गर्मियों में आम के साथ न खाएं दही, करेला और मसालेदार भोजन वरना शरीर को हो सकता है भारी नुकसान, Mango खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक और पानी के सेवन से भी बनाए दूरी

By आजाद खान | Published: May 21, 2022 05:50 PM2022-05-21T17:50:12+5:302022-05-22T09:31:32+5:30

आम के साथ कुछ फूड कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

Do not eat curd bitter gourd spicy food cold drinks water intake with mango in summer heavy damage body health tips in hindi | गर्मियों में आम के साथ न खाएं दही, करेला और मसालेदार भोजन वरना शरीर को हो सकता है भारी नुकसान, Mango खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक और पानी के सेवन से भी बनाए दूरी

गर्मियों में आम के साथ न खाएं दही, करेला और मसालेदार भोजन वरना शरीर को हो सकता है भारी नुकसान, Mango खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक और पानी के सेवन से भी बनाए दूरी

Next
Highlightsगर्मियां आते ही लोग आम को खाना शुरू कर देते है। इसके टेस्ट और फायदे के लिए ही इसे फलों का राजा कहा जाता है। इससे शरीर को बहुत ही फायदा मिलता है।

Mango Eating Bad Combination: गर्मियां आते ही लोग आम पर टूट पड़ जाते हैं। हर किसी को आम बहुत ही पसंद होता है, ऐसे में आम को हर खाना और हर भोजन पर देखा जा सकता है। यही कारण है कि आम को फलों का राजा कहा जाता है। लेकिन आम को ज्यादा खाना या किसी भी चीज के साथ खाना सही नहीं होता है। 

इससे आपको हेल्थ प्रॉबलम भी हो सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे है जो आम के साथ रोटी और पराठा खाना बहुत पसंद करते हैं। वहीं कुछ और लोग ऐसे भी है जो आम के साथ चावल खाते हैं। ये सब तो ठीक है, लेकिन आम को हर किसी चीज से नहीं खाना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। तो ऐसे में आइए जानते है कि वे कौन-कौन सी चीजे हैं जिसके साथ आम के खाने से आपके शरीर पर इसका उल्टा असर पड़ता है। 

1. आम को दही के साथ खाना (Mango with Curd)

आप आम और दही को एक साथ न खाएं। यह फूड कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बुरा साबित होता है। दोनों को एक साथ खाने से शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड ज्यादा बनने लगता है जिससे शरीर पर उल्टा असर पड़ता है। इसलिए इसे एक साथ न खाएं। 

2. आम के साथ पानी न पिएं (Mango with Water)

अगर आप आम के साथ या आम के खाने के तुरंत बाद पानी पीते है तो यह शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक साबित होता है। इससे आपके आंतों में इंफेक्शन हो सकता है और आपके आंते खराब भी हो सकती है। यही कारण है कि आम या किसी भी फल के खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। 

3. आम और करेला न खाएं साथ में (Mango with Bitter Gourd)

जानकारों की माने तो आम और करेला को साथ में नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से आपको उल्टी,जी मिचलाना और आपको सांसे लेने में दिक्कत भी हो सकती है। इसलिए इससे दूर रहें। 

4. आम के साथ कोल्ड ड्रिंक होता है बुरा (Mango with Cold Drinks)

आम और कोल्ड ड्रिंक दोनों को एक साथ न लें। इससे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है। आपको बता दें कि दोनों में भारी मात्रा में शुगर पाई जाती है जिससे आपका हेल्थ भी खराब हो सकता है। 

5 आम और मसालेदार भोजन से रहे दूर (Mango with Spicy Food)

आम के साथ मसालेदार भोजन खाने से आपको आपको त्वचा से जुड़ी बीमारी हो सकती हैं। वहीं इससे पेट से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। इसलिए इससे जितना हो सके दूर रहने की कोशिश करें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Do not eat curd bitter gourd spicy food cold drinks water intake with mango in summer heavy damage body health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे