क्या आप भी सीढ़ियां चढ़ते वक्त लगते है हांफने तो फॉलो करें ये टिप्स, कुछ मामूली सुधार कर हो सकती आपकी समस्या दूर

By आजाद खान | Published: February 27, 2023 06:18 PM2023-02-27T18:18:37+5:302023-02-27T18:26:22+5:30

जानकारों की माने तो मॉर्डन लाइफस्टाइल में अनहेल्दी खाना और फिजिकल इनएक्टिविटी की कमी के कारण हम में ऐसी समस्या होती है। लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो कर हम इस समस्या से मुक्ति पा सकते है।

Do you also feel breathless while climbing the stairs then follow these tips health tips in hindi | क्या आप भी सीढ़ियां चढ़ते वक्त लगते है हांफने तो फॉलो करें ये टिप्स, कुछ मामूली सुधार कर हो सकती आपकी समस्या दूर

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Tourists_climbing_lower_stairs_of_Pyramid_of_the_Sun_at_Teotihuacan.jpg)

Highlights अकसर लोग सीढ़ियां चढ़ते समय हाफंने लगते है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि इसके पीछे कई कारण हो सकते है। इस हालत में आप कुछ जरूरी बदलाव कर इससे छुटकारा भी पा सकते है।

Breathlessness Climbing Stairs: क्या आप भी सीढ़ियां चढ़ने में हांफने लगते है तो यह अच्छा संकेत नहीं है। आमतौर पर मॉर्डन लाइफस्टाइल में अनहेल्दी खाना और फिजिकल इनएक्टिविटी की कमी के कारण भी ऐसा होता है, लेकिन जब आपको यह समस्या बार-बार होने लगे तो इसे लेकर चिंता करने की जरूरत है। ऐसे में आइए जानते है कि लोगों में यह समस्या क्यों होती है और इससे बचाव का तरीका क्या है।   

क्यों हम सीढ़ियां चढ़ने से लगते है हांफने 

अकसर लोगों को सीढ़ियां चढ़ते हुए हांफते हुए देखा गया है। इसके पीछे के कारण के बारे में बोलते हुए जानकार कहते है कि लोगों में यह समस्या शरीर में पोषक तत्वों और एनर्जी की कमी के कारण होता है। ऐसे में कई लोग ऐसे भी है जो न्यूट्रिएंट्स भी लेते है और उन में भी यह समस्या देखी गई है। अगर ऐसा है तो इन लोगों में कोई अंदरूनी बीमारी भी हो सकती है। 

आमतौर पर नींद न आना, मानसिक रोग और एनीमिया जैसे कुछ शिकायत के कारण आपको जल्दी थकावट भी हो जाती है। कुल मिलाकर यह कहना है कि सीढ़ियां चढ़ते हुए हांफना कोई ज्यादा समस्या वाली बात नहीं है लेकिन इसके कारण आप में कुछ और समस्या हो तो इसके बारे में चिंता करना जरूरी बन जाता है। इस हालत में डॉक्टरों से भी कंसल्ट करना जरूरी हो जाता है। 

ऐसे करें खुद का बचाव

जब आप देखें की आम में सीढ़ियां को चढ़ते हुए हांफने की समस्या होने लगी है तो आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते है। इसके लिए आप रात में पूरी यानी आठ घंटे की नींद लें। ऐसा नहीं करने से आपका हेल्थ बिगड़ जाता है और आपको यह समस्या होती है। इसके साथ आप अपना सोने और उठने का समय भी सही से तय करें, यह नहीं की जब भी सो जाए और सुबह लेट से उठें। 

इसके अलावा पोषक आहार वाले डाइट ज्यादा से ज्यादा लें और इसके साथ हर रोज एक्सरसाइज भी करें। आपके द्वारा इन टिप्स पर अमल करने से आपकी यह समस्या दूर हो सकती है, ऐसी संभावना है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Do you also feel breathless while climbing the stairs then follow these tips health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे