Immune boosting fruits: खुद भी खायें, बच्चों को भी खिलायें ये 8 फल, इम्यून सिस्टम बनेगा मजबूत, पूरी होगी खून की कमी

By उस्मान | Published: June 16, 2020 12:27 PM2020-06-16T12:27:52+5:302020-06-16T12:44:52+5:30

Immune boosting fruits : कोरोना संकट में किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं ये सस्ते फल

Eat these 8 Immune boosting fruits to fight coronavirus, list of fruit that can strong immunity system naturally and get rid anemia and virus infection | Immune boosting fruits: खुद भी खायें, बच्चों को भी खिलायें ये 8 फल, इम्यून सिस्टम बनेगा मजबूत, पूरी होगी खून की कमी

तरबूज

Highlightsकोरोना संकट में बच्चों की इम्यूनिटी पावर मजबूत करना जरूरीअदरक, लहसुन और अन्य मसालों के अधिक सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ने का खतरायह फल गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए भी जाने जाते हैं

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में अब तक 439,196 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है जबकि 8,118,671 लोग संक्रमित हुए हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में इस वायरस से 9,915 लोगों की मौत हुई है और 343,091 लोग चपेट में आ गए हैं। 

कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है और यह ऐसे लोगों को जल्दी प्रभावित करता है जिसका शरीर भीतर से कमजोर होता है यानी जिसका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। यही वजह है कि तमाम एक्सपर्ट्स इस खतरानक वायरस से लड़ने के लिए इम्यून पावर मजबूत बनाने पर जोर दे रहे हैं। 

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए अदरक, तुलसी, लहसुन, लौंग, हल्दी और दालचीनी जैसी चीजों का सेवन तो आप कर रही रहे होंगे लेकिन यह चीजें गर्म होती हैं और गर्मी के इस मौसम में आपके शरीर में और ज्यादा गर्मी पैदा कर देती हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जो इन दिनों बाजार में खूब बिक रहे हैं और इनके नियमित सेवन से न केवल इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि आपका शरीर भी ठंडा रहता है। इतना ही नहीं इनसे आपको कई कोरोना जैसे अन्य वायरस से भी लड़ने में मदद मिल सकती है। 

बेरीज

बेरीज में जामुन, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी जैसे कई खट्टे-मीठे फल होते हैं। यह फल एंटीऑक्सिडेंट नामक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जिससे सूजन से लड़ने में मदद मिलती है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि जामुन में एक अर्क होता है जो फ्लू वायरस से लड़ने के लिए प्रभावी है। जामुन में एंथोसायनिन नामक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलता है जो आपको कई रोगों से बचाने में सहायक हो सकता है। आप इन्हें जूस, स्मूदी या सूखा भी खा सकते हैं।

तरबूज

गर्मियों का मौसम जारी है और इस मौसम में तरबूज खूब बिकता है। यह लाल मीठा फल आपको न केवल गर्मी से बचाता है बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत कर सकता है। तरबूज में ग्लूटाथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है इसलिए यह आपको संक्रमण से बचाने में सहायक है।

अनार का रस

अनार विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है। प्राचीन समय में मिस्र के लोग संक्रमण के इलाज के लिए इस रंगीन फल का उपयोग करते थे। यही वजह है कि शोधकर्ता आज भी इस फल के रस को पीने की सलाह देते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह आपके शरीर को बैक्टीरिया और फ्लू सहित कई प्रकार के वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है।

संतरा और मौसमी

खट्टे फल जैसे संतरा और मौसमी में विटामिन सी के मात्रा भरपूर होती है और इसलिए यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने में मदद करते हैं। विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए माना जाता है, जो संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि आपका शरीर इसका उत्पादन नहीं करता है, इसलिए आपको निरंतर स्वास्थ्य के लिए दैनिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है।  

पपीता

यह विटामिन सी से भरा हुआ फल है। रोजाना पपीता खाकर आप विटामिन सी की दैनिक अनुशंसित मात्रा को दोगुना कर सकते हैं। पपीते में पपैन नामक एक पाचक एंजाइम भी होता है जिसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं। इसके अलावा पपीते में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

कीवी

पपीते की तरह, कीवी स्वाभाविक रूप से आवश्यक पोषक तत्वों के एक टन से भरे होते हैं, जिनमें फोलेट, पोटेशियम, विटामिन के, और विटामिन सी शामिल हैं। यह विटामिन सी संक्रमण से लड़ने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है। कीवी में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व आपके शरीर के बाकी हिस्सों को ठीक से काम करने में सहायता करते हैं।

आम

आम न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। 100 ग्राम आम में 36.4 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। आम में विटामिन सी, ए ई के साथ-साथ पोटेश‍ियम, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक सेलेनियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। आम आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे आपको कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। आम खाने से आपको कैंसर, डायबिटीज, कैंसर और अपच जैसी गंभीर समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।

English summary :
To strengthen the immunity system, you may have been consuming things like ginger, basil, garlic, cloves, turmeric and cinnamon but these things get hot and cause more heat in your body during this summer season.


Web Title: Eat these 8 Immune boosting fruits to fight coronavirus, list of fruit that can strong immunity system naturally and get rid anemia and virus infection

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे