विराट कोहली जो पानी पीते हैं उसकी एक बोतल की कीमत है ₹600, जानिये इस पानी के फायदे

By उस्मान | Published: September 8, 2020 11:49 AM2020-09-08T11:49:52+5:302020-09-08T12:30:39+5:30

बताया जाता है कि यह पानी फ्रांस में तैयार किया जाता है और इसका स्वाद लाजवाब होता है

Evian water health benefits and side effects: Virat Kohli Drinks Water Worth 600 Per Litre to Stay Fit, Is drinking Evian water really good for health | विराट कोहली जो पानी पीते हैं उसकी एक बोतल की कीमत है ₹600, जानिये इस पानी के फायदे

विराट कोहली

Highlightsएवियन वाटर का स्वाद थोड़ा नमकीन होता हैयह जल्दी से आपकी प्यास बुझा सकता है।तनाव करता है दूर कर सकता है

भारत के कप्तान विराट कोहली अपनी फिटनेस रूटीन में कभी भी कोई कसर नहीं छोड़ते हैं, भले ही वह यात्रा पर हों या क्रिकेट के मैदान पर। विराट सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के अलावा एक और चीज है जो उनकी फिटनेस को बरकरार रखती है और वो है पानी। 

क्रिकेट नेक्स्ट ने फूड एनडीटीवी के हवाले से लिखा है कि विराट कोहली की फिटनेस का एक राज 'एवियन' (Evian) नाम का पानी भी है, जो बोटल में उपलब्ध होता है। रिपोर्ट के अनुसार, इस पानी की बोटल को फ्रांस से आयात किया जाता है और इसकी कीमत लगभग 600 रुपये प्रति लीटर है।

कोहली फ्रांस की कंपनी एवियन का 'नैचुरल स्प्रिंग वॉटर' पीते हैं। बताया जाता है कि सौ फीसदी नैचुरल उअर केमिकल मुक्त होता है। भारत में इस पानी की कीमत 1 लीटर की बोतल की कीमत 600 रुपये है। 

क्या होता है एवियन वाटर?

लक्ज़री लॉन्च डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, एवियन वाटर का स्वाद थोड़ा नमकीन होता है क्योंकि यह बहुत कठोर और खनिज युक्त है। बाजार में कई तरह के हार्ड वाटर हैं लेकिन एवियन में अधिक पहचानने योग्य स्वाद है। 

पीएच लेवल 7 से 7.2 के पीएच
चूंकि एवियन हार्ड वाटर है इसलिए यह जल्दी से आपकी प्यास बुझा सकता है। इस पानी का पीएच लेवल 7 से 7.2 के पीएच के बीच है लेकिन यह क्षारीय नहीं है।

नल का पानी हमेशा क्षारीय होता है क्योंकि अगर यह नहीं होता है, तो यह पाइप को डैमेज करेगा। इसलिए दुनिया भर में नल के पानी को संयंत्र से निकलने से पहले उसका पीएच लेवल 7 से ऊपर न हो, इस बात का ख्याल रखा जाता है।

स्वाद में लाजवाब 
इसलिए इस पानी को बोटल में रखने का एक कारण यह भी है कि उसका पीएच लेवल 7 के नीचे रहे। पीएच 7 से नीचे का पानी जीभ पर एक 'ताजा' स्वाद पैदा कर सकता है, जैसा कि सभी बोटल वाटर करते हैं। यह एक उपयोगी अनुभव है। 

यही है वो ब्रांड, जिसका पानी कोहली मंगाते हैं

तनाव करता है दूर
बताया जाता है कि इसका पानी वजन घटाने, तनाव दूर रखने और आपकी त्वचा को अच्छा रखने का काम करता है। इसके अतिरिक्त इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, क्लोराइड, पोटेशियम और सोडियम जैसे रासायनिक गुण अन्य ब्रांड के पानी की तुलना में अधिक अनुपात में होते हैं। 

विराट का वर्कआउट प्लान

कड़ी मेहनत, अनुशासन और दृढ़ता यह वो तीन चीजें हैं, जो कोई भी चीज को मुमकिन बना सकती हैं। विराट इन तीनों चीजों का पालन करते हैं। यही कारण है कि एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी होने के साथ-साथ उनकी फिटनेस भी कमाल की है। विराट हफ्ते में पांच दिन जिम में दो घंटा वर्कआउट करते हैं।

जब वो किसी टूर पर होते हैं, तो भी वो वर्कआउट के लिए समय निकालने की कोशिश करते हैं। उनके वर्कआउट प्लान में कार्डियो और वेट एक्सरसाइज शामिल हैं। इसके अलावा विराट टेक्नोशेपर का भी इस्तेमाल करते हैं जिससे पेट पर काम होता है। इससे पेट के आसपास मोटापे को कम करने और कमर को पतला करने में मदद मिलती है।

 

विराट का डाइट प्लान

उनकी डाइट में ग्लूटेन और अनाज शामिल है। मिठाई और कोल्ड ड्रिंक से वो हमेशा दूर रहते हैं। उनके नाश्ते में आमलेट, तीन एग वाइट, पूरा अंडा, पालक, चीज। ग्रिल्ड बेकन, इसके साथ स्मोक्ड सैल्मन शामिल होते हैं। इसके अलावा पपीता, तरबूज या ड्रैगन फल भी खाते हैं। अच्छे फैट के लिए अच्छी मात्रा में पनीर और अखरोट लेते हैं। इसके बाद ग्रीन टी लेते हैं। लंच और डिनर में ग्रील्ड चिकन और ग्रील्ड फिश शामिल हैं। वो जंक फूड्स और कॉफ़ी से बचते हैं। 

English summary :
One of the secrets of Virat Kohli's fitness is water named 'Evian', which is available in the bottle. According to the report, this water bottle is imported from France and costs around Rs


Web Title: Evian water health benefits and side effects: Virat Kohli Drinks Water Worth 600 Per Litre to Stay Fit, Is drinking Evian water really good for health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे