Eye Health : tips and home remedies to maintaining good eyesight naturally | Eye Health : बिना दवाई आंखों की रोशनी बढ़ाने के 7 आसान घरेलू उपाय
Eye Health : बिना दवाई आंखों की रोशनी बढ़ाने के 7 आसान घरेलू उपाय

कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करना, मोबाइल और टीवी का अधिक इस्तेमाल करने की वजह से आंखों से जुड़ीं समस्याओं का सबसे अधिक खतरा होता है। इनके कारण आंखों की रोशनी कम होना, पानी आना, धुंधला दिखाई देना लोगों के लिए आम समस्याएं बन गई हैं। आंखों की रोशनी कमजोर होने की वजह से आपको शारीरिक रूप से भी कमजोरी हो सकती है। 

आंखों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है क्योंकि आंख नहीं, तो कुछ नहीं। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों को सुरक्षित रखते हुए की रोशनी को बढ़ा सकते हैं। सबसे बड़ी बात इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। चलिए जानते हैं बिना दवाई आंखों की रोशनी बढ़ाने का रामबाण घरेलू उपाय।

1) काम के बीच पलकें झपकाते रहें 
अक्सर देखा जाता है कि जो लोग लगातार लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर मोबाइल का उपयोग करते हैं, वह अपनी पलकों को बार-बार नहीं झपकाते है। उन्हें काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर में पलके झपकाते रहना चाहिए। इससे आंखे तनाव मुक्त और ताजा रहती है जिससे आंखों की नसों को आराम मिलता है।

2) पूरी नींद लेना है जरूरी
पूरी नींद लेने से आपकी आंखों के साथ-साथ आपके पूरे शरीर को भी आराम मिलेगा। कभी भी सिर दर्द, थकान, आंखों में धुंधलापन महसूस नहीं होगा, और सबसे ज्यादा आपकी आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा जिससे आपकी आंखे हमेशा स्वस्थ रहेंगी।

3) आंखों को एसी की ठंढ़ी हवा से बचाएं
हमेशा अपनी आंखों को एसी की ठंडी हवा से बचाएं, जो सीधे आपकी आंखों पर पड़ती हो। एसी की सीधी पड़ने वाली ठंडी हवा से आंखों में अंधापन या कार्निया की बीमारी पैदा होने का डर रहता है।

4) धूप में जाते समय चश्मा लगायें
कभी भी घर से बाहर निकलते समय या वाहन चलाते समय धूप में सनग्लास का उपयोग करें ताकि तेज धूप की किरणें आपकी आंखों पर सीधे ना पड़े और आंखों को हानि ना पहुंचे।

5) इलेक्ट्रिक गैजेट की रोशनी कम रखें
जब भी आप किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे की मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप का उपयोग कर रहे हो, तो उसकी ब्राइटनेस हमेशा कम करके रखें। इन सबका इस्तेमाल करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि तेज रोशनी से आपकी आंखों पर लोड ना पड़े और आपकी आंखे सुरक्षित रहे।

6) आंखों को सुबह-शाम ठंडे पानी से धोयें
आंखों में डिहाइड्रेशन ना हो इसलिए ठंडे पानी से सुबह-शाम छींटे मारना चाहिए। इससे आंखे हमेशा साफ रहेगी अगर आप कहीं बाहर से या लम्बे सफर से आ रहे, हो तो घर जाकर ठंडे पानी से एक बार अपनी आंखे धोएं।

7) आंखों की एक्सरसाइज करें
सुबह उठकर आंखों की एक्सरसाइज करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को एक साथ आपस में रगड़े जब हथेलियां गर्म हो जाए तो उसके बाद हल्के हाथो से अपनी आंखों पर रखें। इस प्रक्रिया से आंखों का तनाव दूर हो जाएगा और आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा।

इस बात का रखें ध्यान

आंखें बहुत ज्यादा संवेदनशील होती हैं इसलिए इनकी देखभाल बहुत जरूरी है। अगर आपको लंबे समय से ऊपर बताये गए लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।


 

Web Title: Eye Health : tips and home remedies to maintaining good eyesight naturally
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे