Weight Gain: क्या आप बिना चबाए खाते है खाना या नहीं करते है सुबह में नाश्ता, तो हो जाए सावधान बढ़ सकती है आपकी मुश्किलें, जानें लक्षण

By आजाद खान | Published: August 17, 2022 04:45 PM2022-08-17T16:45:02+5:302022-08-17T16:54:33+5:30

जानकारों की माने तो आपकी खराब आदतों के कारण आपको डायबिटीज, लिवर इंफेक्‍शन और हार्ट प्रॉब्‍लम्स जैसे समस्या भी हो सकती है। इन समस्याओं के कारण भी आपके शरीर में वेट गेन होता है।

Do you eat without chewing or do not eat breakfast morning so be careful your problems may increase know symptoms | Weight Gain: क्या आप बिना चबाए खाते है खाना या नहीं करते है सुबह में नाश्ता, तो हो जाए सावधान बढ़ सकती है आपकी मुश्किलें, जानें लक्षण

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (Both)

Highlightsआपका वेट गेन होने के पीछे कई कारण हो सकते है। इसमें आपका खराब खानपान और बेकार लाइफस्टाइल भी शामिल हो सकते है। कई बार आपकी की कुछ खराब आदतें भी आपका वजन बढ़ा सकता है।

Habits That Increasing Obesity: मोटापा को दूर करने के लिए लोग क्या से क्या करते है। कभी वो जिम में घंटो पसीना बहाते है तो कभी हेल्‍दी डाइट फॉलो करते है, लेकिन फिर भी उनका वजन कम होने के बचाय और बढ़ता जाता है। इस तरीके से वेट गेन होने के पीछे कई कारण होते है। इन कारणों की मेन वजह हमारी खराब आदतें है। 

जब सबकुछ यानी एक्‍सरसाइज और हेल्थ डाइट वगैरा फॉलो करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो ऐसे आपको अपनी कुछ खराब आदतों को छोड़ना होगा। इन आदतों के कारण ही सबकुछ करने के बावजूद भी आपका वेट कम नहीं हो पाता है, ऐसे में इनसे जितना जल्दी हो सके आप छुटकारा पा लें, तभी आपको बढ़ते वजन से राहत मिलेगी। 

ऐसे में आइए जानते है कि वह कौन-कौन सी आदते है जिस कारण हमारा वेट बढ़ा रहता है और इस हालत में हमें क्या करना चाहिए। 

1. खाना को आराम से खाएं, जल्दी-जल्दी न करें (Eating Fastly)

हेल्‍थलाइन के अनुसार, जो लोग खाना को जल्दी-जल्दी खाते है और बिना चिबाए खाते है, उनकी दूसरों की तुलना में वेट बढ़ा रहता है। आपके जल्दी-जल्दी और बिना चबाए खाने के कारण आपका खाना पचता नहीं है जिससे आपका वजन बढ़ जाता है। 

यही नहीं नाश्‍ता या खाना भी जल्दीबाजी में नहीं खाना चाहिए। इससे आपको हेल्थ से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। 

2. देर तक बैठे रहना (Sit For Long Time at One Place)

अगर आप ज्यादा देर तक एक जगह ही बैठे रहते है तो इससे भी आपका वेट बढ़ता है। ज्यादा देर तक एक जगह पर बैठे रहने से आपके पेट में फैट जमता है जिससे आप मोटे होते हो। अंजाने में ही इस आदत से आपका शरीर खराब भी हो सकता है। 

3. एल्‍कोहल के सेवन से होता है मोटापा (Use of Alcohol)

अगर आप लगातार एल्‍कोहल का सेवन करते है तो ऐसे में भी आपका हेल्थ अच्छा नहीं होता है और आपका सेहत डाउन रहता है। इस कारण आप मोटापे का शिकार होते है। एल्‍कोहल में भारी मात्र में कैलोरीज होता है जिससे आपको मोटापा होता है। 

जब आप नियमित रूप से एल्‍कोहल का सेवन करते और एक्सरसाइज करके अपना वेट कम करना चाहते है तो ऐसे में आपका वेट कम भी नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर में कैलोरीज इतनी मात्रा में जम जाती है कि वह एक्सरसाइज से भी बर्न नहीं होती है। 

इससे आपको डायबिटीज, लिवर इंफेक्‍शन और हार्ट प्रॉब्‍लम्स भी हो सकता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

 

Web Title: Do you eat without chewing or do not eat breakfast morning so be careful your problems may increase know symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे