वजन कम करने के आसान और सस्ते उपाय: नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें, तेजी से कम हो सकता है वजन

By उस्मान | Published: August 12, 2021 04:22 PM2021-08-12T16:22:44+5:302021-08-12T16:22:44+5:30

वजन कम करने के लिए आपको सिर्फ जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं, इन चीजों का भी सेवन करें

effective ways to weight lose: include these 5 food in your breakfast to loss weight fast | वजन कम करने के आसान और सस्ते उपाय: नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें, तेजी से कम हो सकता है वजन

वजन कम करने वाले फूड

Highlightsइन चीजों में कम मात्रा में कैलोरी होती है फाइबर अधिक होने से पाचन रहता है दुरुस्तवजन कम करने के अलावा और भी कई फायदा देते हैं ये खाद्य पदार्थ

कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन में बहुत से लोगों का वजन बढ़ गया है। इस दौरान जिम बंद रहे जिस वजह से आप एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे थे। जाहिर है घर में बंद रहने से आपका वजन बढ़ने लग गया होगा।

अगर लॉकडाउन के मोटापे को आप कम करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आपको बिना जिम जाए वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

इतना ही नहीं इन चीजों को खाने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में भी मदद मिल सकती है। 

अंडे

अंडे प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ अन्य विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। आप विभिन्न तरीकों से अंडे बना सकते हैं और वो उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण वजन घटाने में योगदान करते हैं।

प्रोटीन ज्यादा होने का मतलब है कि उन्हें सुबह खाने पर भूख कम कर सकते हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते के लिए अंडे खाने से दिन में भोजन का सेवन कम हो गया है।

केले

अपने नाश्ते में इस फाइबर वाले फल को शामिल करना अन्य शुगर वाली चीजों को खाने से एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि केला सुबह में आपके मीठा लेने की संतुष्टि को पूरा कर सकता है। एक मध्यम आकार के केले में सिर्फ 100 से अधिक कैलोरी होती हैं, लेकिन आपके दैनिक फाइबर की 12 प्रतिशत आवश्यकताएं होती हैं।

फाइबर भूख को रोकने के लिए पेट को खाली करने में धीमी गति से मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। केले रेसिस्टेंट स्टार्च का एक अच्छा स्रोत भी हैं, एक प्रकार का स्टार्च जो आपके पेट और छोटी आंत को पचता नहीं है। शोध बताते हैं कि प्रतिरोधी स्टार्च भोजन का सेवन कम करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है।

ओट्स

ओट्स में कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह दो पोषक तत्व जो भूख और वजन नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। सुबह दलिया या फलों के साथ इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

ओट्स भी बीटा-ग्लूकन नामक का स्रोत है। यह एक प्रकार का फाइबर है जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित कर सकता है। आप इसे दूध और केले के साथ खा सकते हैं। 

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन सहित फलों में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर से भरे होते हैं। नाश्ते के साथ इनका सेवन आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरपेट महसूस करने में मदद करेगा।

जामुन एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं और शुगर को आपके वसा कोशिकाओं में भेजे जाने से बचाते हैं।

शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाते हैं उन्हें वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप एक स्मूदी में जामुन जोड़ सकते हैं या दलिया में मिक्स करके खा सकते हैं। 

एवोकाडो

एवोकाडो में स्वस्थ वसा से भरे होते हैं, जिन्हें नाश्ते में खाना वजन कंट्रोल करने का सबसे बेहतर तरीका है। इनमें फाइबर और ओलिक एसिड दोनों होते हैं, जो भूख की भावनाओं को कम करने में मदद करते हैं और आप एवोकैडो को अपने नाश्ते में बहुत आसानी से शामिल कर सकते हैं। आप टोस्ट पर एवोकैडो लगा सकते हैं या आप इसे एक स्मूदी में भी ब्लिट्ज कर सकते हैं जो एक मलाईदार स्वाद बनाता है। 

Web Title: effective ways to weight lose: include these 5 food in your breakfast to loss weight fast

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे