eye care tips : foods and tips for eye health and eyesight | Eye care tips : आज ही से शुरू कर दें ये 7 काम, बुढ़ापे तक नहीं पड़ेगी नजर के चश्मे की जरूरत
Eye care tips : आज ही से शुरू कर दें ये 7 काम, बुढ़ापे तक नहीं पड़ेगी नजर के चश्मे की जरूरत

Highlightsआजकल छोटे-छोटे बच्चे भी नजर का चश्मा लगाकर घूम रहे हैंआंखों की रौशनी के लिए विटामिन ए सबसे ज्यादा जरूरी होता है

आंख है तो संसार है, वरना कुछ भी नहीं है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ आंखें कमजोर होना आम बात है लेकिन अगर उम्र से पहले ही आपकी आंखों में उलझन या उनकी रौशनी कम होने लगी है, तो चिंता का विषय है। संभव है कि इसका कारण आपकी खराब जीवनशैली या खराब खान-पान ही हो। आपने नोटिस किया होगा कि आजकल छोटे-छोटे बच्चे भी नजर का चश्मा लगाकर घूम रहे हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि इतनी कम उम्र में यह परेशानी क्यों झेलनी पड़ रही है।

ब्राइट साइड के अनुसार, बेहतर जीवनशैली और खान-पान में विटामिन्स ,मिनरल्स और सभी तरह के पोषक तत्व शामिल करके आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते है। ऐसा माना जाता है कि आंखों की रौशनी के लिए विटामिन ए सबसे ज्यादा जरूरी होता है इसलिए आपको खाने में विटामिन ए से भरपूर चीजों क ज्यादा शामिल करना चाहिए। इसके अलावा इन चीजों का सेवन करें।  

1) नट्स
बादाम ,किशमिश और काजू, ये तीनों चीजें आंखों की रौशनी के लिए काफी लाभदायक होती है क्योंकि इनमे ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इनके सेवन से दिमाग भी तेज होता है।

2) हरे पत्तेदार सब्जियां 
हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, साग आदि में विटामिन सी और इ काफी भरपूर मात्रा में होते हैं। इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होते हैं। इनमे पाया जाने वाला विटामिन ए लंबे समय तक होने वाली बीमारिया जैसे कि मोतियाबिंद से बचाता है।

3) गाजर
गाजर में विटामिन ए और बीटा केरोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद बीटा केरोटीन की वजह से गाजर का रंग ऐसा होता है। यह रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है।

4) अंडे और मछली
अंडे में प्रोटीन और ग्लूटेथिओन होते हैं, ये आंखों के लेंस के लिए ऑक्सीडेंट की तरह काम करते है। रेटिना के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। मछली में फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए जरूरी है। 

5) स्मोकिंग से बचें
इससे आपको मोतियाबिंद, आपके ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान और कई अन्य चिकित्सा समस्याएं हो सकती हैं। जितनी बार आप छोड़ने की कोशिश करेंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप सफल होंगे। मदद के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।

6) धूप का चश्मा पहने
चश्मा पहनने से आपकी आंखों को सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचाने में मदद मिलेगी। बहुत अधिक यूवी जोखिम मोतियाबिंद और धब्बे की संभावना बढ़ा सकती है। रैपराउंड लेंस आपकी आंखों को साइड से बचाने में मदद करते हैं। ध्रुवीकृत लेंस ड्राइव करते समय चकाचौंध को कम करते हैं।

7) सेफ्टी आईवियर का उपयोग करें
यदि आप नौकरी या घर पर खतरनाक या हवाई सामग्रियों का उपयोग करते हैं, तो सुरक्षा चश्मा या सुरक्षात्मक चश्मे पहनें। आइस हॉकी, रैकेटबॉल और लैक्रोस जैसे खेल भी आंख की चोट का कारण बन सकते हैं। इसलिए आंखों की सुरक्षा के लिए सेफ्टी आईवियर पहनें। पॉली कार्बोनेट लेंस के साथ सुरक्षात्मक फेस मास्क या स्पोर्ट्स गॉगल्स के साथ हेलमेट आपकी आंखों को ढाल देगा।

- सुनिश्चित करें कि आपका चश्मा कंप्यूटर की स्क्रीन पर देखने के लिए अद्यतित और अच्छा है।
- यदि आपकी आंखों का तनाव दूर नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से कंप्यूटर चश्मे के बारे में बात करें।
- स्क्रीन को स्थानांतरित करें ताकि आपकी आँखें मॉनिटर के शीर्ष के साथ समतल हों। यह आपको स्क्रीन पर थोड़ा नीचे देखने की सुविधा देता है।
- खिड़कियों और रोशनी से चकाचौंध से बचने की कोशिश करें। जरूरत पड़ने पर एंटी-ग्लेयर स्क्रीन का इस्तेमाल करें।
- एक आरामदायक, सहायक कुर्सी चुनें। इसे इस तरह रखें कि आपके पैर फर्श पर सपाट हों।

Web Title: eye care tips : foods and tips for eye health and eyesight
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे