लड़कियां सावधान! खतरनाक बीमारियों का संकेत हैं शरीर में अचानक होने वाले ये 8 बदलाव

By उस्मान | Published: October 18, 2019 11:29 AM2019-10-18T11:29:09+5:302019-10-18T11:29:09+5:30

औसतन कोई महिला किसी गंभीर बीमारी के लक्षणों को अनुभव करने के बाद डॉक्टर से मिलने तक लगभग 13 सप्ताह इंतजार करती है

Don't ignore these 8 changes in body that can be signs of major health disease like diabetes, cancer, hormone imbalance, UTI, kidney problems in Hindi | लड़कियां सावधान! खतरनाक बीमारियों का संकेत हैं शरीर में अचानक होने वाले ये 8 बदलाव

लड़कियां सावधान! खतरनाक बीमारियों का संकेत हैं शरीर में अचानक होने वाले ये 8 बदलाव

महिलाओं के शरीर में हमेशा बदलाव होते रहते हैं, यही वजह है कि कभी-कभी शुरुआती दौर में किसी बीमारी की पहचान करना उनके लिए कठिन होता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि औसतन कोई महिला किसी गंभीर बीमारी के लक्षणों को अनुभव करने के बाद डॉक्टर से मिलने तक लगभग 13 सप्ताह इंतजार करती है और इस समय तक स्थिति गंभीर हो चुकी होती है। हालांकि यदि आप अपने शरीर के थोड़े से बदलावों पर भी ध्यान देते हैं, तो आपको शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और गंभीर बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है।  

हैवी पीरियड्स
हैवी पीरियड्स जेनेटिक या बहुत ज्यादा वर्कआउट करने से हो सकता है। या फिर यूटरस मायोमा, एंडोमेट्रोसिस थायराइड डिसफंक्शन के कारण हो सकता है। अगर यह केवल जेनेटिक है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको 7 दिन से ज्यादा पीरियड्स हो रहे हैं, खासकर रंग अगर ब्राइट रेड है तो कुछ गड़बड़ है।

ब्रेस्ट में बदलाव
ब्रेस्ट कैंसर के शुरूआती लक्षणों को नोटिस करना मुश्किल होता है। और जब तक आपको ब्रेस्ट में दर्द की शिकायत होती है, तो बहुत देर हो चुकी होती है। इसलिए आपको ब्रेस्ट में किसी भी तरह का बदलाव महसूस होने पर सतर्क हो जाना चाहिए।

मेनोपॉज के बाद खून आना
मेनोपॉज के बाद बहुत सी महिलाएं खून आने की शिकायत करती हैं। यह खून गर्भाशय कैंसर, गर्भाशय, मायोमा, और अन्य खतरनाक रोगजनक प्रक्रियाओं का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

ज्यादा पेशाब
यह किडनी खराब होने या यूटीआई का लक्षण हो सकता है। ऐसा हार्मोन असंतुलन और वैजाइनल माइक्रोफ्लोरा के साथ कुछ गड़बड़ होने का संकेत हो सकता है। अगर आपको पेशाब के साथ प्यास भी ज्यादा लगती है, तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है। अगर आप सीमित मात्रा में पानी पीती हैं और अधिक बार पेशाब के लिए जाती हैं, तो सावधान हो जाएं।

शरीर पर बालों का बढ़ना
शरीर पर बालों का बढ़ना हार्मोन में बदलाव के कारण हो सकता है। इससे आपको बांझपन, चयापचय विकार, या यहां तक कि स्तन कैंसर और एंडोमेट्रियल रोग होने का जोखिम हो सकता है। इस मामले में आपको तुरंत एंडोक्राइनोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

अचानक वजन कम होना
अगर आपका वजन कम हो रहा है, तो आपको खुश होने की जरूरत नहीं है। कभी-कभी यह क्रोनिक डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज या कैंसर का लक्षण हो सकता है। अगर पिछले 6-12 महीनों में आपका वजन 10-15 पाउंड कम हो गया है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

चेहरे पर पिंपल्स 
मासिक धर्म से लगभग 2 सप्ताह पहले, आपका शरीर एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन बढ़ाता है। हार्मोन के स्तर में इस बदलाव के कारण, आपको अपनी ठोड़ी पर एक मुंहासे के टूटने का अनुभव हो सकता है जो कुछ समय बाद चले जाना चाहिए। हालाँकि, अगर आपके लगातार जबड़े या ठुड्डी पर पिंपल्स हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके हार्मोन खराब हैं और आपको बहुत देर होने से पहले डॉक्टर से मिलने की जरूरत है।

आंखों की समस्या
यदि आप महसूस करें कि बिना किसी दर्द के अचानक आपकी आंखों की शक्ति कम हो रही है, तो यह स्ट्रोक का लक्षण भी हो सकता है। दरअसल पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में यह खतरा अधिक होता है और यह खतरा 35 से 50 की उम्र की महिलाओं में भी होता है।

Web Title: Don't ignore these 8 changes in body that can be signs of major health disease like diabetes, cancer, hormone imbalance, UTI, kidney problems in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे