एक्जिमा का आयुर्वेदिक इलाज : चर्म रोग 'एक्जिमा' से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: September 22, 2020 02:18 PM2020-09-22T14:18:48+5:302020-09-22T14:18:48+5:30

एक्जिमा का घरेलू उपचार : समय रहते अगर इस त्वचा रोग का इलाज न किया जाए, तो यह शरीर में फैलता चला जाता है

eczema treatment : Home remedies, Ayurveda remedies and medical treatment of skin disease eczema in Hindi | एक्जिमा का आयुर्वेदिक इलाज : चर्म रोग 'एक्जिमा' से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

एक्जिमा का घरेलू उपचार

Highlightsइसमें बहुत ही खुजली होती है और खुजलाने पर खून भी आ सकता है।यह जल्दी ठीक नहीं होता है और धीरे-धीरे त्वचा में बढ़ता रहता हैकुछ आयुर्वेदिक उपायों से आप इसमें राहत पा सकते हैं

एक्जिमा (Eczema) एक बहुत ही खतनाक रोग है। इसमें बहुत ही खुजली होती है और खुजलाने पर खून भी आ सकता है। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। त्वचा रोगों में इसे सबसे खतरनाक बताया जाता है। 

यह जल्दी ठीक नहीं होता है और धीरे-धीरे त्वचा में बढ़ता रहता है। सामान्यत: एक्जिमा में त्वचा में लाली आने के साथ ही सूजन एवं खुजली होती है। इस सबसे मिलकर जो स्थिति बनती है उसे एक्जिमा कहते हैं।

हेल्थलाइन के अनुसार, एक्जिमा में त्वचा के सूखी, पपड़ीदार और खुजलीदार दाने का कारण बनती है। इसमें पीड़ित व्यक्ति को कभी-कभी इतनी खुजली हो सकती है कि उसे सोने में परेशानी हो सकती है। 

सर्दियों में यह स्थिति गंभीर रूप ले लेती है। इसका कारण यह है कि सर्दियों में इनडोर हीटिंग सिस्टम और बाहर की सूखी हवा आपकी त्वचा को सूखा देती है। इसके अलावा कपड़ों की कई परतें पहनने, गर्म स्नान करने, या बहुत सारे बिस्तर कवरिंग का उपयोग करने के कारण भी स्थिति गंभीर होने लगती है। खुजली की वजह से आपको त्वचा में जलन, संक्रमण, तनाव, एलर्जी आदि का भी खतरा हो सकता है। 

How to Treat and Prevent Eczema

एक्जिमा के लक्षण

इसके लक्षणों में खुजली होना विशेष रूप से रात में, सूखी, पपड़ीदार पैच जो त्वचा पर लाल-भूरे से भूरे रंग के होते हैं, छोटे, उभरी हुई फुंसी होना जिसमें तरल पदार्थ का रिसाव जो सकता है, त्वचा का मोटी, फटी, सूखी और पपड़ीदार होना आदि शामिल हैं।

एक्जिमा का घरेलू उपचार

एक्जिमा के उपचार के लिए 50 ग्राम एलोवेरा जेल में 4 विटामिन ई के कैप्सूल का अर्क निकालकर आपस में अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को दो दिन के लिए छाया में रख दें। इसके बाद इस पेस्ट को एक्जिमा से प्रभावित स्थान पर लगाएं। 

इस पेस्ट को नियमित लगाने से कुछ माह में ही एक्जिमा ख़त्म हो जाता है। एक बात का ध्यान रखें इसे नियमित लगाना बंद न करें। अगर एक्जिमा ठीक हो जाए उसके बाद भी इसे उसी स्थान पर 10 दिन तक लगायें।

How to make aloe vera oil and gel at home | Aloe vera| Aloe vera oil| Aloe vera gel| How to make aloe vera oil| how to extract aloe vera gel

एक्जिमा को ठीक करने के अन्य उपाय

साधारण साबुन का प्रयोग न करें
यदि आपको एक्जिमा है, तो आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील हो सकती है। साधारण साबुन और अन्य स्नान उत्पादों से बचें। सुगंधित, डाई और अल्कोहल फ्री मॉइस्चराइजिंग साबुन का इस्तेमाल करें। बबल बाथ को पूरी तरह छोड़ दें। 

पेट्रोलियम जेली है बेहतर विकल्प
यदि आपको एक्जिमा है, तो आपकी त्वचा को बहुत अधिक मॉइस्चराइजिंग की आवश्यकता होती है। मोटे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और नहाने या नहाने के तुरंत बाद इन्हें लगाएं। पेट्रोलियम जेली एक अच्छा विकल्प है। सर्दियों के एक्जिमा के उपचार में लोशन उतने प्रभावी नहीं हो सकते हैं।

Slideshow: Health Benefits and Uses of Petroleum Jelly

कुछ सामग्रियों के संपर्क से बचें
कुछ फाइबर, जैसे कि ऊन, नायलॉन और अन्य, त्वचा को परेशान कर सकते हैं और एक्जिमा का कारण बन सकते हैं। वे अधिक गर्मी का कारण भी हो सकते हैं। बहुत ज्यादा कपड़े पहनने से बचें। इसके अलावा, अपने बिस्तर पर भी बहुत चीजें न बिछाएं।

खूब पानी पियें
अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है। प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा। उन आठ गिलास में चाय, कॉफी, हॉट चॉकलेट, या आपके अन्य पसंदीदा गर्म सर्दियों के पेय शामिल हो सकते हैं। नींबू या अन्य खट्टे फलों को स्लाइस करके हल्के स्वाद के लिए पानी में मिलाएं।

Web Title: eczema treatment : Home remedies, Ayurveda remedies and medical treatment of skin disease eczema in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे