लगातार 1 हफ्ते तक सेक्स करने से लड़की-लड़के पर क्या असर पड़ता है?

By उस्मान | Published: December 4, 2018 06:03 PM2018-12-04T18:03:48+5:302018-12-04T18:03:48+5:30

सेक्स ऐसा मजेदार काम है जिससे कोई इंसान बोर नहीं हो सकता है। वास्तव में सेक्स करने की इच्छा कभी खत्म नहीं होती है। लेकिन सवाल यह है कि कितना सेक्स अच्छा होता है? बिना डर कितना सेक्स करना चाहिए जिससे फर्टिलिटी या हेल्थ पर बुरा प्रभाव ना पड़े? क्या लगातार सेक्स करने से पुरुषों के स्पर्म काउंट पर असर पड़ता है?  

Effects on Man and Women on having sex for continuous 1 week | लगातार 1 हफ्ते तक सेक्स करने से लड़की-लड़के पर क्या असर पड़ता है?

फोटो- पिक्साबे

सेक्स के बारे में अधिकतर लोगों की राय यह है कि यह एक  ऐसा मजेदार काम है जिससे कोई इंसान बोर नहीं हो सकता है। वास्तव में सेक्स करने की इच्छा कभी खत्म नहीं होती है। लेकिन सवाल यह है कि कितना सेक्स अच्छा होता है? बिना डर कितना सेक्स करना चाहिए जिससे फर्टिलिटी या हेल्थ पर बुरा प्रभाव ना पड़े? क्या लगातार सेक्स करने से पुरुषों के स्पर्म काउंट पर असर पड़ता है?  

आपने सुना होगा कि हफ्ते में एक बार सेक्स करना अच्छा होता है और प्रजनन क्षमता को नुकसान नहीं पहुंचाता है। लेकिन क्या यह सच है या मिथक कि ज्यादा सेक्स करने से स्पर्म काउंट कम हो सकते हैं और इससे इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है। बहुत ज्यादा सेक्स करने से थकान होना, शारीरिक कमजोरी और स्पर्म काउंट कम होना जैसे मिथकों पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए।  

क्या होता है जब सेक्स कम हो जाता है?

जब स्पर्म शरीर के अंदर जमा होने लगते हैं, तो इससे डीएनए को नुकसान पहुंचता है। शरीर में स्पर्म हीट और एक्सपोजर के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं। लंबे समय बाद जारी होने पर, उनकी गतिशीलता गर्मी और विकिरण से प्रभावित होती है। नतीजतन, जारी शुक्राणु असामान्य आकार के होते हैं, गिनती में कम होते हैं और कम गतिशीलता होती है जो एक साथ पुरुष बांझपन में योगदान देती है।

नए स्पर्म से होता है फर्टिलिटी में सुधार

शरीर को अधिक स्पर्म बनाने के लिए 24 से 36 घंटे चाहिए। तो जाहिर है, लगातार सेक्स करने से स्पर्म काउंट कम हो सकते हैं। लेकिन यहां दिलचस्प यह है कि फ्रेश स्पर्म की गतिशीलता ज्यादा होती है और वो लंबे समय तक जिंदा रहते हैं जो फर्टिलिटी में सुधार करते हैं। इसलिए, यदि स्पर्म शरीर के अंदर बहुत लंबे समय तक जमा  होते हैं, तो इससे प्रजनन क्षमता कम हो सकती है क्योंकि वे गर्मी और जोखिम से नुकसान के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि कमजोर स्खलन एक व्यक्ति की प्रजनन क्षमता को जोखिम में डाल सकता है और एक आदमी 7 दिनों तक स्खलन के बिना रह सकता है। 

हर 2-3 दिनों में सेक्स करना है बेहतर उपाय

इसलिए, अगर आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हर 2-3 दिनों में सेक्स करना आपके लिए अच्छा है। इस तरह, ओवन के लिए ताजा शुक्राणु उपलब्ध होते हैं और इससे गर्भधारण की संभावना अधिक हो सकती है। इसके अलावा, ओव्यूलेशन से पहले रोजाना यौन संबंध रखना एक अतिरिक्त लाभ है क्योंकि यह प्रजनन क्षमता को काफी हद तक बेहतर बनाता है।

Web Title: Effects on Man and Women on having sex for continuous 1 week

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे