सर्दियों में रात में अगर स्वेटर पहन कर सो जाते है तो हो जाए सावधान, हो सकती है इससे समस्या-जानें नुकसान

By आजाद खान | Published: December 30, 2022 06:43 PM2022-12-30T18:43:27+5:302022-12-30T18:47:02+5:30

जानकारों की माने तो रात में सोते समय गर्म और ऊनी कपड़ें या फिर स्वेटर पहनकर सोना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है और आपके बॉडी में कई समस्याएं बढ़ सकती है।

donot sleep with woolen clothes or sweater at night know health tips in hindi | सर्दियों में रात में अगर स्वेटर पहन कर सो जाते है तो हो जाए सावधान, हो सकती है इससे समस्या-जानें नुकसान

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Sleeping_man_with_beard.jpg)

Highlightsसर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिए गर्म और ऊनी कपड़ों का इस्तेमाल करते है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते है जो रात में सोते समय गर्म और ऊनी कपड़ें या फिर स्वेटर पहनकर सो जाते है। ऐसे में लोगों को ऐसा करने के लिए मना किया जाता है क्योंकि इससे उनके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

Wearing Sweater at Night: सर्दियां आते ही लोग गर्म और ऊनी कपड़े पहनना शुरू कर देते है। ऐसे में कई लोग स्वेटर और दूसरी गर्म कपड़ों का भी जमकर इस्तेमाल करते है ताकि ठंड से बचा जा सके। सुबह से रात तक तो गर्म कपड़ों का पहनना तो ठीक है लेकिन कई लोग ऐसे भी है जो रात में सोते समय ऊनी और गर्म कपड़े या स्वेटर पहन कर सो जाते है। ऐसे में यह आदत सही नहीं है और इससे शरीर को भारी नुकसान हो सकता है। 

जानकारों की माने सर्दी के सीजन में रात में गर्म कपड़ा और स्वेटर पहनना हानिकारक है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऊनी कपड़ों में सोने से हमारे ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है और इससे हमारे बॉडी को नुकसान पहुंचता है। तो आइए जान लेते है कि सर्दियों में गर्म कपड़ा और स्वेटर पहनकर रात में सोने से आपको क्या नुकसान हो सकता है और इससे शरीर पर क्या बुरा असर पड़ता है।

गर्म कपड़े पहनकर सोने से क्या होता है नुकसान

कई लोग ऐसे होते है जिन्हें सर्दियों में ज्यादा ठंड लगती है। ऐसे में ये लोग गर्म और ऊनी कपड़ों के साथ स्वेटर भी पहनते है और ऐसे ही रात में सो जाते है। जानकारों की माने तो ऐसे ही सो जाने से आपको कई समस्याएं हो सकती है। उनके अनुसार, इससे आपके शरीर में खुजली और रैशेज की परेशानी हो सकती है।

यही नहीं गर्म और मोटे कपड़ें फाइबर से बने होते है जिससे रात में पहनकर सोने से आपका ब्लड सर्कुलेशन रूक सकता है। इससे आपके शरीर और त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यही नहीं ऐसी कपड़ों में रात में सोने से आपको बेचैनी और घुटन महसूस हो सकती है। 

डायबिटीज और दिल के मरीज हैं भी रात में सोते समय ऐसे कपड़ों से परहेज करना चाहिए। इससे उनकी समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। इस कारण उन्हें चक्कर या फिर घबराहट भी आ सकती है।

रात में सोते समय मोटे कम्बल या रजाई का करें इस्तेमाल

ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि रात में सोते समय गर्म और ऊनी कपड़ों के साथ स्वेटर को भी नहीं पहनना चाहिए। लोगों को मोटे कम्बल या रजाई का चयन करना चाहिए ताकि ठंड से बचा जा सके और आपके शरीर पर कोई असर भी न पड़े। यही नहीं रात में स्वेटर पहनने से आपके स्किन में रूखापन की भी शिकायत हो सकती है। 

सर्दियों में लोगों को रात में सोते समय हल्के और मुलायम कपड़ें पहनना चाहिए। इससे शरीर हल्का महसूस करता है और नींद भी अच्छी आती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: donot sleep with woolen clothes or sweater at night know health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे