घर में बिछी गन्दी बेडशीट से भी आप पड़ सकते है बीमार, हो सकती है सर्दी, फ्लू और मुंहासे, बन सकते हैं अस्थमा का रोगी, ऐसे बदलेंगे चादर तो रहेंगे सुरक्षित

By आजाद खान | Published: June 24, 2022 05:57 PM2022-06-24T17:57:37+5:302022-06-24T18:03:19+5:30

Bedsheet Care Health Issues: जानकारों की माने तो गन्दी चादर में बैक्टेरॉइड्स पाए जाते है जिससे आपको निमोनिया, गोनोरिया और एपेंडिसाइटिस जैसी बीमारियां होने की संभावना रहती है।

dirty bedsheet can cause you ill may infect cold flu alergy pimples know when to change bed cover health tips in hindi | घर में बिछी गन्दी बेडशीट से भी आप पड़ सकते है बीमार, हो सकती है सर्दी, फ्लू और मुंहासे, बन सकते हैं अस्थमा का रोगी, ऐसे बदलेंगे चादर तो रहेंगे सुरक्षित

घर में बिछी गन्दी बेडशीट से भी आप पड़ सकते है बीमार, हो सकती है सर्दी, फ्लू और मुंहासे, बन सकते हैं अस्थमा का रोगी, ऐसे बदलेंगे चादर तो रहेंगे सुरक्षित

Next
Highlightsगन्दे बेडशीट से आपके सेहत पर भी असर पड़ता है। इसके कारण आपको कई बीमारियां भी हो सकती है। इसलिए जानकारी बेडशीट को साफ रखने की सलाह देते है।

Bedsheet Care Health Issues: अकसर लोग अपने घरों में बेडशीट तब बदलते है जब उन्हें यह गन्दा लगता है या फिर वे अपने घर में कुछ बदलाव करना चाहते है। लेकिन ऐसा करना गलत बताया गया है। हेल्थलाइन की एक खबर के मुताबिक, अगर घर में गन्दी चादर बिछी हो तो इससे आपके सेहत पर भी असर पड़ सकता है। ये आपके हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। 

बताया जाता है कि ज्यादा दिनों से एक ही चादर बिछे रहने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है या यह कह ले कि आपको इन्फेक्शन भी हो सकता है। इसके कारण कई और बीमारियां भी जन्म ले सकती है। ऐसे में यह सलाह दी जाती है कि आपको नियमित रूप से अपने घर की चादर बदलनी चाहिए। आइए इसके बारे में और विस्तार से जानते है। 

1. बिछी हुई चादर पर होती है बहुत सी गंदगी और कीटाणु (Dirty Bedsheet may have Germs)

धूल, तेल के कण, डेड सेल्स, कीटाणु और बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसे कुछ ऐसी चीजें है जिसे आप खुली आंखों से नहीं देख सकते है। लंबे समय से बिछे रहने पर यह चीजें आपके चादर पर जमा हो सकते है जिससे आप बाद में बीमार भी पड़ सकते है। इनके कारण आपको निमोनिया और गोनोरिया जैसी बीमारी भी हो सकती है। 

2. नियमित रूप से चादर को धोया कीजिए (Wash Bedsheet Regularly)

अकसर ऐसा देखा गया है कि लोग अपने बेडशीट को दो या तीन हफ्तों में धोते है जिससे बीमारी का खतरा और बढ़ जाता है। इसे कम अन्तराल में धोना चाहिए वरना इससे आपको सर्दी, फ्लू, मुंहासे, एलर्जी, एग्जिमा और अस्थमा जैसी परेशानियां हो सकती है। यही नहीं इससे आपको नींद से जुड़ी दिक्कतें भी हो सकती है। 

3. गंदी बेडशीट बनती है इन बीमारियों का कारण (Dirty Bedsheet Causes Illness)

जानकार कहते है कि गन्दी चादर में बैक्टेरॉइड्स पाए जाते है जिससे आपको निमोनिया, गोनोरिया और एपेंडिसाइटिस जैसी बीमारियां होने की संभावना रहती है। इसलिए गन्दी बेडशीट को इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है। 

कितने दिनों में बेडशीट बदलना होगा ठीक (How Frequent Wash Dirty Bedsheet)

मामले से जुड़े जानकार कहते है लोगों को हर दो दिन में अपना बेडशीट साफ करना चाहिए। अगर ये न हो सके तो हफ्ते में एक बार तो जरूर बेडशीट को साफ करना चाहिए। एक हफ्ते से ज्यादा दिन बाद अगर कोई बेडशीट को साफ करता है तो इससे बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जितना जल्दी-जल्दी हो सके बेडशीट को अगर आप बदलते है तो इससे आपके शरीर को फायदा मिलेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: dirty bedsheet can cause you ill may infect cold flu alergy pimples know when to change bed cover health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे