शहद में इस चीज को मिलाकर खाने से जड़ से खत्म हो जाएंगे कैंसर, मोटापा, वायरल फीवर, बीपी, सर्दी, खांसी, फ्लू जैसे रोग

By उस्मान | Published: December 4, 2018 11:06 AM2018-12-04T11:06:32+5:302018-12-04T11:06:32+5:30

सर्दियों में तापमान बदलने से इन्फेक्शन का अधिक खतरा होता है। इन दिनों लोग सांस से संबंधित रोगों का ज्यादा शिकार होते हैं। सर्दी, खांसी, फ्लू, जुकाम, वायरल फीवर, एलर्जी, गले की खराश, बंद नाक आदि से बचने के लिए आप काली मिर्च और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

eat black pepper honey during winter to fight cancer, Lowers Blood Pressure, Weight Loss, Relieves Cold And Cough, Fights Infections | शहद में इस चीज को मिलाकर खाने से जड़ से खत्म हो जाएंगे कैंसर, मोटापा, वायरल फीवर, बीपी, सर्दी, खांसी, फ्लू जैसे रोग

फोटो- पिक्साबे

Highlightsरोजाना शहद के सेवन से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनता हैकाली मिर्च में होते हैं विटामिन सी, फ्लैवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण शहद-काली मिर्च के सेवन से मासिक धर्म से मिलता है छुटकारा

सर्दियों में तापमान बदलने से इन्फेक्शन का अधिक खतरा होता है। इन दिनों लोग सांस से संबंधित रोगों का ज्यादा शिकार होते हैं। सर्दी, खांसी, फ्लू, जुकाम, वायरल फीवर, एलर्जी, गले की खराश, बंद नाक आदि से बचने के लिए आप काली मिर्च और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में नियमित रूप से इस मिश्रण के सेवन से आपको पाचन दुरुस्त करने, कैंसर से बचने, ब्लड प्रेशर कम करने, वजन कम करने आदि में भी मदद मिलती है। 

शहद और काली मिर्च क्यों? 
शहद निस्संदेह सर्दियों की बीमारियों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए सबसे बेहतर प्राकृतिक उपचारों में से एक है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और  एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और आपको बीमारियों से बचाते हैं। काली मिर्च का भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन ये छोटे-छोटे काले दाने गंभीर बीमारियों को रोकने के लिए प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में भी कार्य करते हैं। इसमें विटामिन सी, फ्लैवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।  

ऐसे करें शहद और काली मिर्च का इस्तेमाल
सर्दी, खांसी, फ्लू, जुकाम, वायरल फीवर, एलर्जी, गले की खराश, बंद नाक, पाचन दुरुस्त करने, कैंसर से बचने, ब्लड प्रेशर कम करने, वजन कम कर खांसी को रोकने के लिए आप काली मिर्च और शहद का उपयोग दो तरीकों से कर सकते हैं। 

पहला तरीका
काली मिर्च पाउडर और शहद: धीमी आंच पर 4-5 काली मिर्च दानों को अच्छी तरह भून लें। ठंडा होने के बाद उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। आधा चम्मच शहद में एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिक्स करके खा लें। रोजाना सुबह इसका सेवन करने से आपको लाभ होगा। 

दूसरा तरीका
काली मिर्च की चाय : सर्दियों में चाय पीने का एक अलग मजा है। लेकिन आपको साधारण चाय की बजाय काली मिर्च की चाय पीनी चाहिए। चाय बनाने के लिए आपको चाय बनाते समय उसमें काली मिर्च के दाने या पाउडर मिक्स करना चाहिए। सर्दियों में रोजाना सुबह काली मिर्च की चाय पीने से आपको तमाम बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है।

यह भी हैं काली मिर्च और शहद के फायदे
अगर आपको भी अक्सर ही पेट दर्द की शिकायत रहती है तो काली मिर्च आपके लिए बड़े काम की हो सकती है। रोज सुबह खाली पेट तीन काली मिर्च को पीस कर उसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करें तो आपको पेट दर्द से राहत मिलती है। काली मिर्च में विटामिन-सी और विटामिन-के भरपूर मात्रा में होता है और इसमें फ्लेवोनायडसकारोटेन्स भी पाया जाता है जो महिलाओं को स्तन कैंसर से सुरक्षित रखता है। एक चम्मच शहद व काली मिर्च मिलाकर 2 महीने तक लगातार खाएं इससे अनियमित मासिक धर्म व इससे जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।  

Web Title: eat black pepper honey during winter to fight cancer, Lowers Blood Pressure, Weight Loss, Relieves Cold And Cough, Fights Infections

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे