धूल भरी आंधी से आप पड़ सकते है बीमार! आपके फेफड़ों पर भी हो सकता है असर, जाने बचाव के तरीके

By आजाद खान | Published: May 22, 2023 12:04 PM2023-05-22T12:04:18+5:302023-05-22T12:53:39+5:30

जानकारों का कहना है कि धूल भरी आंधी हेल्थ पर बुरा असर डालते है और इससे कई समस्याएं भी होती है। उनके अनुसार, इस कारण आप में हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर और हृदय रोग के भी बढ़ने की उम्मीद ज्यादा बढ़ जाती है।

Dust storms can make you sick May affect your lungs know the damage and how to avoid it | धूल भरी आंधी से आप पड़ सकते है बीमार! आपके फेफड़ों पर भी हो सकता है असर, जाने बचाव के तरीके

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsधूल भरी आंधी सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है। इससे आपको कई समस्याएं भी हो सकती है और आप बीमार भी पड़ सकते है। इस कारण आपको खांसी, घरघराहट और सांस की तकलीफ की भी शिकायत हो सकती है।

Dust Storms Prevention Tips:  दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों की हवा जहरीली होती जा रही है और अभी गर्मी का सीजन है तो इन इलाकों में धूल भरी आंधी (Dust Storms) भी देखने को मिल रहा है। जानकारों की माने तो आने वाले दिनों में धूल भरी आंधी उत्तर भारत के कुछ और राज्य जैसे राजस्थान और हरियाणा में भी आ सकती है। इससे लोगों का जीवन काफी हद तक प्रभावित भी हो सकता है। इसके अलावा ये आपके हेल्थ पर भी असर डाल सकता है। 

ऐसे में धूल भरी आंधी से हमारे शरीर को क्या नुकसान होता है और इससे कैसे बचना चाहिए। आइए आज के इस लेख में हम यह जान लेते है। 

धूल भरी आंधी के नुकसान

हेल्थ से जुड़े जानकार कहते है कि धूल भरी आंधी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। इससे हमें कई समस्याएं भी होती है, ऐसे में आइए एक-एक करके इन समस्याओं को जान लेते है। 

सांस संबंधी और एलर्जी की समस्याएं 

धूल भरी आंधी से हमें सांस से जुड़ी समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब कभी धूल भरी आंधी चलती है तो उस समय उसके कण हमारे श्वसन तंत्र में जा सकते है और इससे हमें सांस से जुड़ी समस्या हो सकती है। इस कारण हमें अस्थमा, ब्रोंकाइटिस या एलर्जी की भी शिकायत हो सकती है। धूल भरी आंधी के महीन धूल हमारे फेफड़ों में भी जा सकते है जिससे हमें सांस लेने में काफी मुसिबत हो सकती है और इससे हमें खांसी, घरघराहट और सांस की तकलीफ की भी शिकायत हो सकती है। 

यहीं नहीं इस कारण आप में एलर्जी की भी समस्या हो सकती है क्योंकि इन आंधियों में महीन वाले कण पाए जाते है जो आपके शरीर में एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं। इस कारण आपको छींक आ सकती है और आपके आंखों में पानी भी भर सकता है। यही नहीं इससे आप में खुजली और त्वचा पर चकत्ते जैसे लक्षण भी देखने को मिलते है। 

दिल से जुड़ी समस्या और आंखो में जलन

इन आंधियों की वजह से आपकी आंखों में जलन भी हो सकता है और इस कारण आपके आंख लाल भी हो सकते है। यही नहीं इससे आपकी आंखों में खुजली और बेचैनी भी हो सकती है। इसके अलावा इन आंधियों की वजह से आप में हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों के बढ़ने का भी जोखिम ज्यादा हो जाता है। 

ऐसे करें खुद का बचाव

गर्मी के सीजन में चलनी वाली आंधी से अगर बचना है तो आपको यह कोशिश करना चाहिए कि इस दौरान आप ज्यादा से ज्याद घर में ही रहें। यही नहीं जब आप घर में रहेंगे तो आपको अपने घरों के दरवाजों और खिड़कियों को बंद करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से आप बहुत हद तक धूल वाली आंधी से बच पाएंगे। अगर आप घर में नहीं रह पा रहे है और किसी काम से धूल भरी आंधी के समय आपको घर से बाहर निकलना हो रहा है तो इस दौरान आप फेस मास्क और सनग्लासेस का यूज जरूर करें। 

यही नहीं धूल भरी आंधी से बचने के लिए लोगों को फुल बाह वाले कपड़े भी पहनने की सलाह दी जाती है। उन्हें लंबी बाजू की शर्ट, लंबी पैंट और बंद पैर के जूते पहनने को कहा जाता है। इसके साथ सर पर टोपी, गम्छा या स्कार्फ भी रखने की सलाह दी जाती है। इन सब के अलावा हर किसी को चाहिए कि इस सीजन में खासकर धूल वाली आंधी के दौरान आप आपने आपको को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

 


 

Web Title: Dust storms can make you sick May affect your lungs know the damage and how to avoid it

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे