नसों में होने वाले गंभीर दर्द से तुरंत दिला सकती हैं ये 8 चीजें, तेजी से बढ़ेगा ब्लड फ्लो

By उस्मान | Published: December 14, 2019 12:01 PM2019-12-14T12:01:53+5:302019-12-14T12:01:53+5:30

ह समस्या तब होती है, जब किसी हिस्से में टिश्यू, अंग या नसों में ब्लड फ्लो थम जाता है।

early signs and symptoms of vascular pain, causes and risk factors, home remedies and medical treatment, prevention tips | नसों में होने वाले गंभीर दर्द से तुरंत दिला सकती हैं ये 8 चीजें, तेजी से बढ़ेगा ब्लड फ्लो

नसों में होने वाले गंभीर दर्द से तुरंत दिला सकती हैं ये 8 चीजें, तेजी से बढ़ेगा ब्लड फ्लो

Highlightsह समस्या तब होती है, जब किसी हिस्से में टिश्यू, अंग या नसों में ब्लड फ्लो थम जाता हैगंभीर मामलों में एंजियोप्लास्टी या बाईपास सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है

कभी-कभी अगर आपको शरीर के किसी हिस्से में सर्कुलेशन की कमी, दर्द या भारीपन महसूस होता है, तो यह नसों में दर्द यानी वैस्कुलर पेन का लक्षण हो सकता है। यह समस्या तब होती है, जब किसी हिस्से में टिश्यू, अंग या नसों में ब्लड फ्लो थम जाता है। आमतौर पर आप इस समस्या से दवाओं के जरिये राहत पा सकते हैं लेकिन गंभीर मामलों में एंजियोप्लास्टी या बाईपास सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है। 

नसों में दर्द के कारण

क्लेवलेंड क्लिनिक के अनुसार,  कई तरह की वैस्कुलर डिजीज या चोटों में दर्द पैदा करने की क्षमता होती है। आमतौर यह समस्या वास्कुलिटिस (रक्त वाहिकाओं की सूजन), कोरोनरी धमनी की बीमारी, परिसंचरण संबंधी समस्याएं, संवहनी टूटना, संकुचन, रक्त वाहिका ऐंठन, इस्केमिया, पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज या ट्रॉमा इंजरी के कारण हो सकती है।

नसों में दर्द के लक्षण

नसों में दर्द के लक्षणों में प्रभावित हिस्से में सर्कुलेशन की कमी, दर्द और भारीपन महसूस होना आदि शामिल हैं। प्रभावित हिस्से में सुन्नता, कमजोरी, या झुनझुनी महसूस हो सकती है।

नसों में दर्द का इलाज

इस समस्या का इलाज करने के लिए उपचार में दवाएं, एंजियोप्लास्टी या बाईपास सर्जरी शामिल हो सकती हैं। एंजियोप्लास्टी रक्त वाहिकाओं में रुकावटों को कम करने या समाप्त करने की एक प्रक्रिया है। बाईपास सर्जरी में, सर्जन शरीर के दूसरे हिस्से से एक स्वस्थ रक्त वाहिका को लेते हैं और अवरुद्ध रक्त वाहिका के चारों ओर लगाते हैं। दर्द प्रबंधन में विशेषज्ञ डॉक्टर कभी-कभी मदद कर सकते हैं यदि अन्य उपचार काम नहीं करते हैं। कुछ मामलों में नर्व ब्लॉक और रीढ़ की हड्डी की उत्तेजना जैसी तकनीकें दर्द को कम कर सकती हैं और परिसंचरण में सुधार कर सकती हैं।

नसों में दर्द के लिए घरेलू उपाय

1) शुगर कंट्रोल रखें
अगर आपको शुगर है तो उसे कंट्रोल रखें। सामान्य ब्लड शुगर का स्तर रहने से नसों के दर्द से जल्द छुटकारा मिलता है।

2) वाल्किंग करें
एक्सरसाइज करने से एंडोर्फिन्स का स्राव होता है,यह पैरों की नसों में रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। रोजाना व्यायाम करने से पैरों में रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है और इससे खराब हुई नसें स्वस्थ बनती हैं। व्यायाम की शुरुआत चलने से करें, फिर धीर-धीरे अपनी गति को बढ़ाते रहें।

3) पैरों का ध्यान रखें
अगर नसों के दर्द से पैर प्रभावित होते हैं तो जरूरी है कि आप पैरों का ध्यान रखें। नसों का दर्द आमतौर पर चोट और संक्रमण की वजह से होता है। रोजाना अपने पैरों की देखभाल करते हुए नसों के दर्द के जोखिम को कम करें, जैसे रोजाना आरामदायक जूतें पहनें।

4) गर्म पानी से नहाएं
गर्म पानी से नहाने से आपको नसों के दर्द से काफी आराम मिल सकता है। गर्म पानी प्रभावित क्षेत्र पर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और तनाव को दूर करता है।

5) शराबसे बचें
अधिक शराब का सेवन नसों के लिए जहर के समान होता है और नसों के दर्द को बढ़ाता है। तो शराब का सेवन न करें।

6) अच्छी नींद लें
नसों का दर्द रात में बढ़ जाता है और नींद में खलल डालता है। अच्छी नींद लेने के लिए दिन में कैफीन के सेवन को नियंत्रित करें और आठ घंटे की नींद जरूर लें।

7) जेल लगायें
कैप्साइसिन क्रीम, लाल मिर्च से बनती हैं। इनको लगाने से आपको जलन महसूस हो सकती है। जब नसों में दर्द होता है तो कुछ लोगों को इसे लगाने से जलन और असहजता का अनुभव होता है, जिसे सहन करना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन, जो लोग इसे एक हफ्ते तक लगाते हैं, उन्हें नसों के दर्द से काफी आराम मिलता है।

8)  तेल की मालिश
ऐसा माना जाता है कि वनस्पति तेल जैसे जेरेनियम तेल और लैवेंडर तेल से मालिश करने से प्रभावित हिस्से में सर्कुलेशन बढ़ता है और नसों के दर्द से राहत मिल सकती है।

Web Title: early signs and symptoms of vascular pain, causes and risk factors, home remedies and medical treatment, prevention tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे