सावधान! थायराइड कैंसर होने से पहले शरीर देता है 15 चेतावनी, लड़कियों में ज्यादा दिखते हैं 5 लक्षण

By उस्मान | Published: October 17, 2019 11:43 AM2019-10-17T11:43:56+5:302019-10-17T11:43:56+5:30

वैसे तो बहुत से प्रकार के कैंसर लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं लेकिन थायराइड कैंसर भी बहुत बड़े खतरे का निशान बन गया है। आप डाइट में बदलाव करके इस गंभीर समस्या से बच सकते हैं.

early signs and symptoms of Thyroid Cancer, causes, risk factors, medical treatment, home remedies, foods to eat and avoid for thyroid in Hindi | सावधान! थायराइड कैंसर होने से पहले शरीर देता है 15 चेतावनी, लड़कियों में ज्यादा दिखते हैं 5 लक्षण

सावधान! थायराइड कैंसर होने से पहले शरीर देता है 15 चेतावनी, लड़कियों में ज्यादा दिखते हैं 5 लक्षण

थायराइड एक गंभीर बीमारी है जिसमें टी-3 और टी-4 हार्मोन का उत्पादन कम या ज्यादा होने की वजह से रोगी को गर्दन  में सूजन, वजन में कमी, भूख में वृद्धि, मल त्याग बढ़ना, अनियमित मासिक धर्म, तेजी से या अनियमित दिल की धड़कन, थकान, चिड़चिड़ापन, कांपना, बालों का पतला होना और और पलकों का पीछे हटना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।  

टी 3 और टी 4 के कम होने के कारण आपको थकान, ज्यादा ठंड लगना, हार्ट रेट कम होना, वजन बढ़ना, भूख में कमी, याददाश्त कमजोर होना, तनाव, मांसपेशियों में थकान, फर्टिलिटी कम होना आदि समस्याएं हो सकती हैं। 

आजकल थायराइड कैंसर का खतरा भी तेजी से बढ़ने लगा है। वैसे तो बहुत से प्रकार के कैंसर लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं लेकिन थायराइड कैंसर भी बहुत बड़े खतरे का निशान बन गया है। हम आपको थायराइड कैंसर के शुरूआती संकेत और लक्षणों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें पहचानकर आप समय पर इलाज शुरू करवा सकते हैं।

 

बता दें कि थायराइड कैंसर गले में होता है। लोग गले में होने वाले सूजन को घेंघा रोग समझ बैठते हैं लेकिन यह समस्या आगे चलकर कैंसर का रूप लेती है, जोकि कई मामलों में जानलेवा हो सकता है। थायराइड कैंसर के कई लक्षण हैं, जिनके बारे में समय रहते पता चल जाए, तो इलाज करवाना ज्याद आसान होता है और इससे छुटकारा भी पाया जा सकता है।

थायराइड कैंसर के शुरूआती लक्षण

अगर गले में दर्द के साथ-साथ सूजन जैसा भी महसूस हो, तो इस लक्षण को अनदेखा ना करें बल्कि तुरंत नजदीकी डॉक्टर से सलाह लें। थायराइड कैंसर के शुरूआती लक्षण के रूप में रोगी काफी कमजोरी, हद से ज्यादा जोड़ों और मांशपेशियों में दर्द महसूस होने लगता है। व्यक्ति को काफी थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। 

इसके अलावा इसके लक्षणों में गांठ का बनना, जो आपकी गर्दन पर महसूस की जा सकती है, आपकी आवाज का बदलना जिसमें स्वर का बदलना शामिल है, निगलने में कठिनाई, आपकी गर्दन और गले में दर्द रहना, आपकी गर्दन में लिम्फ नोड्स में सूजन होना आदि भी शामिल हैं।

महिलाओं में थायराइड कैंसर के लक्षण

महिलाओं में थायराइड कैंसर के शुरूआती लक्षणों के रूप में देखा गया है कि उन्हें पीरियड्स के दौरान सामान्य से काफी ज्यादा दर्द होता है। ऐसा होने पर महिलाओं को एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लेना चाहिए। इसके आलवा महिलाओं में यदि प्रेगनेंसी से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या हो रही हो, तो सबसे पहले थायराइड टेस्ट करा लें। 

थायराइड कैंसर से बचने के उपाय

वैसे तो थायराइड के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं लेकिन डाइट में बदलाव करके आप टी 3 और टी 4 कम और ज्यादा उत्पादन को मैनेज कर सकते हैं और इन समस्याओं से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

एंटीऑक्सिडेंट वाले फल और सब्जियां जैसे ब्लूबेरी, टमाटर, शिमला मिर्च और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थ समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और थायरॉयड ग्रंथि को लाभ पहुंचा सकते हैं। विटामिन बी से भरपूर चीजें जैसे अनाज खाने से भी मदद मिल सकती है।

सेलेनियम की छोटी मात्रा में एंजाइमों की आवश्यकता होती है, जो थायराइड हार्मोन को ठीक से काम करने में मदद करती है। सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे सूरजमुखी के बीज या ब्राजील नट्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

टायरोसिन, इस अमीनो एसिड का उपयोग थायरॉयड ग्रंथि द्वारा T3 और T4 के उत्पादन के लिए किया जाता है। टायरोसिन के अच्छे स्रोत मीट, डेयरी और फलियां हैं। सप्लीमेंट लेने से मदद मिल सकती है, लेकिन पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें।

आयरन, सेलेनियम, जिंक कैल्शियम और विटामिन डी वाली चीजें जैसे मसूर की दाल, नट्स, चिकन, रेड मीट, सीड्स, साबुत अनाज, चिया बीज, मशरूम, चाय, चावल, गाय का मांस, चने, कोको पाउडर, काजू, मशरूम, कद्दू के बीज, पालक, सफेद सेम, भिंडी आदि का सेवन करें।

Web Title: early signs and symptoms of Thyroid Cancer, causes, risk factors, medical treatment, home remedies, foods to eat and avoid for thyroid in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे