दिमाग का कैंसर होने से पहले शरीर देता है 6 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो धीरे-धीरे बढ़ता चला जाएगा ट्यूमर

By उस्मान | Published: January 23, 2020 12:02 PM2020-01-23T12:02:46+5:302020-01-23T12:02:46+5:30

अगर आपको हमेशा थकान महसूस होती है और आपको अब अपनी पसंदीदा चीजों में मजा नहीं आता तो सतर्क हो जायें

Early signs and symptoms of brain cancer or brain tumor, causes and risk factors, treatment and prevention tips i n hindi | दिमाग का कैंसर होने से पहले शरीर देता है 6 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो धीरे-धीरे बढ़ता चला जाएगा ट्यूमर

दिमाग का कैंसर होने से पहले शरीर देता है 6 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो धीरे-धीरे बढ़ता चला जाएगा ट्यूमर

ब्रेन ट्यूमर कई तरह के होते हैं। कुछ कैंसर घातक और कुछ कम घातक होते हैं। कुछ घातक ट्यूमर मस्तिष्क में शुरू होते हैं जिन्हें प्राइमरी ब्रेन कैंसर कहा जाता है। कभी-कभी शरीर के किसी दूसरे हिस्से से कैंसर दिमाग में फैलता है, जिसके सेकंड्री ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है।

ब्रेन ट्यूमर के कई संभावित लक्षण हैं और यह लक्षण मरीजों में अलग-अलग हो सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करते हैं कि मस्तिष्क में ट्यूमर कहां बढ़ रहा है और यह कितना बड़ा है। हम आपको ब्रेन ट्यूमर के कुछ सबसे सामान्य लक्षणों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें पहचानकर आप समय पर इलाज शुरू करवा सकते हैं।

सिरदर्द में बदलाव होना 
ब्रेन ट्यूमर वाले लगभग 50 प्रतिशत लोगों को एक जैसा दर्द महसूस हो सकता है। दिमाग में एक ट्यूमर संवेदनशील नसों और रक्त वाहिकाओं पर दबाव डाल सकता है। मरीजों का अलग-अलग तरह का सिरदर्द हो सकता है। उदहारण के लिए लगातार दर्द होना, लेकिन यह माइग्रेन की तरह नहीं, सुबह उठने पर अधिक दर्द होना, उल्टी के साथ दर्द, व्यायाम और खांसी के समय ज्यादा दर्द होना और दर्द में किसी तरह की दवाई का काम न करना।

बेचैनी या जकड़न
ब्रेन ट्यूमर दिमाग में तंत्रिका कोशिकाओं पर जोर दे सकता है। यह विद्युत संकेतों को प्रभावित करता है जिससे बेचैनी हो सकती है। दिमाग में इस तरह की जकड़न कभी-कभी ब्रेन ट्यूमर का पहला संकेत होता है, लेकिन यह किसी भी स्तर पर हो सकता है। ब्रेन ट्यूमर वाले लगभग 50 प्रतिशत लोग कम से कम एक दौरे का अनुभव करते हैं।

मूड स्विंग 
दिमाग में ट्यूमर व्यक्ति के व्यवहार को प्रभावित करता है। ऐसे में व्यक्ति में कई लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे- आसानी से चिढ़ जाना, जल्दी निराश हो जाना, उदास रहना, गुस्सा करना आदि। ये बदलाव जल्दी हो सकते हैं। हालांकि इस तरह के लक्षण मेंटल डिसऑर्डर या मस्तिष्क से जुड़े अन्य विकारों के कारण भी हो सकते हैं।

मेमोरी लॉस और कन्फ्यूजन
याददाश्त कमजोर होना जैसे समस्याएं ब्रेन ट्यूमर के कारण हो सकती हैं। इसमें प्रभावित व्यक्ति के तर्क और निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। उदाहरण के लिए आपके लिए ध्यान केंद्रित करना कठिन है, आसानी से विचलित हो रहे हैं, साधारण मामलों को लेकर अक्सर भ्रमित रहते हैं, मल्टीटास्क नहीं कर सकते हैं, योजना बनाने में परेशानी आदि। 
 
थकान
थकान कई वजह से हो सकती है लेकिन बार-बार या हमेशा थका हुआ महसूस करना इसका आम लक्षण है। इसके लक्षण वास्तविक थकान से अलग होते हैं जैसे- हर समय थकान होना, समग्र रूप से कमजोरी महसूस होना, अंगों का भारी महसूस होना, नींद आना, ध्यान केंद्रित करने की क्षमता खोना और स्वभाव का चिड़चिड़ा होना आदि।

डिप्रेशन
डिप्रेशन ब्रेन ट्यूमर के आम लक्षणों में एक है। इसके होने पर आप हमेशा उदास रहना, उन चीजों में रुचि कम होना जिसमें आप का आनंद लेते थे, ऊर्जा की कमी, नींद न आना, अनिद्रा, खुदकुशी या आत्महत्या के विचार, ग्लानि या व्यर्थता की भावना आना शामिल हैं। 

इस बात का रखें ध्यान

ऊपर बताये गए लक्षणों में कुछ भी महसूस होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। सही समय पर लक्षणों को पहचानकर इलाज में काफी हद तक सफलता मिल सकती है।

Web Title: Early signs and symptoms of brain cancer or brain tumor, causes and risk factors, treatment and prevention tips i n hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे