-धीरे त्वचा में ला देती हैं दाग-धब्बे, झुर्रियां, ढीलापन, सूखापन, कालापन

By उस्मान | Published: January 13, 2020 01:19 PM2020-01-13T13:19:41+5:302020-01-13T13:19:41+5:30

ऐसा माना जाता है कि रोजाना खायी जाने वाली कुछ चीजें धीरे-धीरे त्वचा को खराब कर देती हैं जिससे आपको मुंहासे, झुर्रियां, त्वचा में ढीलापन, यहां तक कि त्वचा का फीका पड़ना आदि की समस्याएं हो सकती हैं

food bad for skin, worst food for skin and complexion, food that can damage skin, avoid these food for healthy and glowing skin | सावधान! खाना छोड़ दें ये 10 चीजें, धीरे-धीरे त्वचा में ला देती हैं दाग-धब्बे, झुर्रियां, ढीलापन, सूखापन, कालापन

सावधान! खाना छोड़ दें ये 10 चीजें, धीरे-धीरे त्वचा में ला देती हैं दाग-धब्बे, झुर्रियां, ढीलापन, सूखापन, कालापन

कुछ पोषक तत्व शरीर के अंगों को बेहतर काम करने में मदद करते हैं। स्वस्थ हड्डियों को कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली खाने से दिल स्वस्थ रहता है। सवाल यह है कि स्वस्थ त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए और किन चीजों से त्वचा खराब होती है। आपको बता दें कि कई बार खान-पान की गलत आदतें त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए जिम्मेदार होती है। 

ऐसा माना जाता है कि रोजाना खायी जाने वाली कुछ चीजें धीरे-धीरे त्वचा को खराब कर देती हैं जिससे आपको मुंहासे, झुर्रियां, त्वचा में ढीलापन, यहां तक कि त्वचा का फीका पड़ना आदि की समस्याएं हो सकती हैं और आप उम्र से पहले बुढ़ापे का शिकार हो सकते हैं। त्वचा के खराब होने का कई कारण हो सकते हैं लेकिन हम आपको खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा के लिए सही नहीं हैं। 

सोडा


हेल्दीडॉटकॉम के अनुसार,  ऐसा माना जाता है कि सोडा सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकता है। इसमें एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो सीधे रूप से त्वचा के लिए खतरनाक है। सोडा शरीर में फैट कोशिकाओं को बढ़ाता है जो त्वचा के लिए नुकसानदायक हैं। 

मसालेदार चीजें 
मसालेदार चीजें सीधे रूप से शरीर के कई अंगों को प्रभावित करती हैं। इन चीजों के सेवन से धीरे-धीरे आपकी त्वचा खराब होने लगती है। इसका कारण यह है कि ऐसी चीजें रक्त वाहिकाओं को फैला सकती है जिससे आपको त्वचा का एक रोग रोजेशिया होने का खतरा होता है। 

डेयरी उत्पाद


बेशक डेयरी उत्पाद स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं लेकिन यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि डेयरी उत्पादों में फैट की मात्रा अधिक होती है जिसके अधिक सेवन से आपको मुंहासे की समस्या हो सकती है। 

सफेद ब्रेड
जरूरत से ज्यादा कॉर्बोहाइड्रेट खाने से बचें, ऐसा करना भी त्वचा को सीधे नुकसान पहुंचाता है। रिफाइंड व्हाइट शुगर, चावल, मैदा और पास्ता जैसी चीजों में इस तरह के कार्ब्स होते हैं जो त्वचा को सीधे प्रभावित करते हैं। जिससे त्वचा की चमक कम होती है और मुंहासे जैसी समस्या बढ़ जाती है।

लाल मांस और शराब


ऐसी चीजें जिनमें सैचुरेटैड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है वे न केवल दिल के लिए घातक है बल्कि त्वचा को भी नुकसान करती है। जैसे रेड मीट और अल्कोहल।

व्हे प्रोटीन शेक
प्रोटीन शेक वर्कआउट के बाद आपकी मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन कुछ प्रकार के प्रोटीन आपकी त्वचा को खराब कर सकते हैं। विशेष रूप से, व्हे प्रोटीन को मुँहासे के लिए जाना जाता है। इसका कारण यह है कि यह अग्न्याशय से इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाते हैं और इंसुलिन जैसे कारक आईजीएफ-1 का लेवल बढ़ाते हैं। 

ट्रांसफैट 
ऐसे सभी प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें जिनमें ट्रांसफैट होता है। जैसे क्रीम बिस्किट, कुकीज, केक, पफ्स आदि। क्योंकि उन्हें बनाते हुए अक्सर वनस्पति घी व कृत्रिम मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें ट्रांसफैट तो होता ही है साथ ही ये स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ाते है।

नमक


ज्यादा मात्रा में नमक खाने से वाटर रिटेशन की समस्या हो सकती है जिसमें आंखों की आसापस त्वचा में पतली हो जाती है और यह हिस्सा सूजा हुआ महसूस हो सकता है। इतना ही नहीं, ऐसा भी माना जाता है कि नमक की अधिक मात्रा उम्र बढ़ने के प्रभाव को तेज कर सकती है। 

चीनी 
स्टार्च वाली चीजें जल्दी से शुगर में टूट जाती हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि शुगर त्वचा के लिए समस्याग्रस्त हो सकती है। शुगर की अधिक मात्रा कोलेजन जैसे ऊतकों को प्रभावित करके त्वचा को कमजोर कर सकता है और आपको लाइनों और झुर्रियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

Web Title: food bad for skin, worst food for skin and complexion, food that can damage skin, avoid these food for healthy and glowing skin

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे