पुरुषों में गले की दर्दनाक बीमारी थायरॉयड से पहले मिलती हैं 15 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो होगा पछतावा

By उस्मान | Published: November 22, 2019 11:21 AM2019-11-22T11:21:38+5:302019-11-22T11:21:38+5:30

एक्सपर्ट्स के अनुसार, थायरॉयड का समय पर सही इलाज नहीं कराने से यह आगे चलकर जानलेवा भी साबित हो सकता है। 

early signs and symptoms of thyroid in men, causes, risk factors, prevention tips and foods eat and avoid, diet plan | पुरुषों में गले की दर्दनाक बीमारी थायरॉयड से पहले मिलती हैं 15 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो होगा पछतावा

पुरुषों में गले की दर्दनाक बीमारी थायरॉयड से पहले मिलती हैं 15 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो होगा पछतावा

गले में एक ग्रंथि होती है जिसे थायरॉयड कहते हैं। इस ग्रंथि का काम थायरॉयड हार्मोन बनाना है। इस हार्मोन का काम मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करना है, जो शरीर की कोशिकाओं को ठीक मात्रा में ऊर्जा का उपयोग करने में मदद करता है। इस हार्मोन के कम या ज्यादा बनने से शरीर में विभिन्न समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इसी स्थिति को थायरॉयड रोग कहते हैं। 

इंडियन थायरॉयड सोसाइटी के मुताबिक देश के हर दस में से एक व्यक्ति थायरॉयड से पीड़ित है। वहीं, एक ताजा रिपोर्ट में पता चला है कि लगभग 32 फीसदी भारतीयों में थायरॉइड के असामान्य स्तर पाए जाते हैं।  

थायरॉयड को 'साइलेंस किलर' माना जाता है क्‍योंकि इसके लक्षण बाद में पता चलते हैं। हम आपको थायरॉयड के कुछ लक्षणों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो पुरुषों में आम हैं। इन्हें पहचानकर आप समय पर अपना इलाज करा सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, थायरॉयड का समय पर सही इलाज नहीं कराने से यह आगे चलकर जानलेवा भी साबित हो सकता है।

 

पुरुषों में थायरॉइड के संकेत और लक्षण

1) डिप्रेशन
अगर आप बेवजह चिंता या तनाव में रहने लगे हैं, तो इसका मत्ल्बा हो सकता है कि आपके शरीर में थायरॉइड ग्रंथि में असंतुलन है। शरीर में तेजी से थायरॉक्सिन हॉर्मोन के बढ़ने से स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ना और शारीरिक गतिविधियों में कमी आने लगती है। 

2) कमजोरी महसूस होना
अगर आप थोड़ा बहुत काम करके भी थकान महसूस करने लगते हैं, तो सतर्क हो जायें। जल्दी थकान महसूस होना पुरुषों में थायरॉइड का साम संकेत है। इसलिए इन्हें भूलकर भी नजरअंदाज न करें।

3) अचानक वजन बढ़ना या कम होना
अगर आपके शारीरिक वजन में अचानक से बढ़ने और घटने की समस्या बार-बार हो रही है, तो ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर थायरॉइड संबंधी टेस्ट जरुर करवा लेना एक अच्छा ऑप्शन रहेगा। क्योंकि वजन में बढ़ोतरी और गिरावट आना सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक माना जाता है।

4) मांसपेशियों में दर्द
बेवजह कमर, कंधें और पैरों के दर्द या ऐंठन होना थायरॉइड का संकेत हैं। इसका कारण यह है कि शरीर में थायरॉक्सिन हॉर्मोन के बढ़ने पर शारीरिक कमजोरी बढ़ने और मांसपेशियों में ऐंठन और खिंचाव की समस्या में इजाफा होने लगता है।

5) कब्ज
अगर आप पिछले कुछ दिनों से पेट साफ न होने यानि कब्ज की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो सतर्क हो जायें। ये पुरुषों में थायरॉइड का सबसे कॉमन लक्षण होता है।

यह भी हैं थायरॉइड के आम लक्षण

इनके अलावा ज्यादा ठंड लगना, भूख में कमी, सूखी, खुरदुरी त्वचा, आंख और चेहरे पर सूजन, याददाश्त कमजोर होना, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना, बालों का झड़ना, पैरों में सूजन, ज्यादा नींद आना और मूड में बदलाव चिड़चिड़ापन रहना भी थायरॉइड के कुछ आम लक्षण हैं।

थाइरॉयड से बचने के लिए क्या खायें

- आपको हर 3 या 4 घंटे में कुछ खाना चाहिए 
- डाइट में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे ओट्स, रागी, ज्वार आदि शामिल करें
- आयोडीन की कमी से बचने के लिए डाइट में आयोडीन नमक, मछली शामिल करें।
- आयरन की कमी पूरी करने के लिए हरे पत्तेदार सब्जियां, किशमिश, खुबानी, दाल, काले सेम खायें 

- सेलेनियम से भरपूर चीजों का अधिक सेवन करें
- डाइट में सूरजमुखी के बीज, ब्राजील नट्स, टूना, अंडे, चिकन, पालक शामिल करें
- हाइड्रेटेड रहने के लिए रोजाना 3-4 लीटर तरल पदार्थ पियें 
- चाय और कॉफी और कैफीन वाली अन्य चीजों का सेवन न करें।

Web Title: early signs and symptoms of thyroid in men, causes, risk factors, prevention tips and foods eat and avoid, diet plan

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे