Medical test : चम्मच को जीभ पर लगाकर 1 मिनट में जानें आपको अंदर ही अंदर हो रहे हैं 7 जानलेवा रोग

By उस्मान | Published: February 28, 2020 07:15 AM2020-02-28T07:15:20+5:302020-02-28T07:15:20+5:30

Medical test at home: आजकल सभी मेडिकल टेस्ट बहुत महंगे हैं। आप घर बैठे-बैठे बिना खर्च अपने शरीर का मेडिकल चेक-अप कर सकते हैं। 

Easy medical test you can do at home : a spoon test that can help you diagnose health problems | Medical test : चम्मच को जीभ पर लगाकर 1 मिनट में जानें आपको अंदर ही अंदर हो रहे हैं 7 जानलेवा रोग

Medical test : चम्मच को जीभ पर लगाकर 1 मिनट में जानें आपको अंदर ही अंदर हो रहे हैं 7 जानलेवा रोग

कुछ बीमारियों के लक्षणों के बारे में पहले ही पता चल जाता है। लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी है जिनके लक्षणों के बारे में पहले पता नहीं चल पाता है और जब तक पता चलता है, तब बहुत देर हो चुकी होती है और इलाज मुश्किल हो जाता है।

यही वजह है कि डॉक्टर और एक्सपर्ट नियमित रूप से मेडिकल जांच कराने की सलाह देते हैं। दरअसल मेडिकल जांच कराते रहने से उन रोगों के बारे में भी जानकारी मिल जाती है, बिना लक्षणों और संकेतों के धीरे-धीरे आपके शरीर को अंदर से नुकसान पहुंचा रहे हैं या पहुंचाने वाले हैं। 

बिजी लाइफस्टाइल और महंगाई की वजह से नियमित मेडिकल जांच करना हर किसी के लिए आसान नहीं है। आजकल सभी मेडिकल टेस्ट बहुत महंगे हैं। दूसरा, लोगों को जब तक कोई लक्षण महसूस नहीं होते हैं, तब वो किसी भी तरह की जांच कराने से परहेज करते हैं।

आगे चलाकर यही आलस उन्हें महंगा पड़ सकता है। खैर, अब आपको मेडिकल टेस्ट पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसके जरिये आप घर बैठे-बैठे बिना खर्च अपने शरीर का मेडिकल चेक-अप कर सकते हैं। 

चम्मच से ऐसे करें मेडिकल टेस्ट

इस मेडिकल चेक-अप के लिए आपको चाहिए बस एक चम्मच। जी हां, चौंकिए नहीं, हम चम्मच की ही बात कर रहे हैं। आप एक चम्मच के जरिए भी अपने शरीर की जांच कर सकते हैं। इससे आपको शरीर में छिपे रोगों के बारे में जानकारी मिल सकती है। चलिए जानते हैं कैसे।  

इस टेस्ट को सुबह खाली पेट करना चाहिए। इतना ही नहीं, आपको पानी पीने से भी बचना चाहिए। एक चम्मच लें और अपनी जीभ की पूरी सतह पर इसका आधार रगड़ें। इसे अपनी लार से गीला करें। चम्मच को प्लास्टिक की थैली में डालकर धूप या किसी तेज रोशनी के नीचे रखें। एक मिनट के बाद, चम्मच को बैग से बाहर निकालें। आधार को छूने से बचें।

ऐसे समझें आपको क्या बीमारी है
फेफड़ों की बीमारी

यदि आपको चम्मच में कोई दाग या कोई अप्रिय गंध नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपका आंतरिक स्वास्थ्य सही है। अगर चम्मच से किसी तरह की स्मेल आ रही है, तो इसका मतलब हो सकता है कि आप फेफड़ों की समस्या से पीड़ित हों। यह गंध आपकी बुरी सांस से बहुत अधिक खराब हो सकती है। यह आपके फेफड़ों में संक्रमण का संकेत हो सकता है।

किडनी की बीमारी
यदि आपकी चम्मच अमोनिया (एक मजबूत, तीखी गंध) की तरह बदबू आ रही है, तो यह कुछ गुर्दे की बीमारी का संकेत हो सकता है। 

डायबिटीज
अगर इसमें किसी फल के तरह स्मेल आ रही है, तो हो सकता है आप डायबिटीज से पीड़ित हो। ऐसा कीटोन्स की उपस्थिति के कारण होता है जो गंध को मीठा और फल जैसा बनाता है।

सांस की बीमारी
अगर चम्मच पर सफेद दाग है, तो इसका मतलब हो सकता है कि आपको सांस से जुड़ी कोई बीमारी हो। यह सफेद बिल्ड-अप शरीर में मौजूद कई संक्रमण और वायरस के कारण होता है। 

खून की बीमारी
अगर बैंगनी दाग है, तो यह खराब रक्त परिसंचरण, ब्रोंकाइटिस या उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का संकेत है। ब्रोंकाइटिस वायुधारा को कम करता है जो रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन लाते हैं, जिससे बैंगनी दाग हो सकता है।

थायरॉयड
चम्मच पर पीले रंग का दाग थायरॉयड ग्रंथि की शिथिलता का संकेत है। इन दागों पर एक मोटी कोटिंग होगी। बीटा-कैरोटीन का विटामिन ए में रूपांतरण थायराइड हार्मोन पर निर्भर करता है। एक कमी कैरोटीन के एक पीले रंग के बिल्ड-अप को प्रकट कर सकती है। 

किडनी डिजीज
ऑरेंज दाग का मतलब है कि आप गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं। क्रोनिक किडनी की बीमारी एनीमिया के कारण मुंह के ऊतकों को पीला कर सकती है, या कैरोटीन जैसी जमावट के कारण नारंगी हो सकती है।

Web Title: Easy medical test you can do at home : a spoon test that can help you diagnose health problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे