Eyelashes lice treatment: पलकों और भौहों में होने वाली लीख और जूं से इन 3 चीजों से 2 दिन में पाएं छुटकारा

By उस्मान | Published: July 8, 2020 09:18 AM2020-07-08T09:18:08+5:302020-07-08T09:43:50+5:30

eyelashes lice treatment and home remedies: पलकों में जूं होने पर आंखों में हमेशा खुजली और जलन होती रहती है

eyelashes lice treatment and home remedies easy ways and tips to prevent dandruff and lice on eyelashes and eyebrows in Hindi | Eyelashes lice treatment: पलकों और भौहों में होने वाली लीख और जूं से इन 3 चीजों से 2 दिन में पाएं छुटकारा

पलकों में जूं के घरेलू उपाय

अगर आपको लगता है कि जूं और लीख केवल सिर में होती है, तो आप गलत हैं। यह आपकी भौहों और पलकों पर भी हो सकती हैं। लीख और जूं का आपके सिर के अलावा किसी अन्य हिस्सों पर होना खतरनाक है। 

अगर आपको बेवजह आंखों में जलन, खुजली, लाल होना, कीचड़ आना और बार-बार ऐसा महसूस होना जैसे आंखों में कुछ चल रहा है जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो संभव है कि आपकी पलकों या भौहों में जूं या लीख हो गई हो। 

मुख्य रूप से दो स्थितियों जैसे कि ब्लेफेराइटिस और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस आपकी पलकों और भौहों पर जूं या लीख के लिए जिम्मेदार हैं। ऐसा होने से पलक में सूजन होने लगती है जिसके बाद जलन, घबराहट और जलन होती है। 

पलकों और भौहों पर होने वाली जूं या लीख बहुत बारीक होती हैं और जड़ों में चिपक जाती हैं। यह आपको आसानी से नजर नहीं आती हैं। इस स्थिति में आपको हर समय बेचैनी और आंखों में पानी के साथ जलन महसूस होती रहती है। 

Eyelash Lice: Symptoms and Treatment Options

इस स्थिति से निपटने के लिए आप मेडिकल सहायता ले सकते हैं लेकिन कुछ घरेलू उपायों के जरिये भी राहत पा सकते हैं। हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप इन्हें साफ कर सकते हैं। 

पलकों में जूं होने के लक्षण

इसका पहला लक्षण है आंखों में तेज खुजली होना। यह खुजली पलकों की जड़ में होती है। रात के समय जूं के सक्रिय होने पर खुजली अधिक गंभीर हो जाती है। इसके अन्य लक्षणों में पलकों में गुदगुदी का एहसास होना, आंखों का लाल होना, हमेशा आंखों में चुभन होना, पलकें आपस में चिपक हो सकती हैं, पलकें घनी लग सकती हैं और पलकों के आधार पर भूरे या काले धब्बे होना भी शामिल हैं।

Doctors warn about spread of eyelash lice due to extensions

पलकों में जूं होने के कारण

इसका कोई स्पष्ट कारण नहीं है लेकिन ऐसा माना जाता है कि किसी प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आने से आपको भी हो सकती है। जैसा कि पहले ही बताया गया है कि यह जननांग हिस्से से पलकों पर होती है इसलिए किसी के साथ अंतरंग संपर्क के बाद हो सकती है। कभी-कभी कपड़ों, बिस्तर, या तौलिये से व्यक्तिगत संपर्क के बाद भी हो सकती हैं।

बादाम का तेल
बादाम तेल के कई फायदे हैं। यह डेड स्किन सेल्स को हटा सकता है और आपकी आंखों के आसपास के क्षेत्र को शांत कर सकता है। इसके अलावा, अपनी पलकों और भौहों पर बादाम का तेल लगाने से बालों के रोम को पोषण मिलता है और बालों के विकास में मदद मिलती है। इसका उपयोग करने के लिए, आपको बस बादाम के तेल का एक बड़ा चमचा गर्म करना होगा और बिस्तर पर जाने से पहले अपनी पलकों और भौंहों की मालिश करना चाहिए। रात भर तेल छोड़ दें। अगली सुबह गुनगुने पानी से धो लें। 

Health Benefits and Uses of Almond Oil

टी ट्री ऑयल
एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होने के कारण टी ट्री ऑयल आपकी पलकों और भौंहों पर डैंड्रफ के कारण बनने वाले फंगस से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। कुछ सेकंड के लिए टी ट्री ऑयल का एक बड़ा चमचा गरम करें और इसे एक कपास की गेंद का उपयोग करके अपनी पलकों और भौहों पर लगाएं। 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसे दिन में तीन बार इसे दोहराएं।

5 Benefits of Tea Tree Oil -- How to Use Tea Tree Oil 

गर्म सेक
पलकें और भौंहों के आसपास के क्षेत्र में सूखापन, और सूजन के कारण रूसी हो सकती है। उससे तुरंत राहत पाने के लिए, आप गर्म सेक की कोशिश कर सकते हैं। कुछ गर्म पानी ले लो और कुछ मिनट के लिए इसमें एक कॉटन का कपड़ा भिगोएँ। अब इसे अपनी आंखों के ऊपर लगाएं। इसे 15 मिनट तक वहीं रहने दें। इसे रोज दोहराएं।

English summary :
If you are unnecessarily feeling a burning sensation in the eyes, itching, redness, mud and repeated feeling as if something is going on in the eyes, then it is possible that you have lice or eyebrows or eyelashes.


Web Title: eyelashes lice treatment and home remedies easy ways and tips to prevent dandruff and lice on eyelashes and eyebrows in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे