आलू की चिप्स और फ्रेंच फ्राइज खाने वाले हो जाएं सावधान, पोटैटो के ज्यादा सेवन से बढ़ सकती है आपकी समस्या-हो सकते है बीमार, जानें एक्सपर्ट्स की राय

By आजाद खान | Published: February 12, 2023 05:38 PM2023-02-12T17:38:33+5:302023-02-12T17:49:31+5:30

एक्सपर्ट्स की अगर माने तो ज्यादा आलू खाना सेहत के लिए सही नहीं है। उनके अनुसार, इससे आप में मोटापा और डायबिटीज जैसी समस्या हो सकती है।

eating potato chips french fries should be careful excessive consumption potatoes can increase your problem | आलू की चिप्स और फ्रेंच फ्राइज खाने वाले हो जाएं सावधान, पोटैटो के ज्यादा सेवन से बढ़ सकती है आपकी समस्या-हो सकते है बीमार, जानें एक्सपर्ट्स की राय

फोटो सोर्स: WikiPedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Potato_collection.jpeg)

Highlightsआलू हर किसी को बहुत ही पसंद आता है। इसके बच्चों के साथ बुढ़े भी फैन है। लेकिन क्या आप जानते है कि ज्यादा आलू के सेवन से आपके हेल्थ को नुकसान भी पहुंच सकता है।

Potato Side Effects:बच्चे हो या बुढ़े हो, सभी लोग काफी पसंद से आलू खाते है। कुछ लोग इसकी सब्जी ज्यादा पसंद करते है तो कुछ लोग इसके स्नैक्स के बड़े फैन है। आलू के कई आइटम बनते है जिसमें आलू की चिप्स और फ्रेंच फ्राइज काफी चर्चित है और लोग इसे खूब पसंद से खाते भी है। लेकिन क्या आपको पता है कि किसी के लिए आलू का ज्यादा सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसके ज्यादा सेवन से आपको कई तरह की बीमारी भी हो सकती है और इससे आपका सेहत भी खराब हो सकता है।

आलू के ज्यादा इस्तेमाल पर क्या कहते है जानकार

एक्सपर्ट्स की अगर माने तो आलू का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए काफी खराब होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आलू में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है जिस कारण अगर कोई इसका ज्यादा सेवन करता है तो इससे उसमें डायबिटीज का खतरा बढ़ जाने की आशंका काफी तेज हो जाती है। यही नहीं इस डायबिटीज के कारण आपके किडनी पर भी असर पड़ता है और आप तमाम तरह के बीमारियों से घिर जाते है। 

हो सकते है मोटे, बढ़ सकता है किडनी की समस्या

जानकारों का यह भी कहना है कि आलू के बने फूड आइटम जैसे आलू की चिप्स और फ्रेंच फ्राइज खाने में तो काफी टेस्टी लगते है लेकिन ये सब मोटापा का कारण बनते है। यही कारण है कि जिन लोगों को वजन कम करना होता है उन्हें एक्सपर्ट्स द्वारा आलू के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। 

यही नहीं आलू में कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है जो आपके शरीर में फैट फैलाने का काम करता है। इसके अलावा आलू में पोटेशियम भी पाया जाता है जो किडनी की मरीजों के लिए काफी हानिकारक होता है। जिन लोगों की किडनी डैमेज है या फिर उनकी किडनी की फंक्शनिंग कम हो चुकी है, उन्हें इससे काफी परहेज करना चाहिए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: eating potato chips french fries should be careful excessive consumption potatoes can increase your problem

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे