सावधान! दिल, दिमाग, फेफड़े, पेट की नसों में खून का थक्का जमने से पहले मिलती है ये 20 चेतावनी, तुरंत करे ये काम

By उस्मान | Published: February 18, 2020 03:44 PM2020-02-18T15:44:37+5:302020-02-18T15:44:37+5:30

दिल का दौरा और दिमाग का दौरा पड़ने के एक बड़ा कारण थक्का जमना होता है

early signs and symptoms of blood clotting, causes and risk factors, medical treatment and prevention tips in Hindi | सावधान! दिल, दिमाग, फेफड़े, पेट की नसों में खून का थक्का जमने से पहले मिलती है ये 20 चेतावनी, तुरंत करे ये काम

सावधान! दिल, दिमाग, फेफड़े, पेट की नसों में खून का थक्का जमने से पहले मिलती है ये 20 चेतावनी, तुरंत करे ये काम

खून में हल्के थक्के बनना कुछ मामलों में सही साबित होता है जैसे चोट या कटने की स्थिति में क्योंकि ऐसे में खून का ज्यादा रिसाव नहीं होता है। हालांकि खून में बड़े थक्के बनना आपके शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक है। जब आपकी नसों में एक थक्का बनता है, तो यह खुद खत्म नहीं होता है जोकि बहुत ही खतरनाक है और ऐसे में किसी की मौत भी हो सकती है। 

आम तौर पर रक्त-थक्का जमने से आपको नुकसान नहीं होता है, लेकिन यह तब खतरनाक हो सकता है, जब थक्का नसों के जरिये आपके दिल और फेफड़ों में जाता है, क्योंकि यह यहां अटक सकता है और रक्त के प्रवाह को रोक सकता है।

पैर या बांह में खून का थक्का जमने के लक्षण

ऐसा माना जाता है की खून का थक्का निचले पैर में ज्यादा जमता है। पैर या हाथ में थक्का जमने के लक्षणों में सूजन, दर्द, कोमलता, एक गर्म सनसनी, लाल रंग का मलिनकिरण होना शामिल है। आपके लक्षण थक्के के आकार पर निर्भर करेंगे। यदि थक्का बड़ा है, तो आपका पूरा पैर व्यापक दर्द के साथ सूज सकता है। एक ही समय में दोनों पैरों या भुजाओं में रक्त का थक्का जमना आम नहीं है। यदि आपके लक्षण एक पैर या एक हाथ से अलग हो जाते हैं, तो रक्त का थक्का बनने की संभावना बढ़ जाती है।

दिल में खून का थक्का जमने के लक्षण

दिल में खून का थक्का बनने से दिल का दौरा पड़ता है। हालांकि दिल में खून का थक्का जमना सामान्य नहीं है लेकिन ऐसा हो सकता है। दिल में खून का थक्का आपकी छाती को चोट पहुंचा सकता है या भारी महसूस कर सकता है। सांस की तकलीफ, कम सांस और सीने में दर्द इसके अन्य संभावित लक्षण हैं।

पेट में रक्त का थक्का जमने के लक्षण

गंभीर पेट दर्द और सूजन आपके पेट में कहीं रक्त के थक्के के लक्षण हो सकते हैं। ये पेट के वायरस या फूड पॉइजनिंग के लक्षण भी हो सकते हैं। ऐसे लक्षण महसूस होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

मस्तिष्क में रक्त का थक्का जमने के लक्षण

मस्तिष्क में एक रक्त का थक्का जमना स्ट्रोक के रूप में जाना जाता है। आपके मस्तिष्क में एक रक्त का थक्का अचानक और गंभीर सिरदर्द का कारण बन सकता है, साथ ही कुछ अन्य लक्षणों के साथ, जिसमें अचानक बोलने या देखने में कठिनाई होती है।

फेफड़ों में रक्त का थक्का जमने के लक्षण

फेफड़ों में खून का थक्का जमने के लक्षणों में व्यायाम के कारण होने वाली सांस की अचानक कमी, छाती में दर्द, दिल की धड़कन बढ़ना, साँस की परेशानी या
खूनी खाँसी आना शामिल हैं। 

डॉक्टर के पास कब जायें? 
सिर्फ लक्षणों के आधार पर खून के थक्के का निदान करना बहुत मुश्किल है। लगभग 50 प्रतिशत लोगों में इसके कोई लक्षण नहीं दिखते हैं। यही कारण है कि अगर आपको लगता है कि आपको कोई लक्षण महसूस होता है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जायें। 

Web Title: early signs and symptoms of blood clotting, causes and risk factors, medical treatment and prevention tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे