क्या आप भी अपने पॉकेट के पीछे रखते है मोटा पर्स तो हो जाएं सावधान, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर, जानें बचाव का तरीका

By आजाद खान | Published: January 27, 2023 03:22 PM2023-01-27T15:22:25+5:302023-01-27T15:54:48+5:30

जानकारों की माने तो जो लोग इस तरीके से पॉकेट के पीछे मोटा पर्स रखते है, उनकों हेल्थ से जुड़ी समस्या हो सकती है। उनके अनुसार, इस कारण लोगों में पीठ दर्द और कमजोर नसों की शिकायत भी हो सकती है।

Do you also keep thick purse behind your pocket then be careful it may have a bad effect your health know here | क्या आप भी अपने पॉकेट के पीछे रखते है मोटा पर्स तो हो जाएं सावधान, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर, जानें बचाव का तरीका

फोटो सोर्स: (प्रतिकात्मक फोटो) WikiPedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Dogecoin_Being_Put_In_Wallet.jpg)

Highlightsपुरुष आम तौर पर अपने पॉकेट के पीछे मोटा पर्स रखते है। इस तरीके से मोटे पर्स को पॉकेट के पीछे रखने पर आपको हेल्थ की समस्या हो सकती है। इस कारण आपकी नसें कमजोर हो सकती है साथ ही आपके पीठ में भी दर्द हो सकता है।

Fat Wallet Side Effects: ज्यादातर पुरुष पर्स को रखना पसंद करते है और वे इसे अपने पीछे वाली पॉकेट में रखने में काफी रूची रखते है। लेकिन क्या आप जानते है कि पीछे वाली पॉकेट में पर्स के रखने से आपको हेल्थ से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। 

आम तौर पर पुरुष अपने पर्स में काफी सामान रखते है जैसे कैश, कार्ड्स और कागजात जिससे उनका पर्स काफी मोटा हो जाता है। ऐसे में इस मोटे पर्स को कई लोग अपने पॉकेट के पीछे रखते है जिससे उन्हें इसका साइड इफेक्ट्स भी हो सकता है। 

इंडियन एक्सप्रेस में छपि एक खबर के अनुसार, इस तरीके से पॉकेट के पीछे मोटे पर्स का रखना किसी भी पुरुष के लिए सही नहीं है और इससे हेल्थ से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। ऐसे में इस रिपोर्ट में क्या कही गई है, आइए जान लेते है। 

1. दर्द की हो सकती है शिकायत

बताया जा रहा है कि जो कोई इस तरीके से अपने पीछे पर्स लेकर रहते है, उनके शरीर में दर्द शुरू हो सकता है। जानकारों की माने तो जो लोग मोटे पर्स को लेकर चलते है उन्हें लगभग तीन महीने तक पीठ में दर्द होने की समस्या हो सकती है। यही नहीं इन लोगों के पैरों में भी दर्द की शिकायत हो सकती है। 

2. नसें हो सकती है कमजोर

यही नहीं इस तरीके से पर्स रखने वालों के नसें भी कमजोर हो जाती है जिससे उनकी हेल्थ भी बिगड़ सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस तरीके से पर्स रखने से पीठ के निचले हिस्से और स्लिप डिस्क की नस कमजोर होने की शिकायत के चांस बढ़ जाते है और उनके बर्बाद होने का खतरा बढ़ सकता है। 

ऐसे में ज्यादातर पुरुष दाहिनी जेब में पर्स रखना पसंद करते है जिससे उनकी दाहिनी साइटिक नस के काफी प्रभावित होने की आशंका होती है। 

3. फैट वॉलेट सिंड्रोम

आम तौर पर पुरुष ऑफिस में भी पर्स को पीछे वाली पॉकेट में रख कर काम करते है जिससे उनका पाइरीफोर्मिस मसल्स भी दब जाता है। ऐसे में हमारी शरीर के अंदर साइटिक नस पाइरीफोर्मिस मसल्स से होकर जाता है जिस कारण साइटिक नस भी दब जाता है और इससे हमें हेल्थ से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। 

ऐसे करें खुद का बचाव 

इस समस्या को लेकर जानकार कहते है कि इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ आसान तरीके है जिससे यह परेशानी को ठीक किया जा सकता है। ऐसे में कोशिश यह करें कि जब भी आप बाहर जाएं तो पर्स को पॉकेट में रखकर एक बैग रखें और उसमें पर्स को रखा करें। यही नहीं आप जब ऑफिस में हो तो पर्स को निकाल लें और अपने साथ ले गए कोई भी बैग या ऑफिस के दराज में पर्स को रख लें और काम के बाद उसे निकाल लें। 

ऐसे करने से आपकी बैक पेन की समस्या ठीक हो सकती है और आपको राहत भी मिल सकती है। यही नहीं स्ट्रेचिंग एक्सरसारइज कर अपने पाइरीफोर्मिस मसल्स में हो रही समस्या को भी दूर कर सकते है। इस एक्सरसारइज को आप कुछ दिन तक करें, आपको इससे राहत तुरन्त मिल जाएगी।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।) 

Web Title: Do you also keep thick purse behind your pocket then be careful it may have a bad effect your health know here

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे