बच्चों को ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये 17 चेतावनी, अधिकतर बच्चों में दिखता है दूसरा लक्षण

By उस्मान | Published: September 25, 2019 10:44 AM2019-09-25T10:44:16+5:302019-09-25T10:44:16+5:30

Early sign and symptoms of blood cancer or leukemia in kids : इस तरह के संकेत और लक्षण दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और सही इलाज कराना चाहिए.

Early sign and symptoms of blood cancer or leukemia in kids, causes, prevention tips, risk factors, treatment, statistics in Hindi | बच्चों को ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये 17 चेतावनी, अधिकतर बच्चों में दिखता है दूसरा लक्षण

बच्चों को ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये 17 चेतावनी, अधिकतर बच्चों में दिखता है दूसरा लक्षण

ब्लड कैंसर (Blood cancer) को ल्यूकेमिया (Leukemia) के नाम से भी जाना जाता है जो बच्चों को भी हो सकता है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में यह कैंसर का सबसे आम प्रकार है। लगभग 4 में से 3 बच्चे और किशोर जो ल्यूकेमिया से पीड़ित हैं। यह 5 से कम उम्र के बच्चों में सबसे आम है अधिकतर मामले में 2 और 4 के बीच देखने को मिलते हैं। यह लड़कों की तुलना में लड़कियों में कम  है।

ब्लड कैंसर में रक्त कोशिकाएं प्रभावित होती हैं। ब्लड कैंसर होने पर अस्थि मज्जा (Bone Marrow) में सफेद रक्त कोशिकाएं बनने लगती हैं। यह ब्लड फ्लो के जरिए पूरे शरीर में फैलने लगत्ती हैं और हेल्दी ब्लड सेल्स के उत्पादन को दबा देते हैं।

ब्लड कैंसर के संकेत और लक्षण वैसे तो सभी लोगों में सामान होते हैं लेकिन बच्चों में कुछ लक्षण अलग हो सकते हैं। ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचानना थोड़ा मुश्किल है और सभी बच्चों में अलग-अलग हो सकते हैं।

बच्चों में ब्लड कैंसर होने के संकेत और लक्षण

1) एनीमिया
अगर आपके बच्चे में बार-बार एनीमिया के लक्षण दिखते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। एनीमिया तब होता है जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है। लाल रक्त कोशिकाएं शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होती हैं, और यदि कोई पर्याप्त उत्पादन नहीं कर रहा है, तो बच्चे में थकान, दुर्बलता, चक्कर आना, सांस फूलना, सिर दर्द, पीली त्वचा, असामान्य रूप से ठंड लगना जैसे लक्षण महसूस होने लगते हैं।

2) चोट लगना और खून बहना 
यदि किसी बच्चे को आसानी से चोट लग जाती है और नाक या मसूड़ों से खून आता है, तो यह ल्यूकेमिया की ओर इशारा कर सकता है। इस प्रकार के कैंसर वाले बच्चे में प्लेटलेट्स की कमी होगी जो रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है।

3) बार-बार संक्रमण होना
ब्लड कैंसर वाले बच्चों में सफेद रक्त कोशिका ज्यादा होती हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश कोशिकाएं सही ढंग से काम नहीं कर रही हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि असामान्य कोशिकाएं स्वस्थ सफेद रक्त कोशिकाओं की जगह ले रही होती हैं। श्वेत रक्त कोशिकाएं शरीर की रक्षा करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं। अगर आपका बच्चा बार-बार बीमार हो रहा है, तो होशियार हो जाएं।

4) हड्डी या जोड़ों का दर्द
यदि कोई बच्चा लगातार यह शिकायत करता है कि उसकी हड्डियों या जोड़ों में दर्द हो रहा है, तो यह चाइल्डहुड ल्यूकेमिया का संकेत दे सकता है। जब ल्यूकेमिया विकसित होता है, तो असामान्य कोशिकाएं जोड़ों के अंदर या हड्डियों की सतह के करीब इकट्ठा हो सकती हैं।

5) सूजन
ब्लड कैंसर के संकेत में शरीर के विभिन्न अंगों में सूजन होना भी शामिल है जिसमें मुख्यतः पेट, चेहरा और हाथ, लिम्फ नोड्स, अंडरआर्म्स में या कॉलरबोन पर शामिल हैं। अगर इन हिस्सों में को छोटी गांठ बन रही है, तो डॉक्टर के पास जाएं। 

यह भी हैं कुछ लक्षण
अचानक भूख में कमी, हमेशा पेट दर्द रहना, वजन कम होना, खांसी, सांस लेने में परेशानी, सिरदर्द, उल्टी, सुन्नता, धुंधला दिखना, बैलेंस बनाने में परेशानी, त्वचा पर दाग-धब्बे, बहुत ज्यादा थकान रहना, हमेशा बीमार रहना आदि भी इसके लक्षणों में हैं।  

Web Title: Early sign and symptoms of blood cancer or leukemia in kids, causes, prevention tips, risk factors, treatment, statistics in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे