Encephalitis (Chamki Fever): लीची ही नहीं, इन 10 चीजों को खाली पेट खाना भी हो सकता है जानलेवा

By उस्मान | Published: June 18, 2019 05:11 PM2019-06-18T17:11:39+5:302019-06-18T17:11:39+5:30

खाने-पीने की कुछ चीजें स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर उन्हें खाली पेट खाया जाए तो वो आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं।

Encephalitis Chamki Fever Update Chamki Fever precaution 10 food should avoid on empty stomach | Encephalitis (Chamki Fever): लीची ही नहीं, इन 10 चीजों को खाली पेट खाना भी हो सकता है जानलेवा

Encephalitis (Chamki Fever): लीची ही नहीं, इन 10 चीजों को खाली पेट खाना भी हो सकता है जानलेवा

बिहार में दिमागी बुखार (Acute Encephalitis Syndrome AES) से मरने वाले बच्चों की संख्या 120 से ज्यादा हो गई है। करीब 500 बच्चे अब भी अस्पतालों में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं। इसे 'चमकी बुखार' (Chamki Bukhar) भी कहा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट मान रहे हैं कि खाली पेट लीची खाने और गर्मी के चलते डिहाइड्रेशन और उमस की वजह से बच्चे Encephalitis virus की चपेट में आ गए।

फल सेहत का खजाना हैं लेकिन लीची जैसे कुछ फलों को खाली पेट खाने से आपको मुसीबत हो सकती है। एक्सपर्ट मानते हैं कि लीची में एक कैमिकल पाया जाता है जिसे मिथाइलीन साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन (MCPG) के नाम से जाना जाता है। यह इतना खतरनाक कैमिकल होता है जो बॉडी का ब्लड शुगर लेवल कम होने पर सीधे रूप से दिमाग के कामकाज को प्रभावित करता है।  इसलिए खाली पेट इस फल को खाने से बचना चाहिए।

अध्ययन में पाया गया है कि लीची में हाइपोग्लाइसीन ए होता है, जो एक विष है जो शरीर को ग्लूकोज बनाने से रोकता है। यह उन छोटे बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है जिनका ब्लड शुगर लेवल पहले से ही कम होता है। खाली पेट काफी मात्रा में लीची खाने से यह ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कम कर देता है। इससे आपको अत्यधिक थकान, चक्कर आना, स्मृति हानि, उनींदापन और यहां तक कि मृत्यु का कारण बन सकता है। 

बेहतर सेहत के लिए हेल्दी चीजों का सेवन जरूरी है लेकिन खाने-पीने के कुछ नियमों को आपको भूलना नहीं चाहिए। खाने-पीने की कुछ चीजें स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर उन्हें खाली पेट खाया जाए तो वो आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। 

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने खाने की आदतों पर जरूर ध्यान देना चाहिए। किस समय पर क्या खाएं और क्या नहीं, इससे भी बहुत फर्क पड़ता है। सही समय पर सही चीज खाने से आप स्वस्थ और फिट रह सकेंगे। हम आपको बता रहे हैं कि आपको खाली पेट भूलकर भी किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए और क्यों।

टमाटर 
यह बात सच है कि टमाटर विभिन्न विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है लेकिन जब आप इसे खाली पेट खाते हैं तो एसिडिक नेचर की वजह से पेट को नुकसान पहुंचाता है। ये पेट पर जरूरत से ज्यादा दवाब डालते हैं और इससे पेट में दर्द हो सकता है। अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए ये खतरनाक स्थिति हो सकती है।

खट्टे फल
खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर, नींबू जैसी चीजें विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट इनका सेवन करते हैं तो आपके पेट की समस्या हो सकती है।

कॉफी या चाय 
बहुत से लोग सुनाह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खाली पेट कॉफी पीने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और इससे कब्ज और उल्टी की समस्या बढ़ जाती है। इससे पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स 
कार्बोनेटेड ड्रिक्स स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह सही नहीं हैं। कई शोध में इस बात का दावा हो चुका है कि खाली पेट कार्बोनेटेड ड्रिक्स पीने से कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा होता है। अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक के शौकीन हैं, तो संभल जायें।  

हरी सब्जियां और मिर्च
हरी सब्जियों में एमीनो एसिड होता है, जिसकी वजह से आपको पेट दर्द और पेट में सूजन का सामना करना पड़ सकता है। इसी तरह खाली पेट मिर्च या काली मिर्च खाने से गैस की समस्या हो सकती है। मिर्च डायजेस्ट‍िव ट्रैक्ट के म्यूकस मेम्ब्रेन को डैमेज कर देता है। इससे सीने में जलन हो सकती है। 

दही 
बेशक दही पेट और पेट की आंतों के लिए लाभकारी होती है लेकिन सुबह खाली पेट इसे खाने से आपको नुकसान हो सकता है। इससे पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है जो नुकसानदायक है।  
 
मिठाई
खाली पेट मिठी चीजें खाने से लीवर और पाचक-ग्रंथि पर दबाव बढ़ जाता है। इससे इनके काम करने की क्षमता प्रभावित होती है। लंबे समय में देखा जाए तो इसकी वजह से बीमारियां भी जन्म ले सकती हैं।

दूध और केला
दूध में सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन मौजूद होते हैं। ये पेट की मांसपेशियों को कमजोर बनाते हैं। साथ ही पाचन क्रिया पर असर होने लगता है। इसी तरह खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम का लेवल बढ़ सकता है।

English summary :
In Bihar, the number of children who die of acute encephalitis Syndrome AES has gone up to 120. About 500 children are still fighting for life and death in hospitals. It is also called 'Chamki Bukhar.


Web Title: Encephalitis Chamki Fever Update Chamki Fever precaution 10 food should avoid on empty stomach

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे