डॉक्टर को मोटी फीस देने की नहीं जरूरत, कानों में जमा सारी गंदगी निकाल देंगे ये 5 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: January 25, 2020 01:33 PM2020-01-25T13:33:44+5:302020-01-25T13:33:44+5:30

कान की सफाई नहीं करने पर धीरे-धीरे अंदर का मैल जमता रहता है। इससे कानों में दर्द की समस्या हो सकती है।

Earwax blockage - Diagnosis and treatment, home remedies, causes and signs and symptoms | डॉक्टर को मोटी फीस देने की नहीं जरूरत, कानों में जमा सारी गंदगी निकाल देंगे ये 5 घरेलू उपाय

डॉक्टर को मोटी फीस देने की नहीं जरूरत, कानों में जमा सारी गंदगी निकाल देंगे ये 5 घरेलू उपाय

कान शरीर का एक बेहद संवेदनशील अंग है। कान में मैल जम जाना या खोंट हो जाना एक सामान्य बात है। इसे ईयर वैक्स के नाम से भी जाना जाता है। शरीर के साथ-साथ कान की सफाई भी बहुत जरूरी है लेकिन लोग अक्सर अपने शरीर को तो साफ कर लेते हैं लेकिन कान की सफाई पर ध्यान देना भूल जाते हैं। कानों को साफ नहीं करने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

कान की सफाई नहीं करने पर धीरे-धीरे अंदर का मैल जमता रहता है। इससे कानों में दर्द की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं इन्फेक्शन का भी खतरा होता है। ज्यादा मैल जमा होने से हमें सुनने में भी दिक्कत हो सकती है। कान में इन्फेक्शन होने पर आपको असहनीय दर्द का सामना करना पड़ सकता है। कान की सफाई करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके कानों में कोई संक्रमण तथा कान के परदे में छेद नहीं है। 

क्योंकि इन अवस्थाओं में अपने कानों को साफ करना काफी जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए जरा सा संदेह होने पर भी इन उपायों को कभी न करें। कानों में संक्रमण के लक्षणों में बुखार, उल्टी और दस्त, दोनों कानों से हरा या पीला बहाव, कानों में तेज तथा सतत दर्द होना शामिल हैं। हम आपको कान साफ करने के कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं, जिनके जरिये आप ज्यादा पैसा खर्च किये बिना कानों का मैल खत्म कर सकते हैं।

कान साफ करने का पहला तरीका
सबसे पहले आधा कप गर्म पानी का लें और उसमें एक छोटा चम्मच नमक मिला लें। उसके बाद उसमें रूई का टुकड़ा भिगो लें और उसमें जो पानी रहेगा उसे कान में निचोड़ लें। ध्यान रहे कि पानी अंदर तक अच्छे से जाना चाहिए। उसके बाद कान को पलटकर उसमें से सारा पानी निकाल दें।

कान साफ करने का दूसरा तरीका
बेबी ऑयल के मदद से भी कान की गंदगी साफ की जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आप बेबी ऑयल की कुछ बूंदों को कान में डालकर रूई लगा लें। यह आपके कान में जमे वैक्स को थोड़ी देर में नर्म कर देगा जिससे वैक्स आसानी से बाहर आ जाएगा।

कान साफ करने का तीसरा तरीका
हाइड्रोजन पैराऑक्साइड और पानी की कुछ बूंदें बराबर मात्रा में लेकर उसे कान में डाल लें। जब कान में यह अच्छी तरह से चला जाए तब कुछ देर छोड़ने के बाद कान को पलटें ताकि पानी बाहर आ जाए। लेकिन ध्यान रहे हाइड्रोजन पैराऑक्साइड की मात्रा तीन फीसदी  से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस प्रयोग से भी कान की गंदगी आसानी से निकल जाती है।

कान साफ करने का चौथा तरीका
जैतून के तेल से भी कान की गंदगी निकाली जा सकती है। इसके लिए आपको रात को सोते समय जैतून की तेल की कुछ बूंदें अपने कानों में डालनी होगी। लगभग 3 से 4 दिन ऐसा करने से कान का मैल नर्म हो जाएगा और वैक्स आसानी से बाहर आ जाएगा।

कान साफ करने का पांचवा तरीका
पांचवा उपाय नहाते समय कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको नहाते समय कानों में थोड़ा गर्म पानी डालना है। नहाने के बाद कान को गीले कपड़े या इयरबड से साफ करें। यह सबसे आसान और असरदार तरीका है। कान की मैल नहाने के बाद नर्म हो जाती है जो आसानी से निकाली जा सकती है।

इस बात का रखें ध्यान 
कान शरीर का संवेदनशील हिस्सा है इसलिए कोई भी उपाय आजमाने से पहले एक बार एक्सपर्ट से सलाह ले लें। 

Web Title: Earwax blockage - Diagnosis and treatment, home remedies, causes and signs and symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे