शरीर में खून की कमी के लक्षण : आयरन की कमी होने पर शरीर देता है 5 गंभीर चेतावनी, खाना शुरू करें 10 चीजें

By उस्मान | Published: March 13, 2021 09:45 AM2021-03-13T09:45:52+5:302021-03-13T09:45:52+5:30

आयरन की कमी कैसे पूरी करें : एनीमिया के लक्षणों को समझकर इलाज करवाना जरूरी

early sign and symptoms of Iron deficiency: 5 symptoms of Anemia and low hemoglobin level in body, iron rich food list in Hindi | शरीर में खून की कमी के लक्षण : आयरन की कमी होने पर शरीर देता है 5 गंभीर चेतावनी, खाना शुरू करें 10 चीजें

खून की कमी के संकेत

Highlightsगर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी आम आजकल युवा भी हैं एनीमिया के शिकारआयरन से भरपूर चीजें खाने से मिल सकती है मदद

आयरन की कमी दुनिया भर में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक है। आयरन की कमी को एनीमिया के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थिति तब होती है जब शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की पर्याप्त मात्रा में कमी होती है, यह लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन होता है जो उन्हें शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है।

आयरन की कमी एनीमिया क्या है

पीरियड के दौरान खून की कमी के कारण गर्भवती और मासिक धर्म वाली महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया आम है। लेकिन यहां तक कि पुरुषों और वृद्ध महिलाओं का भी इसका खतरा होता है। अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो आंतरिक रक्तस्राव, दिल का बढ़ना और हार्ट फेलियर का कारण बन सकता है। 

अच्छी बात यह है कि इस स्थिति का इलाज आसानी से आयरन सप्लीमेंट के नियमित सेवन से किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए सबसे पहले सही समय पर इलाज करवाना जरूरी है। 

आयरन की कमी के लक्षण

हमेशा थकान रहना 
थकान आयरन की कमी के एनीमिया का सबसे आम लक्षण है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं होता है। पर्याप्त हीमोग्लोबिन के बिना, ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा आपके ऊतकों और मांसपेशियों तक नहीं पहुंचती है, जिससे आपको थका हुआ या सूखा हुआ महसूस होता है।  

त्वचा में पीलापन
यह वास्तव में हीमोग्लोबिन है जो रक्त को अपना लाल रंग देता है और त्वचा को स्वस्थ बनाता है। शरीर में आयरन की कमी से रक्त कम लाल दिखाई देता है और त्वचा पीला दिखाई देती है। आंखों में पीलापन भी आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया का संकेत देता है। इस स्थिति में, व्यक्ति का चेहरा, मसूड़े, होंठ, निचली पलकें और नाखून बेरंग दिखाई देंगे।

सांस फूलना
हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं को शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। जब आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर आयरन की कमी के कारण कम होता है तो आपके शरीर को ऊतकों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में मुश्किल होती है। जब आपकी मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है, तो चलने या किसी अन्य कार्य को करते समय थकान महसूस करना सामान्य है।

दिल की घबराहट
दिल की धड़कन आयरन की कमी वाले एनीमिया का एक और लक्षण हो सकता है। रक्त में हीमोग्लोबिन के एक निम्न स्तर का मतलब है कि दिल को शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए अधिक काम करना। इससे अनियमित धड़कन हो सकती है। इलाज नहीं कराने से दिल की धड़कन या दिल की विफलता का कारण बन सकता है।

बाल और त्वचा की समस्याएं
सूखी त्वचा, बालों का डैमेज होना और भंगुर नाखून शरीर में आयरन की कमी के संकेत हैं। रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण कोशिकाओं को उपलब्ध कम ऑक्सीजन आपकी त्वचा और बालों को सूखा और डैमेज बना सकता है। जब त्वचा और बालों को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तो यह शुष्क और कमजोर हो जाता है।

आयरन की कमी दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

खून की कमी दूर करने के लिए आपको अपने खाने में शेलफिश मछली, पालक, कलेजी, लाल मांस, कद्दू के बीज, किनोआ, ब्रोकोली, टोफू, डार्क चॉकलेट आयर मछली आदि का सेवन करना चाहिए। 

Web Title: early sign and symptoms of Iron deficiency: 5 symptoms of Anemia and low hemoglobin level in body, iron rich food list in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे