Diet Tips: बिना डायबिटीज भी बार-बार आता है पेशाब? खायें ये 5 चीजें, तुरंत मिलेगा आराम

By उस्मान | Published: April 28, 2020 11:57 AM2020-04-28T11:57:06+5:302020-04-28T12:27:07+5:30

डायबिटीज के मरीजों को पेशाब आने की समस्या नॉर्मल है, लेकिन अगर आपको बेवजह ज्यादा पेशाब आता है, तो सतर्क हो जायें

Diet tips in Hindi: foods that help overactive bladder, what to eat and what to avoid in overactive bladder | Diet Tips: बिना डायबिटीज भी बार-बार आता है पेशाब? खायें ये 5 चीजें, तुरंत मिलेगा आराम

Diet Tips: बिना डायबिटीज भी बार-बार आता है पेशाब? खायें ये 5 चीजें, तुरंत मिलेगा आराम

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आपके शरीर को इंसुलिन बनाने या उपयोग करने में परेशानी का कारण बनती है। इंसुलिन एक हार्मोन है, जो ऊर्जा के रूप में उपयोग करने के लिए कोशिकाओं में ग्लूकोज या शुगर खींचता है। यह रोग शुगर लेवल बढ़ने का परिणाम हो सकता है।

खून में बहुत अधिक शुगर होने से किडनी पर असर पड़ता है, जो उस शुगर को संसाधित करने का काम करती है। जब किडनी सही तरह काम नहीं करती हैं, तो उस ग्लूकोज का अधिकांश भाग आपके मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है।

यह प्रक्रिया आपके शरीर से हाइड्रेटिंग तरल पदार्थों को भी बाहर निकालती है। यही वजह है कि डायबिटीज से पीड़ित लोग अक्सर ज्यादा पेशाब आता है और उन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या भी ज्यादा होती है।

इसका मतलब यह हुआ कि डायबिटीज बीमारी का लक्षण बार- बार पेशाब आना माना जाता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि यह किसी बीमारी का लक्षण नहीं होता है बल्कि ऐसा ब्लैडर फुल होने के कारण भी होता है।

यह समस्या ओवर एक्टिव ब्लैडर सिंड्रोम के कारण भी हो सकती है। यह वह स्थिति होती है जब आपको आवश्यकता से अधिक बार मूत्र त्याग करने जाना पड़े। ओवर एक्टिव ब्लैडर होने के विभिन्न कारण हैं। यह किसी इंफेक्शन(संक्रमण), डायबिटीज या बढ़ती हुई उम्र के कारण हो सकता है।

अधिकतर लोगों को यह आइडिया होता है कि सामान्यत: हमें कितनी बार जाना पड़ता है। जब बहुत अधिक पानी या बियर पीते हैं तो अधिक बार बाथरूम जाना पड़ता है। ऐसा भी हो सकता है कि किसी विशेष दवाई के कारण या किसी विशेष परिस्थिति में जैसा गर्भावस्था में आपको सामान्य से अधिक बार मूत्रत्याग करने की इच्छा होती है।

परंतु आपके ब्लैडर के अतिसक्रिय होने की शंका तब होती है जब आप इनमें से किसी भी अवस्था में न हो और फिर भी आपको बार बार मूत्र त्याग करने जाना पड़े। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1) केला 
 केले में पोटेशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो आपकी यूरिन पथ के लिए सबसे बेहतर होता है। प्रतिदिन केला खाने से मल त्याग में भी आसानी होता है। आप ऐसे भी केला खा सकते हैं या फिर केले का शेक बनाकर सेवन कर सकते हैं।

2) खीरा 
गर्मी का मौसम आते ही बाजार में खीरा और ककड़ी जैसे चीजें आना शुरू हो जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो ओवरएक्टिव ब्लैडर की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है। एक स्वस्थ ब्लैडर के लिए खीरे के सलाद के तौर पर नियमित सेवन करना फायदेमंद होगा।

3) मसूर दाल 
दाल में हाई फाइबर मौजूद होता है। हमारे प्रतिदिन के जीवन का हिस्सा होना चाहिए। इसमें पॉलिफिनॉल्स जैसे यौगिक मौजूद होते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

4) नट्स 
ओवर एक्टिव ब्लैडर से निपटने के लिए काजू, बादाम और मूंगफली आदि को आहार में शामिल करना काफी फायदेमंद साबित होगा। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और इसे हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर भी लिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फाइबर और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है।

5) चना 
भुना हुआ चना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, खनिज, फोलेट और फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कई तरीकों से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यदि बार-बार पेशाब जाने की समस्या है तो प्रतिदिन 50 ग्राम भुने हुए चने का सेवन करना शुरू कर दें काफी लाभ होगा।

English summary :
overactive Bladder problem can also be caused by overactive bladder syndrome. This is the situation when you have to go for urination more often. There are various reasons for being overactive bladder. This may be due to an infection, diabetes or increasing age.


Web Title: Diet tips in Hindi: foods that help overactive bladder, what to eat and what to avoid in overactive bladder

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे