सेहत का खजाना हैं बेक्ड फूड, ऐसे करें चयन

By उस्मान | Published: September 20, 2018 12:42 PM2018-09-20T12:42:59+5:302018-09-20T13:19:34+5:30

Health Benefits of Baked Foods in Hindi:बेक्ड फूड्स में ट्रांस फैट की मात्रा बहुत कम होती है जिससे आपको दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा नहीं होता है

dietician and nutritionist shikha a sharma revealed health benefits of baked foods | सेहत का खजाना हैं बेक्ड फूड, ऐसे करें चयन

फोटो- पिक्साबे

बेकिंग विभिन्न खाना पकाने के तरीकों में से एक है जो भोजन के स्वाद में सुधार करती है और खाना पकाने के समय को कम करती है। खाना पकाने के मामले में भी हम सभी आधुनिक और वैज्ञानिक बन रहे हैं, खाना बनाने के लिए नए तरीके बनाए जाते हैं जो न केवल अपने स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि खाना पकाने के समय को भी कम करते हैं। बेकिंग उनमें से एक है। बेकिंग खाना पकाने की विधि है जिसमें खाना ओवन में गरम किया जाता है। तला हुआ भोजन की तुलना में, बेक्ड खाद्य पदार्थों को स्वस्थ माना जाता है। डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा बता रही हैं कि बेक्ड फूड सेहत के लिए किस तरह अधिक फायदेमंद है। 

बेक्ड फूड के फायदे
जब हम स्वस्थ भोजन के बारे में चिंतित होते हैं, तो बेक्ड भोजन पहले आता है क्योंकि बेक्ड खाद्य पदार्थ वसा में कम होते हैं। बेकिंग खाना पकाने के लिए पानी की बजाय शुष्क गर्मी का उपयोग करता है, कुछ खनिजों और पानी घुलनशील विटामिन जैसे कि विटामिन-सी, और विटामिन-बी को बरकरार रखा जाता है। बेक्ड माल में मुख्य तत्व गेहूं, मक्का और ज्वारी जैसे अनाज से आटे होते हैं। आम तौर पर, सभी आटे में ऊर्जा, प्रोटीन, लौह और विटामिन की बहुमूल्य मात्रा होती है।


   
ट्रांस वसा
कुछ रेस्तरां भोजन को गहरी तलना करने के लिए निचले बाध्य हाइड्रोजनीकृत तेल का उपयोग करते हैं। ट्रांस-फैट खाना पकाने के दौरान उच्च तापमान का उत्पादन और सामना करने के लिए सस्ता है। एक अध्ययन से पता चला कि ट्रांस-वसा 5 दिल के दौरे में से 1 के लिए ज़िम्मेदार है, यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को कम करता है, और मोटापा में वृद्धि करता है।

वे कम वसा कैसे हैं?
बस बेकिंग पर्यावरण के बारे में सोचें और आप आसानी से समझ सकते हैं कि इसकी कम वसा सामग्री क्यों है। बेकिंग क्षेत्र में किया जाता है जो पूरी तरह से ढंका हुआ है और जब तक आप अपना दरवाजा खोल नहीं लेते तब तक कोई गर्मी पारित नहीं होती है। इसलिए यह संग्रहीत गर्मी भोजन से प्राकृतिक ऊर्जा / वसा को मुक्त करने में मदद करती है और इस तरह शुरुआत में बहुत कम मात्रा में तेल लगाने की प्रक्रिया होती है जो बेकिंग की प्रक्रिया को लात मारने के लिए होती है।

गलत मत जाओ
मैं इस के लिए मार रहा हूँ, लेकिन मैं वैसे भी वहाँ जा रहा हूँ। सबसे तैयार बेक्ड माल उपरोक्त चार "खाद्य पदार्थ" के रूप में आपके लिए उतना ही बुरा है जितना कि उनमें एक ही विषैले पदार्थ होते हैं। फास्ट फूड चेन और किराने की श्रृंखला लगभग बेक्ड ट्रीट के लिए सामग्री का एक ही ढेर का उपयोग करती है: मार्गरिन और प्रसंस्कृत वनस्पति तेल, सफेद आटे, परिष्कृत शर्करा, और भारी मात्रा में संरक्षक और additives। सोडा, फास्ट फूड और व्हाइट के साथ आपदा के लिए एक ही नुस्खा की तरह ध्वनि

असली और नकली की ऐसे करें पहचान
स्वच्छ लेबल पर ध्यान केंद्रित करें। उपभोक्ताओं और नियामक खाद्य निर्माताओं पर नए दबाव डालने के लिए जारी रखते हैं, लेबल पर और भी जानकारी मांगते हैं। उपभोक्ता अपने भोजन की उत्पत्ति जानना चाहते हैं। खाद्य पारदर्शिता रणनीतियों अब उद्योग के महत्वपूर्ण तत्व हैं-अब वैकल्पिक नहीं हैं। चिप्स, सुपरमार्केट में बेचे जाने वाले कई प्रकार के अन्य स्नैक्स और रोटी ने हाल के वर्षों में एक बड़ी हिट ली है। उपभोक्ताओं के रूप में संघर्ष करने वाले असंख्य उत्पादों का उनका हिस्सा मोर में स्थानांतरित हो गयामोर स्वास्थ्य और कल्याण खाद्य पदार्थों में बदलाव करें। इसके बावजूद, स्टोर में अधिक ग्लूटेन-फ्री, फ्री-एंड और क्लीन-लेबल बेकरी फॉर्मूलेशन बढ़ रहे हैं, उपभोक्ता मांग को अधिक पारदर्शी विकल्पों के लिए धन्यवाद जो सुविधाजनक और अधिक पौष्टिक हैं।

निष्कर्ष
अब बेक्ड भोजन के इन लाभों को जानकर, और तला हुआ और फंसे हुए पर सही तरीके से चयन कैसे करें। मैं गहरी फ्राइंग खाना बनाने और स्टोव पर तेल खाने के बजाय सेंकना पसंद करूंगा। हालांकि, हम स्टोव खाना पकाने के महत्व को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं, लेकिन जहां भी संभव हो, अपने भोजन को सेंकना बेहतर है।

English summary :
Health Benefits of Baked Foods in Hindi: Baking is the cooking method in which the food is heated in the oven. Compared to fried food, baked foods are considered healthy. Today Lokmat News Hindi telling how baked foods are more beneficial for health.


Web Title: dietician and nutritionist shikha a sharma revealed health benefits of baked foods

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे