सर्जरी की नहीं जरूरत, जबड़े, ठोड़ी और गर्दन पर जमा चर्बी को इन 5 तरीकों से करें खत्म, चेहरे पर आएगा निखार

By उस्मान | Published: July 2, 2020 10:53 AM2020-07-02T10:53:56+5:302020-07-02T10:53:56+5:30

गर्दन और ठोड़ी पर जमा चर्बी आपके चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ सकती है

Double chin exercises : 5 easy exercises you can do at home to reduce jawline, neck and double chin extra fat naturally | सर्जरी की नहीं जरूरत, जबड़े, ठोड़ी और गर्दन पर जमा चर्बी को इन 5 तरीकों से करें खत्म, चेहरे पर आएगा निखार

डबल चिन

Highlightsडबल चिन आपकी सुंदरता को कम करता हैरोकाना एक्सरसाइज करने से आपको फायदा हो सकता है

हर व्यक्ति आजकल सुंदर दिखना चाहता है। सुंदरता में सबसे पहला स्थान चेहरे को मिला है। लेकिन खराब खान-पान और जीवनशैली की वजह से लोग अपने चेहरे की सुंदरता को खुद खराब कर रहे हैं। अन्हेल्दी फैट वाली चीजों के सेवन और एक्सरसाइज की कमी के कारण कई लोगों के जबड़े, ठोड़ी और गर्दन के आसपास मोटापा बढ़ना शुरू हो जाता है। यह मोटापा आपके चेहरे की शेप को बिगाड़ देता है जिससे आप बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। 

जाहिर है अगर आप इस पर ध्यान नहीं देंगे तो एक दिन आपको इससे छुटाकारा पाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता पड़ सकती है। सर्जरी के कितने नुकसान हैं, यह आप जानते ही होंगे। खैर, हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें रोजाना करने से आप इन हिस्सों पर जमा फैट से छुटकारा पाकर एक सुंदर चेहरा पा सकते हैं।  

द जॉबोन रिस्टोरर
इसे कैसे करें: अपने अंगूठे को अपनी ठोड़ी के नीचे, बगल में रखें। फिर थोड़ा अपनी ठोड़ी को नीचे धकेलें, दबाव पैदा करें, और धीरे-धीरे अपने अंगूठे को अपने जबड़े के साथ अपने कानों तक स्लाइड करें। इसे कम से कम 10 बार दोहराएं। इससे अभ्यास से आपके जॉलाइन को अधिक मजबूत और टोन करने में मदद मिलती है।

5 Exercises You Can Use to Reshape Your Jawline Without a Surgeon

द सैगिंग चिन एक्सरसाइज
इसे करने के लिए एक मेज पर बैठें और अपनी ठोड़ी को अपनी ठुड्डी के नीचे रखें। अपनी कोहनी को टेबल पर रखें। धीरे-धीरे और धीरे से अपना मुंह खोलने की कोशिश करें, फिर भी अपनी मुट्ठी को ऊपर धकेलते हुए, प्रतिरोध पैदा करें। थोड़ी देर के लिए पकड़ो और छोड़ो। इसे कम से कम दस बार दोहराएं और इसके तीन सेट करें। इसस अभ्यास से आपके अंडर-चिन हिस्से को कम करने में मदद मिलती है, जिससे यह अधिक टोंड और स्कल्प्ड होता है।

5 Exercises You Can Use to Reshape Your Jawline Without a Surgeon

द चिन-अप एक्सरसाइज
इसे करने के लिए अपना मुंह बंद करें और धीरे-धीरे अपने जबड़े को आगे बढ़ाएं, अपने निचले होंठ को ऊपर उठाएं। महसूस करें कि मांसपेशियों में खिंचाव कैसे होता है। लगभग 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, और फिर से व्यायाम करें। इसके कम से कम 3 सेट करें। यह व्यायाम आपके चेहरे की मांसपेशियों के उत्थान को आपके चेहरे के निचले हिस्से में बढ़ावा देता है।

5 Exercises You Can Use to Reshape Your Jawline Without a Surgeon

वोवेल साउंड एक्सरसाइज
इसे करने के लिए आपका लक्ष्य "ओ" और "ई" ध्वनियों को कहते हुए अपना मुंह जितना संभव हो उतना खोलना है। ध्वनियों को स्पष्ट करना और अपनी मांसपेशियों को संलग्न करना सुनिश्चित करें। अपने दांतों को छूने या दिखाने की कोशिश न करें। इसके 15 के तीन 3 सेट करें। यह व्यायाम आपके मुंह और होंठों के आसपास स्थित मांसपेशियों को टोन करता है।

5 Exercises You Can Use to Reshape Your Jawline Without a Surgeon

कॉलर बोन बैकअप एक्सरसाइज
इसे करने के लिए अपने सिर को फर्श के समानांतर रखें, धीरे से अपनी मांसपेशियों के अनुबंध को महसूस करने के लिए इसे वापस ले जाएं, और फिर प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं। इसके 10 के 3 सेट करें। इसे करने से आपकी ठोड़ी के नीचे की मांसपेशियों को पूरी तरह से उत्तेजित करता है।

5 Exercises You Can Use to Reshape Your Jawline Without a Surgeon

इस बात का रखें ध्यान

किसी भी एक्सरसाइज का रिजल्ट तभी सामने आता है, जब नियमित रूप से उसका अभ्यास करते हैं इसलिए आपको अधिक फायदा लेने के लिए रोजाना इन एक्सरसाइज को करना चाहिए। बेहतर है इसके लिए पहले आप किसी एक्सपर्ट्स से सलाह लें और सीखें।

Web Title: Double chin exercises : 5 easy exercises you can do at home to reduce jawline, neck and double chin extra fat naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे